बॉलीवुड की नज़र से महिलाओं की ताकत को पहचानें

Share Us

1107
बॉलीवुड की नज़र से महिलाओं की ताकत को पहचानें
17 Feb 2022
7 min read

Blog Post

अनगिनत महिलाओं ने दुनिया का चक्कर लगाया है, जिनमें से प्रत्येक के पास बताने के लिए एक अनूठी कहानी है। हालाँकि, इनमें से कई कहानियाँ पूरी तरह से अज्ञात हैं। उस स्थिति में, एक अच्छी तरह से बनाया गया सिनेमाई टुकड़ा हमें कुछ चीजें सिखाते हुए उनके जीवन, संघर्षों और प्रेरणाओं में एक सरल, यदि संक्षिप्त, झलक पेश कर सकता है। 

बायोपिक Biopic एक ऐसी फिल्म है जो एक वास्तविक व्यक्ति के जीवन की कहानी या उस व्यक्ति के जीवन में एक विशिष्ट क्षण को बताती है। वे बॉलीवुड bollywood फिल्म उद्योग की एक प्रकार की संपत्ति हैं, खासकर जब भारत India की महिला रत्नों की प्रेरक कहानियों की बात आती है। ये अनकही कहानियों के सबसे अच्छे अंश हैं जिन्हें अवश्य देखा जाना चाहिए। बॉलीवुड में कई जीवनी पर आधारित फिल्में बनाई गई हैं, और उनमें से ज्यादातर बिना पहचान के चली जाती हैं। फिल्म उद्योग महिलाओं के जीवन, कठिनाइयों और उपलब्धियों के महत्व के साथ-साथ उनकी कहानियों को बड़े पर्दे पर बताने की उनकी जिम्मेदारी को पहचानने लगा है। यदि आप प्रसिद्ध भारतीय महिलाओं की कुछ शानदार बायोपिक्स को समझना चाहते हैं तो देखने के लिए यहां छह फिल्में हैं।

Mary Kom (2014)

यह भारतीय बॉक्सिंग boxing की बॉलीवुड बायोपिक है। प्रियंका चोपड़ा Priyanka Chopra अभिनीत फिल्म मैरी कॉम में ओलंपिक पदक विजेता बनने की उनकी यात्रा को दर्शाया गया है। जब युवती एक बॉक्सिंग जिम में एक प्रसिद्ध प्रशिक्षक से मिलती है, तो वह उसे बॉक्सिंग सीखने की अपनी इच्छा के बारे में बताती है और उसे सिखाने के लिए राजी करती है। अपने पिता के विरोध के बावजूद, वह अपने सपनों का पीछा करती है। पांच बार की विश्व शौकिया मुक्केबाजी चैंपियन के रूप में, मणिपुर के चावल किसान की बेटी ने अपनी सफलता की कहानी खुद रची। ओलंपिक में उनकी अद्वितीय जीत ने भी भारत को गौरवान्वित किया है। यह एक ऐसी फिल्म है जिसे हर किसी को अपने जीवन में कम से कम एक बार देखना चाहिए।

Neerja (2016)

नीरजा एक जीवनी पर आधारित थ्रिलर फिल्म है जिसमें सोनम कपूर Sonam Kapoor ने वीर नीरजा भनोट की भूमिका निभाई है। नीरजा भनोट, एक 23 वर्षीय मुख्य फ्लाइट अटेंडेंट, जो 1986 में फिलिस्तीनी कट्टरपंथियों द्वारा अगवा की गई पैन एम फ्लाइट में थी। नीरजा कम उम्र में एक अपमानजनक शादी से बच गई थी और उन्होंने एयर होस्टेस के रूप में करियर बदलने का विकल्प चुना था। 17 घंटे की भयानक परीक्षा के दौरान, नीरजा ने यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने साहस, बुद्धि और शक्ति का इस्तेमाल किया, यहां तक ​​कि अमेरिकी यात्रियों के पासपोर्ट भी छुपाए। वह अपनी त्वरित सोच और साहसी कृत्यों की बदौलत, अपने स्वयं के जीवन की कीमत पर, 379 में से 359 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के जीवन को बचाने में सफल रही।

Saand Ki Aankh (2019)

हरियाणा Haryana की दो महिला शार्पशूटर चंद्रो और प्रकाशी तोमर ने सांड की आंख में अपनी कहानी सुनाई। चंद्रो Chandro और प्रकाशी Prakashi दिन-रात मेहनत करती हैं और ज्यादातर अपने घरों की चारदीवारी तक ही सीमित रहती हैं। उन्हें हर समय घूंघट के नीचे खुद को ढंकना पड़ता था और अपने दुपट्टों को कलर कोड करना पड़ता था ताकि उनके पति उन्हें भ्रमित न करें। चंद्रो और प्रकाशी कई शूटिंग स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करने लगते हैं और धार्मिक स्थलों पर जाने की आड़ में स्वर्ण पदक जीतते हैं। उनके उबाऊ जीवन से बचने के तरीके के रूप में जो शुरू हुआ वह धीरे-धीरे एक हथियार में बदल जाता है जिसके साथ वे समाज के पितृसत्तात्मक ढांचे के खिलाफ विद्रोह करते हैं।

Shakuntala Devi (2020)

अपनी शर्तों पर जिंदगी जीने वाली विश्व प्रसिद्ध गणितज्ञ शकुंतला देवी (विद्या बालन) इस फिल्म का विषय हैं। उन्हें अक्सर "मानव कंप्यूटर" कहा जाता था। वह एक ज्योतिषी, गणित निर्देशों की लेखिका, पुरुषों के लिए एक रसोई की किताब और अपराध कथा के साथ-साथ भारत की समलैंगिकता की पहली जांच और संभावित संसद सदस्य की लेखिका भी थीं। उनकी अदम्य भावना को चित्रित करने के लिए, फिल्म उन्हें एक महिला और मां के रूप में मानवकृत करती है, साथ ही साथ एक गणितज्ञ के रूप में उनकी प्रतिभा को श्रद्धांजलि भी देती है। शकुंतला देवी को दुनिया भर में एक ऐसी प्रतिभा के रूप में जाना जाता था जो श्रीनिवास रामानुजन का पाठ करने में लगने वाले समय में जटिल समीकरणों को हल कर सकती थी। फिल्म, जिसे उनकी बेटी अनु के साथ उनके संबंधों के चश्मे के माध्यम से बताया गया है, उनके बहुत अलग संघर्षों और लक्ष्यों पर केंद्रित है।

Gunjan Saxena (2020)

फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना, जान्हवी कपूर Jhanvi Kapoor द्वारा अभिनीत, युद्ध में जाने वाली पहली भारतीय वायु सेना Indian Air Force की महिला अधिकारी थीं। उन्होंने 1999 में कारगिल संघर्ष के दौरान एक उड़ान अधिकारी के रूप में इतिहास रचा था जब उन्होंने युद्ध क्षेत्र में एक चीता विमान का संचालन किया और कई लोगों को बचाया। गुंजन सक्सेना बचपन से ही पायलट बनना चाहती थी, इसलिए उसने अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए 10वीं कक्षा में स्कूल छोड़ने का फैसला किया। हालाँकि, जैसे-जैसे समय बीतता है, उसकी योग्यताएँ बदल जाती हैं, और वह अंततः स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद फॉर्म भर देती है। वह एक नए स्थापित शिविर में एक महिला वायु सेना अधिकारी के पद के लिए चुनी गई एकमात्र उम्मीदवार थी। गुंजन ने बाद में एक वायु सेना शिविर में अपना प्रशिक्षण जारी रखा, जहाँ वरिष्ठ पुरुष अधिकारियों द्वारा उसे अपमानित किया जाता है क्योंकि वह शिविर में एकमात्र महिला हैं। 

Saina (2021)

साइना नेहवाल Saina nehwal विश्व चैंपियन, ओलंपिक पदक विजेता और वर्ष की भारतीय बैडमिंटन badminton खिलाड़ी हैं। इस जीवनी में समर्पण और दृढ़ संकल्प के माध्यम से एक प्रतिभाशाली नौजवान के बैडमिंटन विश्व के शिखर पर चढ़ने की उल्लेखनीय कहानी बताई गई है। परिणीति चोपड़ा Parineeti chopra अभिनीत यह फिल्म भारतीय बैडमिंटन को मानचित्र पर लाने वाली खिलाड़ी को भावभीनी श्रद्धांजलि देती है।

निष्कर्ष-अनगिनत महिलाओं ने दुनिया के सामने अपनी ताकत साबित की है, जिनमें से हर एक की अपनी कहानी है। हालाँकि, इनमें से कई कहानियाँ पूरी तरह से अज्ञात हैं। उस स्थिति में, एक अच्छी तरह से तैयार की गई सिनेमाई फिल्म हमें कुछ सबक सिखाने के साथ-साथ उनके जीवन, समस्याओं और प्रेरणाओं में एक बुनियादी, हालांकि संक्षिप्त, झलक प्रदान कर सकती है। आशा है कि मनोरंजन उद्योग आने वाले दिनों में इस तरह की प्रेरक बायोपिक्स को अधिक से अधिक प्रदान करने के लिए एक बड़ी भूमिका निभाएगा