News In Brief Art and Culture
News In Brief Art and Culture

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया

Share Us

259
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया
18 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने अयोध्या के राम मंदिर पर स्मारक डाक टिकट और दुनिया भर के देशों द्वारा जारी भगवान राम को समर्पित टिकटों की एक पुस्तक जारी की।

टिकटों के डिजाइन के घटकों में राम मंदिर, चौपाई 'मंगल भवन अमंगल हारी', सूर्य, सरयू नदी और मंदिर में और उसके आसपास की मूर्तियां शामिल हैं।

आज जारी किए गए छह स्मारक टिकटों में अयोध्या में राम मंदिर, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी शामिल हैं, भगवान राम की कथा से जुड़े प्रत्येक प्रमुख व्यक्ति और प्रतीक।

टिकटों पर चित्रित सूर्य की किरणों और चौपाई का वर्णन करने वाली सोने की पत्ती का उपयोग टिकटों को एक राजसी स्पर्श देता है।

पांच भौतिक तत्व यानी आकाश, वायु, अग्नि, पृथ्वी और जल, जिन्हें 'पंचभूत' कहा जाता है, विभिन्न डिजाइन तत्वों के माध्यम से प्रतिबिंबित होते हैं, और सभी अभिव्यक्तियों के लिए आवश्यक पंचमहाभूतों का पूर्ण सामंजस्य स्थापित करते हैं।

टिकटों पर आधारित पुस्तक विभिन्न समाजों में भगवान राम की अंतर्राष्ट्रीय अपील को प्रदर्शित करने का एक प्रयास है।

48 पन्नों की इस पुस्तक में अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों सहित 20 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए टिकट शामिल हैं।

ये देश हैं, एंटीगुआ और बारबुडा, ऑस्ट्रेलिया, कंबोडिया, कनाडा, चेक गणराज्य, फिजी, जिब्राल्टर, गुयाना, ग्रेनेडा, भारत, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, नेपाल, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, श्रीलंका, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, थाईलैंड, टोगो, संयुक्त राष्ट्र, और संयुक्त राज्य अमेरिका।

22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में भव्य मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। और समारोह के लिए व्यापक इंतजाम किये जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होंगे, और समारोह के दौरान भगवान राम की एक मूर्ति को अयोध्या के राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान किया जाएगा।

'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की रस्में मंगलवार को शुरू हुईं और सात दिनों तक जारी रहेंगी। और समारोह के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra Trust की ओर से हजारों वीआईपी मेहमानों को निमंत्रण मिला है।