500 डिग्री तापमान में खींची गईं सूर्य की तस्‍वीरें

Share Us

439
500 डिग्री तापमान में खींची गईं सूर्य की तस्‍वीरें
23 May 2022
6 min read

News Synopsis

ब्रह्मांड cosmos के बारे में जानने की हर व्यक्ति को उत्सुकता curiosity रहती है। वैज्ञानिक scientist भी इसको लेकर नए-नए खुलासे करते रहते हैं। इसी कड़ी में अब यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी European Space Agency के सोलर ऑर्बिटर Solar orbiter ने रिकॉर्ड करीब पहुंचकर सूर्य Sun की हैरान करने वाली तस्वरी photo खींची है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) ने साल 2020 में अपना सोलर ऑर्बिटर अंतरिक्ष में भेजा था। रिपोर्टों के मुताबिक, 26 मार्च को ESA का सोलर ऑर्बिटर सूर्य के सबसे नजदीकी ग्रह बुध Mercury की कक्षा में पहुंचा।

इस तरह की प्रक्रिया को पेरिहेलियन perihelion के रूप में जाना जाता है, जिसमें कोई ग्रह सूर्य के सबसे करीब होता है। जबकि अंतरिक्ष यान Spaceship को पेरिहेलियन तक पहुंचने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। इनमें सबसे बड़ी चुनौती भीषण गर्मी scorching heat की थी। सोलर ऑर्बिटर जब सूर्य के रिकॉर्ड करीब पहुंचा तो उसे 500 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान का सामना करना पड़ा।

इस दौरान हीट शील्ड heat shield ने इस तापमान से उसकी रक्षा की। वैज्ञानिकों को अनुमान है कि भविष्य में सोलर ऑर्बिटर सूर्य के और करीब जाएगा और उसे ज्‍यादा तापमान का सामना करना पड़ेगा। इस कोशिश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हमें सूर्य का वह रूप देखने को मिला है, जो आज से पहले कभी नहीं देखा गया।