भारत में रिटेल इंडस्ट्री का स्कोप और महत्व

Share Us

5548
भारत में रिटेल इंडस्ट्री का स्कोप और महत्व
21 Feb 2023
6 min read

Blog Post

भारतीय खुदरा बाजार में स्कोप का विकास मुख्य रूप से उपभोक्ताओं के व्यवहार में बदलाव के कारण हुआ है। नई पीढ़ी के लिए विलासिता की वस्तुओं की ओर प्राथमिकता है जो आय में मजबूत वृद्धि, बदलती जीवन शैली और जनसांख्यिकीय पैटर्न के अनुकूल हैं। भारतीय खुदरा बाजार का बढ़ता दायरा कई खुदरा व्यापार दिग्गजों द्वारा देखा गया है। और यही कारण है कि कई नए खिलाड़ी भारत के खुदरा उद्योग में प्रवेश कर रहे हैं। क्या आप बिना किसी समझ के खुदरा व्यापार में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं? तो यह ब्लॉग आपको खुदरा उद्योग के महत्व और दायरे Importance and scope of the retail industry की पूरी समझ के साथ मार्गदर्शन करेगा और अपना खुदरा व्यापार क्यों शुरू करें यह जानकारी देगा। हम जानते हैं कि भारत में खुदरा बिक्री Retailing in India एक जटिल विषय है और हमने इसे आपके लिए आसान बनाने की कोशिश की है।

उपभोक्ताओं Consumers को खुदरा बिक्री से लाभ होता है क्योंकि व्यापारी विपणन गतिविधियों marketing activities में संलग्न होते हैं जो उन्हें उत्पादों और सेवाओं products and services के विविध चयन का पता लगाने की अनुमति देते हैं। खुदरा बिक्री स्थान, समय और स्वामित्व ownership की भावना के निर्माण में भी भूमिका निभाती है। एक व्यापारी द्वारा दी गई सेवा उत्पाद की छवि को बेहतर बनाने में भी मदद करती है। खुदरा बिक्री का बड़ा आर्थिक प्रभाव पड़ता है। इसके लिए एक बड़े वार्षिक राजस्व और कर्मियों की आवश्यकता होती है। अतः भारत में रिटेल व्यापार retail business in India का गहरा महत्व है।

कई नए प्लेयर्स के प्रवेश के कारण भारतीय खुदरा उद्योग Indian retail industry सबसे गतिशील और तेज गति वाले उद्योगों में से एक के रूप में उभरा है। यह देश के सकल घरेलू उत्पाद country’s gross domestic product (जीडीपी) के 10% से अधिक और लगभग 8% रोजगार के लिए जिम्मेदार है। भारत खुदरा क्षेत्र में दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा वैश्विक गंतव्य है। भारत व्यापार और विकास के व्यापार-से-उपभोक्ता (बी2सी) Business-to-Consumer (B2C) ई-कॉमर्स इंडेक्स 2019 पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में 73 वें स्थान पर है। भारत खुदरा क्षेत्र में दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा ग्लोबल डेस्टिनेशन global destination है और विश्व बैंक के डूइंग बिजनेस World Bank’s Doing Business 2020 में 63 वें स्थान पर है।

भारत में रिटेल इंडस्ट्री का स्कोप और महत्व Scope and Importance of Retail Industry in India

भारत में खुदरा बिक्री का दायरा Scope of Retailing in India

रिटेलिंग Retailing का दायरा बहुत व्यापक है। यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है और कई लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है। लोगों की क्रय शक्ति में वृद्धि और खुदरा विक्रेताओं की ग्रामीण पहुंच के साथ, खुदरा बिक्री का दायरा scope of retailing कई गुना बढ़ गया है।

भारत में खुदरा बिक्री का महत्व Importance of Retailing in India

आइए लेख में जानें और देखें कि उन्नत तकनीकों से भरी इस दुनिया में खुदरा उद्योग ने अपने महत्व को कैसे चिह्नित किया है। भारत में खुदरा बिक्री का महत्व importance of retailing in India  निम्न है:-

ग्राहक सुविधा Customer Convenience

उपभोक्ता के दरवाजे तक रेडी-टू-कंज्यूम उत्पादों ready-to-consume products को पहुंचाने में खुदरा क्षेत्र एक आवश्यक भूमिका निभाता है। खुदरा बिक्री से खरीदारों को लाभ होता है क्योंकि व्यापारी ऐसी विपणन गतिविधियों को अंजाम देते हैं जो उपयोगकर्ताओं को वस्तुओं और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला ब्राउज़ करने की अनुमति देती हैं। खुदरा बिक्री स्थान, समय और स्वामित्व ownership की भावना के निर्माण में भी योगदान देती है।

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन Supply Chain Management

खुदरा विक्रेता आपूर्ति श्रृंखला supply chain का हिस्सा हैं, जो एक इंटरकनेक्टेड सिस्टम है। एक खुदरा विक्रेता निर्माताओं या थोक विक्रेताओं makers or wholesalers से बड़ी मात्रा में वस्तुएं खरीदता है और फिर ग्राहकों को कम मात्रा में पुनर्विक्रय करता है। खुदरा विक्रेता Retailers विभिन्न निर्माताओं various manufacturers से विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं को इकट्ठा करके और उन्हें खरीद के लिए उपलब्ध कराकर सॉर्टिंग में योगदान करते हैं।

साइज कंफर्ट Size Comfort

खुदरा विक्रेता कच्चे माल में कटौती करते हैं और ग्राहकों को उनकी इच्छानुसार मात्रा और आकार में सेवा प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, जैसे शैम्पू छोटे पाउच में आता है। खुदरा विक्रेता ग्राहकों को पैकेजिंग और उनकी इच्छित मात्रा में आवश्यक वस्तुओं, सेवाओं और मार्गदर्शन की पेशकश करके सहायता करता है।

Also Read: रियल एस्टेट निवेशकों के लिए कुछ जरुरी टिप्स

शोध करना Research

आपूर्ति श्रृंखला supply chain के दौरान, खुदरा विक्रेता retailer आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। वे ग्राहकों को उत्पादों की विशेषताओं और लाभों के बारे में शिक्षित और सूचित करते हैं। ग्राहकों को विज्ञापन, डिस्प्ले, साइनेज और बिक्री कर्मियों advertising, displays, signage, and sales personnel द्वारा सूचित किया जाता है। अन्य आउटलेट और सदस्यों को विपणन अनुसंधान सहायता marketing research assistance प्राप्त होती है। कुछ मायनों में, उपभोक्ता उत्पाद विपणन प्रक्रिया consumer product marketing process में खुदरा बिक्री अंतिम चरण है। वे ग्राहकों की मांगों पर उत्पादकों और वितरकों producers and distributors को इनपुट भी देते हैं, जो उन्हें मांग और वितरण demand and distribution को निर्धारित करने में सहायता करता है।

वित्त जुटाना Mobilizing Finance

वित्तीय संपत्ति और निवेश Financial assets and investments खुदरा क्षेत्र में जुटाए जाते हैं क्योंकि एक छोटी सी दुकान को थोड़े से पैसे के साथ स्थापित किया जा सकता है। वे इन्वेंट्री को स्टोर करते हैं, इसकी कीमत लगाते हैं, इसे सेल्स फ्लोर पर रखते हैं, और इसे विभिन्न तरीकों से प्रबंधित करते हैं; वे अंतिम खरीदारों end buyers तक सामान पहुंचाने से पहले आपूर्तिकर्ताओं suppliers को अक्सर माल के लिए भुगतान करते हैं।

सामाजिक जिम्मेदारी Social Responsibility

उपभोक्ता Consumers समय के साथ कुल खपत और सामुदायिक स्थिरता में वृद्धि देखना चाहते हैं, और खुदरा व्यवसाय retail businesses इसे समझते हैं। खुदरा विक्रेताओं को एक केंद्रीय फोकस के रूप में सेवा करके और उत्कृष्ट जनसंपर्क और प्रचार पहलों को लागू करके, जिसमें विज्ञापन शामिल हैं, उनके मूल्य के बारे में अपने समुदाय की धारणा को बढ़ाना चाहिए। यह निगमों corporations को सामान्य कल्याण कार्यक्रमों general welfare programs के लिए अपने सामान खरीद मूल्य का एक हिस्सा आवंटित करके सामाजिक जिम्मेदारी में संलग्न होने के लिए प्रेरित करता है।

भारत सरकार की खुदरा उद्योग में सुधार के लिए पहल Government of India various initiatives to improve the retail industry 

भारत सरकार ने भारत में खुदरा उद्योग में सुधार के लिए कई पहल की हैं। उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • अप्रैल 2022 में, सरकार ने भारत की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने और रुपये के स्वीकृत वित्तीय परिव्यय के साथ निर्यात बढ़ाने के लिए कपड़ा उत्पादों के लिए पीएलआई योजना PLI scheme for textiles products को मंजूरी दी। पांच साल की अवधि में 10,683 करोड़ (यूएस $ 1.37 बिलियन)।
  • अक्टूबर 2021 में, RBI ने देश में डिजिटल भुगतान अपनाने में तेजी लाने के लिए ऑफ़लाइन मोड में खुदरा डिजिटल भुगतान retail digital payments के लिए एक नए ढांचे की योजना की घोषणा की।
  • जुलाई 2021 में, आंध्र प्रदेश सरकार ने खुदरा पार्क नीति 2021-26 की घोषणा की, जिसमें रुपये के लक्षित खुदरा निवेश targeted retail investment का अनुमान लगाया गया था। अगले पांच वर्षों में 5,000 करोड़ (यूएस $ 674.89 मिलियन)।
  • ई-कॉमर्स कंपनियों और विदेशी खुदरा विक्रेताओं को मेड इन इंडिया उपभोक्ता उत्पादों permit E-commerce companies को बेचने की अनुमति देने के लिए सरकार खाद्य प्रसंस्करण में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) Foreign Direct Investment (FDI) नियमों में बदलाव कर सकती है।
  • भारत सरकार ने स्वत: मार्ग के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं के ऑनलाइन खुदरा क्षेत्र में 100% एफडीआई की अनुमति दी है, जिससे भारत में संचालित ई-कॉमर्स कंपनियों के मौजूदा व्यवसायों businesses of E-commerce companies पर स्पष्टता प्रदान की गई है।
  • एमएसएमई मंत्री ने खुदरा और थोक व्यापार को एमएसएमई के रूप में शामिल करने की घोषणा की। आरबीआई के दिशा-निर्देशों के तहत अब खुदरा और थोक व्यापार Retail and wholesale trade को प्राथमिकता वाले क्षेत्र को कर्ज देने का लाभ मिलेगा।

निष्कर्ष Conclusion

खुदरा विक्रेता Retailers आज केवल बिचौलियों middlemen से अधिक हैं जो विक्रेताओं vendors से खरीदते हैं और ग्राहकों customers को बेचते हैं। वे अब खुदरा और उनके व्यावसायिक सहयोगियों के लिए आवास के रूप में कार्य करते हैं, मूल्य बनाने, वितरित करने और कब्जा करने create, distribute, and capture value के लिए।