News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

गाज़ियाबाद में 5 साल की बच्ची में दिखे मंकीपॉक्स के लक्षण

Share Us

401
गाज़ियाबाद में 5 साल की बच्ची में दिखे मंकीपॉक्स के लक्षण
06 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

कोरोना Corona के बाद दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स Monkeypox बीमारी अपने पैर पसार रही है। इस बीच गाजियाबाद Ghaziabad में इलाज कराने आई 5 साल की बच्ची में मंकीपॉक्स बीमारी जैसे लक्षण नजर आने के बाद डॉक्टरों और अस्पताल के स्टाफ में हड़कंप मच गया। आपको बता दें कि बच्ची अपने परिजनों के साथ पटना Patna से अपने कान का इलाज कराने के लिए गाजियाबाद के एक निजी ईएनटी अस्पताल ENT Hospital आई थी। इस दौरान बच्ची में मंकीपॉक्स जैसे लक्षण देख उसका इलाज करने वाले डॉक्टर ने गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम ने बच्ची के सैंपल लेकर एनआईबी पुणे NIB Pune जांच के लिए भेज दिए है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही साफ होगा कि बच्ची में मंकीपॉक्स जैसी बीमारी है या नहीं।

गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बच्ची के परिवार में बीते एक माह में विदेश की ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिली है और न ही बच्ची में किसी तरह का बुखार, सांस लेने में दिक्कत, सिरदर्द जैसी परेशानी है। मंकीपॉक्स बीमारी संक्रामक होने के चलते इस बच्ची के केस में सावधानी बरती जा रही है। मंकीपॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गई है। यूपी के स्वास्थ्य विभाग Health Department of UP की ओर से जारी एडवाइजरी Advisory में इस बीमारी के लक्षणों के संबंध में जानकारी दी गई ।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में ये निर्देश दिए गए कि बुखार और शरीर पर चकत्ते हों तो संबंधित मरीज की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के साथ साझा की जाए और इस दशा में मरीज को खुद से दूर रखें।