News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

ओएनजीसी ने अपनाया हरित भविष्य: सरकार ने मंजूर की हरित ऊर्जा सहायक कंपनी

Share Us

264
ओएनजीसी ने अपनाया हरित भविष्य: सरकार ने मंजूर की हरित ऊर्जा सहायक कंपनी
25 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय Ministry of Petroleum and Natural Gas ने तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ओएनजीसी) द्वारा हरित ऊर्जा और गैस कारोबार पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक सहायक कंपनी की स्थापना को मंजूरी दे दी है।

 नया नाम "एनओजीसी ग्रीन लिमिटेड" New name "NOGC Green Limited" :

यह नई इकाई, जिसका नाम "एनओजीसी ग्रीन लिमिटेड" "NOGC Green Limited" रखा गया है, विभिन्न क्षेत्रों में काम करेगी, जिनमें हरित हाइड्रोजन, हाइड्रोजन सम्मिश्रण, नवीकरणीय ऊर्जा (सौर, पवन और संकर), जैव ईंधन, बायोगैस और एलएनजी शामिल हैं। ओएनजीसी की बोर्ड बैठक में पता चला कि प्रस्तावित नाम भारत सरकार के कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय से अनुमोदन के अधीन है।

हरित उद्यमों में विविधीकरण Diversification into green enterprises:

ओएनजीसी के पूर्ण स्वामित्व वाली यह सहायक कंपनी ऊर्जा क्षेत्र की पूरी वैल्यू चेन में काम करेगी, पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों जैसे हरित हाइड्रोजन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों पर जोर देगी। यह कदम भारत की टिकाऊ पद्धतियों को बढ़ावा देने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

बदलते ऊर्जा परिदृश्य का ओएनजीसी का जवाब Diversification into green enterprises:

बदलते ऊर्जा परिदृश्य और वैश्विक स्थिरता लक्ष्यों के जवाब में, ओएनजीसी अपने पोर्टफोलियो में रणनीतिक रूप से विविधता ला रहा है जिसमें हरित ऊर्जा और गैस में उद्यम शामिल हैं। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय से अनुमोदन ओएनजीसी की स्वच्छ और अधिक टिकाऊ ऊर्जा प्रथाओं को अपनाने की पहलों के लिए सरकार के समर्थन को रेखांकित करता है।

ऑफशोर विंड एनर्जी के लिए संयुक्त उद्यम Joint Venture for Offshore Wind Energy:

हरित ऊर्जा सहायक कंपनी Green Energy Subsidiary Company के अलावा, ओएनजीसी के बोर्ड ने एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के साथ एक संयुक्त उद्यम कंपनी (जेवीसी) के गठन के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी है। यह सहयोग अपतटीय पवन ऊर्जा और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिससे सीओपी 26 में "पंचामृत" प्रतिज्ञा में उल्लिखित भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों में योगदान मिलेगा।

सहायक कंपनी से आगे: बड़े प्रभाव के लिए सहयोग Beyond the Subsidiary: Collaboration for Bigger Impact:

हरित ऊर्जा में प्रगति के प्रति और अधिक प्रतिबद्धता दिखाते हुए, ओएनजीसी के बोर्ड ने एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड NTPC Green Energy Limited के साथ एक संयुक्त उद्यम कंपनी (जेवीसी) के गठन के लिए भी सैद्धांतिक मंजूरी दी है। यह रणनीतिक साझेदारी निम्नलिखित में विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

ऑफशोर विंड एनर्जी offshore wind energy: अपतटीय पवन फार्मों की शक्ति का उपयोग करके स्वच्छ और निर्बाध नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन करना।

अन्य नवीकरणीय ऊर्जा पहल Other renewable energy initiatives: व्यापक नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य के भीतर उभरती प्रौद्योगिकियों और उपक्रमों पर अन्वेषण और सहयोग करना।

 सहायक कंपनी से आगे: बढ़े हुए प्रभाव के लिए सहयोग Beyond the subsidiary: collaboration for increased impact

स्वच्छ ऊर्जा उन्नति के लिए एक और प्रतिबद्धता में, ONGC के बोर्ड ने एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के साथ एक संयुक्त उद्यम कंपनी (JVC) के गठन के लिए भी सैद्धांतिक मंजूरी दी है। यह रणनीतिक साझेदारी विशेष रूप से विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित क्षेत्रों में असीम क्षमता को अनलॉक करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

  • ऑफशोर पवन ऊर्जा offshore wind energy: अपतटीय पवन खेतों की शक्ति का उपयोग करते हुए स्वच्छ और निर्बाध नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन।

  • अन्य नवीकरणीय ऊर्जा पहल Other renewable energy initiatives: व्यापक नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य के भीतर उभरती प्रौद्योगिकियों और उपक्रमों पर खोज और सहयोग करना।

भारत की हरित महत्वाकांक्षाओं के साथ जुड़ना Connecting with India's green ambitions:

हरित भारत, ओएनजीसी साथ Green India with ONGC: ओएनजीसी के हरित ऊर्जा प्रयास सीधे भारत के COP26 में "पंचामृत" प्रतिज्ञा में उल्लिखित महत्वाकांक्षी जलवायु लक्ष्यों के साथ जुड़े हुए हैं, जिनमें शामिल हैं।

  • 2030 तक 500 गीगावाट गैर-जीवाश्म बिजली क्षमता प्राप्त करना।

  • 2030 तक सभी ऊर्जा आवश्यकताओं का आधा अक्षय स्रोतों से प्राप्त करना।

  • 2030 तक उत्सर्जन में 1 बिलियन टन की कमी करना।

  • 2030 तक जीडीपी की उत्सर्जन तीव्रता को 45% कम करना।

  • 2070 तक शुद्ध-शून्य।

TWN In-Focus