SpaceX launch: अंतरिक्ष में ढेर सारे टमाटर भेज रहे  एलन मस्क, इस दिन उड़ान भरेगा रॉकेट

Share Us

441
SpaceX launch: अंतरिक्ष में ढेर सारे टमाटर भेज रहे  एलन मस्क, इस दिन उड़ान भरेगा रॉकेट
21 Nov 2022
min read

News Synopsis

SpaceX launch: दुनिया World की सबसे बड़ी अमेरिकन स्पेस एजेंसी American Space Agency नासा Nasa इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन International Space Station (ISS) के लिए एक बड़ी सप्‍लाई भेजने जा रही है। 23 नवंबर को ट्विटर Twitter के नए मालिक एलन मस्‍क Elon Musk की कंपनी स्‍पेसएक्‍स SpaceX का फाल्कन 9 रॉकेट Falcon 9 कैनेडी स्पेस सेंटर Kennedy Space Center से उड़ान भरेगा। यह रॉकेट अपने साथ करीब 3,500 किलोग्राम का कार्गो लेकर रवाना होगा।

कार्गो की सप्‍लाई से जुड़ा यह 26वां मिशन है, जिसके तहत वैज्ञानिकों Scientists के प्रयोगों से जुड़े सामान को ISS पर पहुंचाया जाएगा। इस सामान में टमाटर भी शामिल हैं, जिन्‍हें स्‍पेस में उगाने पर साइंटिस्‍ट काम करेंगे। दरअसल, अंतरिक्ष में इंसानों का जो घर है, उसे इंटरनेशल स्‍पेस स्‍टेशन कहा जाता है। यहां कई देशों के वैज्ञानिक एक निश्चित अंतराल के लिए पहुंचते हैं और अपने मिशनों को आगे बढ़ाते हैं। अभी ISS पर जो अंतरिक्ष यात्री मौजूद हैं, वह वेज-05 प्रयोग Veg-05 experiment के तहत अंतरिक्ष में बौने टमाटर उगाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

इसका मकसद अंतरिक्ष में पौष्टिक फूड सिक्‍योरिटी Nutritious Food Security को सुनिश्चित करना है। यह भविष्‍य के मिशनों के लिए काफी अहम है। नासा का मानना है कि अगर कम गुरुत्‍वाकर्षण में भोजन उगाना मुमकिन हो जाए, तो अंतरिक्ष यात्रियों  Astronauts के भोजन के लिए पृथ्‍वी पर निर्भरता खत्‍म हो जाएगी। वैज्ञानिकों के पास खेती करने के लिए दूसरे प्‍लेटफॉर्म्‍स भी मौजूद होंगे। इस प्रयोग के तहत वैज्ञानिक यह देखने की कोशिश करेंगे कि अंतरिक्ष में टमाटर की फसल Tomato Crop कितनी अच्छी तरह से बढ़ती है। टमाटर कितने स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक होते हैं।

वैज्ञानिकों की सेहत पर ऐसे टमाटरों का क्‍या प्रभाव पड़ेगा, यह भी रिसर्च का एक हिस्‍सा है। अंतरिक्ष यात्री स्‍पेस में हरी सब्जियां Green Vegetables उगा चुके हैं। अब टमाटर की बारी है, क्‍योंकि टमाटर काफी पौष्टिक होते हैं।