News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

इतने साल के बच्चों को कोवोवैक्स देने की सिफारिश

Share Us

475
इतने साल के बच्चों को कोवोवैक्स देने की सिफारिश
26 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

बहुत जल्द अब अपने देश में भी 7 से 11 साल के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन Corona Vaccine लगनी शुरू हो जाएगी। फिलहाल 12 साल से ऊपर के बच्चे को अपने देश में कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है। भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया Drug Controller of India की एक्सपर्ट कमिटी Expert Committee ने इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया Serum Institute of India द्वारा तैयार वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की है।  इसका मतलब है कि कुछ कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद इस वैक्सीन को 7 से 11 साल के बच्चों में लगाई जा सकती है।  

एसआईआई द्वारा तैयार इस वैक्सीन का नाम कोवोवैक्स Covovax है। ऐसी उम्मीद है कि बहुत जल्दी बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। कंपनी ने इस संबंध में कोवोवैक्स की इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मांगी थी।  एसआईआई ने 2 से 7 साल के बच्चों को भी कोवोवैक्स वैक्सीन देने के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी थी लेकिन फिलहाल एक्सपर्ट कमिटी की ओर से 7 से 11 साल के बच्चों को यह वैक्सीन देने की मंजूरी मिली है। बहुत जल्दी डीजीसीआई की ओर से इसकी अंतिम मंजूरी मिल जाएगी।  

आपको बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ने इसके लिए 16 मार्च को आवेदन दिया था। पिछले महीने एक्सपर्ट कमिटी ने कंपनी से कुछ और डेटा की मांग की थी। गौरतलब है कि भारत ने पिछले साल 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया था। इसके बाद सरकार ने पिछले साल 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वायरल बीमारी के खिलाफ टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान Vaccination Campaign का विस्तार करने का फैसला किया था।