प्लास्टिक, खाने में घोल रही ज़हर

Share Us

1120
प्लास्टिक, खाने में घोल रही ज़हर
23 Feb 2023
4 min read

News Synopsis

Latest Updated on 23 February 2023
माइक्रोप्लास्टिक्स प्लास्टिक Microplastics Plastic के छोटे टुकड़े होते हैं, जो खिलौनों Toys, कारों Cars, कपड़ों Clothing और पेंट Paint जैसी कई चीजों में पाए जाते हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​है, कि प्लास्टिक के ये छोटे-छोटे टुकड़े समुद्र में खत्म होकर धरती पर लौट रहे हैं। हम उन्हें अपनी नंगी आंखों से नहीं देखते हैं। लेकिन वे हमारे चारों ओर हैं, और कई समस्याएं पैदा कर रहे हैं।

अमेरिका America की एक मैगजीन Magazine के मुताबिक दुनिया की सबसे साफ-सुथरी जगह पर लगातार प्लास्टिक के महीन कणों की बारिश हो रही है। क्योंकि इस क्षेत्र में कोई वाहन या कारखाने नहीं हैं। और लंबे समय तक बारिश होती है। ऑकलैंड विश्वविद्यालय University of Auckland के वैज्ञानिकों का मानना ​​है, कि पॉलीकार्बोनेट में इलेक्ट्रिक Electric in Polycarbonate और इलेक्ट्रॉनिक सामानों का मुख्य योगदान है, जो कि एक प्रकार का प्लास्टिक है। इससे हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

वैज्ञानिकों ने पाया कि हम अपनी सांस के जरिए हर दिन करीब 7,000 माइक्रोप्लास्टिक के टुकड़े अंदर लेते हैं। कि प्लास्टिक के ये छोटे-छोटे टुकड़े हमारे स्वास्थ्य Health, प्रजनन क्षमता Fertility और पर्यावरण Environment को भी प्रभावित कर रहे हैं। माइक्रोप्लास्टिक्स विशेष रूप से सिंगल-यूज प्लास्टिक में आम हैं। इसलिए हमें जल्द से जल्द इस प्रकार के प्लास्टिक के उपयोग को कम करने का प्रयास करना चाहिए।

प्लास्टिक उत्पाद विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक से बनाए जाते हैं, जिनमें से कुछ बहुत छोटे होते हैं। प्लास्टिक उत्पादों का उपयोग भोजन Meal, पेय Drinks, गुब्बारे Balloons, झंडे Flags और कैंडी Candy जैसी चीजों को स्टोर करने के लिए किया जाता है। उनका उपयोग कप Cup, प्लेट Plate और बक्से जैसी चीजें बनाने के लिए भी किया जाता है।

वैज्ञानिकों ने पाया है, कि सामान्य प्लास्टिक को अपघटित होने में लगभग 500 वर्ष लगते हैं। उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक में से केवल पांचवां हिस्सा ही रिसाइकिल होता है। कि अस्सी प्रतिशत प्लास्टिक समुद्र में समाप्त हो जाता है। समुद्र में रहने वाले जानवर Animal, जैसे कि सील Seal, व्हेल Whale और समुद्री कछुए Sea ​​Turtles, प्लास्टिक से मारे जा रहे हैं, जो उनके वातावरण में जमा हो गए हैं। कि समुद्र में प्लास्टिक के जमा होने के कारण हर साल दस लाख जानवरों की मौत हो जाती है।

माइक्रोप्लास्टिक्स प्लास्टिक के छोटे टुकड़े होते हैं, जो हमारे चारों ओर पाए जाते हैं। वे जानवरों और लोगों के शरीर में पाए गए हैं, और यह जानवरों के विलुप्त होने, जानवरों और लोगों में नई बीमारियों और पानी के प्रदूषण Water Pollution सहित कई समस्याओं से जुड़ा हुआ है। कि हमने 1970 के दशक के बाद ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बीमारियों में वृद्धि देखी है। जब लोगों ने अधिक प्लास्टिक का उपयोग करना शुरू किया।

Last Updated on 14 October 2021

आजकल हमारे इर्द-गिर्द हर वस्तु में प्लास्टिक मिल ही जाती है। प्लास्टिक हमारे लिए कितनी घातक है यह हमें नज़र नहीं आ रहा, मगर वह हमें धीरे-धीरे हानि पंहुचा रही है। खाने से लेकर, बच्चों के खिलौने तक घर के कोने-कोने में प्लास्टिक मौजूद है। पिछले एक दशक से प्लास्टिक में मौजूद थैलेट्स नाम के केमिकल इंसान में नपुंसकता और मोटापे का सीधा कनेक्शन पाया गया है। यह केमिकल शरीर में पहुंचने के बाद टूटता है और यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। यूरिन के सैम्पल से शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि सबसे ज्यादा यह केमिकल महिलाओं में पाया जाता है। महिलाओं द्वारा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स Cosmetic Products का अधिक इस्तेमाल करना इसका मुख्य कारण है क्योंकि प्लास्टिक सौंदर्य उत्पाद में भी अपनी मौजूदगी बनाये हुए है।