Elon Musk: कहानी स्पेस इंडस्ट्री में क्रांति लाने वाली SpaceX की

Share Us

651
Elon Musk: कहानी स्पेस इंडस्ट्री में क्रांति लाने वाली SpaceX की
28 Nov 2022
9 min read

News Synopsis

Elon Musk: विश्व के सबसे बड़े अमीर शख्स एलन मस्क Elon Musk ने इंसान को मंगल ग्रह Mars पर पहुंचाने का सपना देखा है। एलन मस्क ने अपने इस मिशन को लेकर 2002 में स्पेसएक्स SpaceX की स्थापना की थी। आज के वक्त में इस कंपनी के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज कर लिये हैं और यह स्पेस इंडस्ट्री Space Industry में बड़ा नाम बनकर उभरी है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी US Space Agency नासा NASA अपने अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर पहुंचाने के लिए स्पेसएक्स के रॉकेट्स का सहारा ले रही है। लेकिन इसके लिए सफर आसान नहीं था। कंपनी को एक के बाद एक कई नाकामियों का सामना करना पड़ा। एलन मस्क ने अपनी सारी जमा पूंजी इसमें झोंक दी थी। उन्होंने रूस से भी रॉकेट खरीदने की कोशिश की लेकिन बात नहीं बनी। एक वक्त ऐसा आया कि मस्क का सारा पैसा खत्म हो गया था। यहां तक कि उन्हें अपनी गाड़ी भी बेचनी पड़ी थी। लेकिन मस्क ने कभी हार नहीं मानी।

आज स्पेसएक्स इस इंडस्ट्री में काम कर रही नई कंपनियों के लिए आदर्श बनकर उभरी है। आज कंपनी के पास नासा समेत कई कंपनियों के ऑर्डर हैं। अमेरिकी बिजनस कॉलमनिस्ट और लेखक एश्ली वेंस Author Ashley Vance ने अपनी किताब 'Elon Musk: How the Billionaire CEO of SpaceX and Tesla is Shaping Our Future' में स्पेसएक्स से जुड़ी एक घटना का जिक्र किया है। यह उस समय की बात है जब स्पेसएक्स की स्थापना भी नहीं हुई थी। एलन मस्क रॉकेट लॉन्च पर दो से तीन करोड़ डॉलर खर्च करना चाहते थे। लेकिन जानकारों का कहना था कि यह संभव नहीं है। रॉकेट लॉन्च Rocket Launches पर कितना खर्च आता है, इसका पता लगाने के लिए मस्क ने रूस जाने की सोची।

उनकी इच्छा रूस से आईसीबीएम Intercontinental Ballistic Missile खरीदकर उसके अपने लॉन्च वीकल के तौर पर इस्तेमाल करने की थी। रॉकेट और मिसाइल में एक ही तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है। स्पेसएक्स साल 2008 में उस समय सुर्खियों में आई जब उसके रॉकेट ने सैटेलाइट Satellites को ऑर्बिट Orbit में पहुंचाने का कारनाम कर दिखाया। वह ऐसा कारनामा करने वाली दुनिया की पहली निजी कंपनी थी। साल 2010 में उसके रॉकेट ने एक पेलोड को ऑर्बिट में स्थापित किया और फिर सुरक्षित पृथ्वी Earth पर लौट आया।

स्पेसएक्स की सफलता का सबसे बड़ा राज यह है कि वह रॉकेट में इस्तेमाल होने वाला 80 फीसदी साजोसामान खुद बनाती है। इससे कंपनी को लागत कम करने में मदद मिलती है। एलन मस्क रॉकेट बिजनस Rocket Business का एपल Apple बनना चाहते हैं। उनका सपना इंसान को मंगल पर भेजना है। उनका कहना है कि पांच लाख डॉलर के खर्च पर इंसान को मंगल पर भेजा जा सकता है और वह इसी मिशन के साथ काम कर रहे हैं।

LAST UPDATE-28 Apr 2022

4 एस्‍ट्रोनॉट्स को लेकर फिर उड़ा स्‍पेसएक्‍स का रॉकेट

दुनिया के दिग्गज अरबपति एलन मस्‍क Elon Musk की कंपनी स्‍पेसएक्‍स SpaceX ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। स्पेसएक्स ने 40 घंटे के अंतराल में एक मिशन को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन International Space Station (ISS) से पृथ्‍वी Earth पर लैंड कराकर दूसरे मिशन के लिए उड़ान भरी है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा Nasa के लिए चार एस्‍ट्रोनॉट्स को लेकर स्‍पेसएक्‍स के फॉल्‍कन 9 रॉकेट Falcon 9 Rocket ने दोपहर करीब डेढ़ बजे उड़ान भरी।

कैनेडी स्‍पेस सेंटर Kennedy Space Centre से लांच हुए इस मिशन में अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री केजेल लिंडग्रेन Kjell Lindgren, बॉब हाइन्स और जेसिका वॉटकिंस Bob Hines and Jessica Watkins के साथ यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी European Space Agency के इतालवी मेंबर सामंथा क्रिस्टोफोरेटी Samantha Cristoforetti भी शामिल हैं। ये सभी अगले 6 महीने के लिए मिशन पर निकले हैं और 17 घंटे का सफर करके इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) पर पहुंच जाएंगे। इस लांच को नासा की वेबसाइट और सोशल मीडिया पर लाइव स्‍ट्रीम live stream किया गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्‍पेसएक्‍स ने 40 घंटे के अंतराल में एक मिशन को ISS से पृथ्‍वी पर लैंड कराकर दूसरे मिशन के लिए उड़ान भरी है। यह नासा के लिए अंतरिक्ष के सफर पर जाने वाली प्रमुख ‘टैक्‍सी' Taxi' बन गई है, जिसकी सेवाएं 2020 से ली जा रही हैं।