News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

कहीं चेन्नई न बन जाए राजस्थान, नौ ज़िलों में भूजल डार्क जोन में -रिपोर्ट

Share Us

380
कहीं चेन्नई न बन जाए राजस्थान, नौ ज़िलों में भूजल डार्क जोन में -रिपोर्ट
30 May 2022
7 min read

News Synopsis

चेन्नई Chennai में जमीन के नीचे पानी खत्म हो गया है लेकिन राजस्थान Rajasthan के 9 जिलों की स्थिति भी चेन्नई से कम नहीं है क्योंकि यहाँ के 9 जिलों की स्थिति चेन्नई जैसी हो गई है। आपको बता दें कि इन जिलों में 100 प्रतिशत भूजल डार्क जोन Groundwater Dark Zone में चले गए हैं। अगर पूरे राज्य की बात करें तो राजस्थान में 295 में से 203 ब्लॉक डार्क जोन में चले गए यानि राज्य के 70 प्रतिशत भाग अतिदोहित श्रेणी  Overexploited Category में चले गए हैं। राज्य के भूजल विभाग की यह रिपोर्ट वाकई डराने वाली है क्योंकि इन आकंड़ों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में कहीं चेन्नई जैसी स्थिति राजस्थान के ​इन जिलों की न हो जाए। 

इस बारे में भूजल विभाग के चीफ इंजीनियर  Chief Engineerof Ground Water Department सूरजभान सिंह Surajbhan Singh का कहना है कि राज्य में लगातार स्थिति बहुत ज्यादा चिंताजनक है। ऐसे में कई विभागों को सचेत भी किया जा चुका है कि जिन क्षेत्रों को डार्क जोन घोषित किया जा चुका है वहां ट्यूबवेल खोदने के लिए मना किया गया है। 

वहीं दूसरी तरफ भूजल विभाग की रिपोर्ट Report of Ground Water Department ये बताती है कि पानी का संचय करना ही काफी नहीं होगा, बल्कि भूजल स्तर को बढाना बहुत जरूरी होगा क्योंकि आने वाले दिनों में यदि पानी का स्टोर नहीं हुआ तो जलसंकट के लिए और भी हालात बिगड़ सकते हैं। 

 

TWN In-Focus