News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

यूपी के सरकारी अस्पतालों में जरूरी दवाओं की कमी 

Share Us

294
यूपी के सरकारी अस्पतालों में जरूरी दवाओं की कमी 
21 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पतालों Government Hospitals of Uttar Pradesh में जरुरी दवाओं की कमी shortage of essential medicines हो गई है। कई जगह मजबूरी में मरीजों के लिए बाहर से दवाएं खरीदनी पड़ रही है। वहीं इस समस्या को लेकर शासन स्तर पर भी स्वास्थ्य विभाग Health Department एक्शन मोड में आ गया है। इस समस्या से  निपटने और दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें दवाओं की आपूर्ति की जिम्मेदारी निभाने वाली यूपी मेडिकल सप्लाई कार्पोरेशन के एमडी MD of UP Medical Supplies Corporation एनएचएम के अधिकारी officers of NHM डीजी हेल्थ DG Health फैमिली वेलफेयर Family Welfare और अधिकारी शामिल हुए। 

आपको बता दें कि सरकारी दवाओं और इंजेक्शन को लेकर यह संकट पिछले करीब 4 महीने से चल रहा है लेकिन अब किल्लत और ज्यादा बढ़ गई है। सरकारी अस्पतालों में दवा आपूर्ति का जिम्मा यूपी मेडिकल सप्लाई कॉर्पोरेशन पर है। लेकिन कॉर्पोरेशन मांग के अनुसार दवा की आपूर्ति नहीं कर पा रहा है। 

दवाओं की किल्लत को लेकर डीजी हेल्थ डॉ. वेदव्रत सिंह DG Health Dr. Vedvrat Singh ने कहा की दो साल कोरोना काल के बाद सरकारी अस्पताल में मरीज बढे तो दवा की खपत बढ़ी है। दवाओं की किल्लत जल्द ही दूर कर ली जाएगी। इसके अलावा वेयर हाउस Ware House से दवाएं जल्द अस्पताल पहुंचे इस पर काम कर रहे हैं और जरुरी दवाओं के लिए कुछ पैसा लोकल परचेस के लिए दिया जाता है।