News In Brief Skill Development
News In Brief Skill Development

स्किल इंडिया और कोका-कोला 'रिटेलर कौशल विकास कार्यक्रम' शुरू करेंगे

Share Us

728
स्किल इंडिया और कोका-कोला 'रिटेलर कौशल विकास कार्यक्रम' शुरू करेंगे
17 Oct 2023
7 min read

News Synopsis

ओडिशा और उत्तर प्रदेश राज्यों में खुदरा विक्रेता समुदाय को सशक्त बनाने के लिए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के आश्रय में काम कर रहे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम National Skill Development Corporation ने कोका-कोला इंडिया Coca-Cola India के साथ साझेदारी की घोषणा की। कौशल भारत मिशन के तहत सुपर पावर रिटेलर कार्यक्रम Super Power Retailer Program यह कार्यक्रम ओडिशा राज्य में संचालित किया जा रहा है।

यह कार्यक्रम खुदरा विक्रेताओं के सशक्तिकरण और प्रगति की सुविधा प्रदान करता है, जो कार्यबल का समर्थन करने के कौशल भारत के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह पहल आज के आधुनिक खुदरा बिक्री क्षेत्र में खुदरा विक्रेताओं की क्षमता और क्षमता के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करके उन्हें सक्षम बनाने पर केंद्रित है। यह छोटे और सूक्ष्म खुदरा विक्रेताओं को प्रशिक्षण प्रदान करने, उन्हें उपभोक्ता व्यवहार और उनकी प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करने पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य खुदरा विक्रेताओं को कौशल, उपकरण और तकनीक प्रदान करना है, जो लगातार बदलते खुदरा विक्रेता पारिस्थितिकी तंत्र में सफल होने और सर्वोत्तम प्रथाओं के ज्ञान का प्रसार करने, पारंपरिक खुदरा विक्रेताओं को अपने व्यवसाय को अधिक लाभदायक बनाने के साथ-साथ निर्माण के लिए आवश्यक सही कौशल सेट से लैस करने के लिए आवश्यक हैं।

सुपर पावर रिटेलर प्रोग्राम ग्राहक प्रबंधन, इन्वेंट्री और स्टॉक प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन इत्यादि जैसे उद्योग-विशिष्ट कौशल प्रदान करेगा जो खुदरा विक्रेताओं की पेशेवर आवश्यकताओं के अनुरूप हैं, जो खुदरा विक्रेताओं को कुशल बनाते हैं, और उनके ज्ञान को बढ़ाते हैं। और कार्यक्रम के हिस्से के रूप में प्रतिभागियों को 14 घंटे के प्रशिक्षण से गुजरना होगा जिसमें दो घंटे का कक्षा सत्र और 12 घंटे का डिजिटल प्रशिक्षण शामिल होगा। प्रशिक्षण में ऐप-आधारित लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम के साथ-साथ भौतिक कक्षा सत्र शामिल होंगे जो ऑनलाइन मॉड्यूल के लिए मोबाइल और हैंडहेल्ड उपकरणों पर पहुंच योग्य है। मॉड्यूल को स्किल इंडिया डिजिटल के प्लेटफॉर्म पर होस्ट किया जाएगा और प्रशिक्षण को सीखने की सुविधा प्रदान करने वाले अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा वीडियो, टेक्स्ट के मिश्रण के साथ मल्टीमीडिया दृष्टिकोण के माध्यम से पालन किया जाएगा। प्रतिभागियों को कक्षा, ऑनलाइन प्रशिक्षण और मूल्यांकन मॉड्यूल के पूरा होने पर एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

एनएसडीसी एसआईडी पर कार्यक्रम की पहुंच बढ़ाने में कोका-कोला इंडिया का समर्थन करेगा। इसमें उद्योग-विशिष्ट कौशल आवश्यकताओं के अनुरूप प्रशिक्षण सामग्री बनाना और परिष्कृत करना शामिल है। इसके अतिरिक्त एनएसडीसी कार्यक्रम कार्यान्वयन के लिए प्रशिक्षकों की भर्ती की सुविधा प्रदान करेगा और अपेक्षित प्रशिक्षण बुनियादी ढांचा प्रदान करके एक सहज सीखने का अनुभव सुनिश्चित करेगा।

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Union Minister of Education and Skill Development and Entrepreneurship Dharmendra Pradhan ने कहा दुर्गा पूजा का शुभ उत्सव शुरू हो रहा है, इसलिए हमने अपने खुदरा विक्रेताओं को सशक्त बनाने के लिए कोका-कोला इंडिया के साथ साझेदारी में सुपर पावर रिटेलर कार्यक्रम लॉन्च किया है। उन्हें अपने व्यवसाय के विस्तार और उपभोक्ता अनुभवों को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करें। कि यह पहल खुदरा विक्रेताओं को कौशल, पुन: कौशल और कौशल प्रदान करके उनके विकास का मार्ग प्रशस्त करके भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

वेद मणि तिवारी सीओओ एनएसडीसी Ved Mani Tiwari COO NSDC ने कहा भारत के कौशल विकास पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर एक परिवर्तनकारी क्रांति चल रही है, जो कौशल अधिग्रहण, वृद्धि और अनुकूलन के माध्यम से देश के युवाओं और इसके महत्वाकांक्षी कार्यबल को सशक्त बनाने की अटूट प्रतिबद्धता से प्रेरित है। कोका-कोला इंडिया द्वारा स्किल इंडिया डिजिटल के साथ अपने प्रयासों को संरेखित करने के साथ, मेरा दृढ़ विश्वास है, कि हमारे महत्वाकांक्षी और स्थापित दोनों खुदरा विक्रेताओं को अपनी क्षमता और क्षमता को मजबूत करने के लिए शीर्ष स्तर का प्रशिक्षण प्राप्त होगा। माननीय मंत्री के नेतृत्व द्वारा निर्देशित अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट की शुरूआत, पूर्व सीखने के अनुभव का एक डिजिटल भंडार हमारे देश के युवाओं को और सशक्त बनाएगा। भारत को वैश्विक कौशल केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए निगमों को स्किल इंडिया डिजिटल के साथ सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।

कोका-कोला इंडिया और दक्षिण-पश्चिम एशिया के अध्यक्ष संकेत रे Sanket Ray President Coca-Cola India and South-West Asia ने कहा कोका-कोला इंडिया में हम खुदरा विक्रेता पारिस्थितिकी तंत्र के लिए मूल्य बनाने का प्रयास करते हैं, जो व्यापार मूल्य श्रृंखला का एक अभिन्न अंग है। खुदरा विक्रेताओं को सक्षम बनाना प्रमुख उद्यमशीलता और डिजिटल कौशल के साथ आज के उपभोक्ताओं के लिए उनकी प्रासंगिकता बढ़ती है, और उन्हें भविष्य के लिए तैयार होने में सक्षम बनाती है। हम कौशल भारत मिशन के प्रयासों की सराहना करते हैं, जो नवाचार को बढ़ावा देता है, और उद्योग विशिष्ट कौशल प्रदान करता है, जो सभी के लिए सुलभ है।