मानव वन्यजीव संघर्ष सबसे बड़े खतरों में से एक

Share Us

4340
मानव वन्यजीव संघर्ष सबसे बड़े खतरों में से एक
18 Oct 2021
8 min read

Blog Post

एक वैश्विक समुदाय के रूप में, हमें वन्यजीव संरक्षण की दिशा में योगदान करने और समुदाय आधारित प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। वन्यजीव, हमें वनों को संरक्षित करने का एक कारण देते हैं।

‌मानव वन्यजीव संघर्ष दुनिया के कुछ सबसे प्रतीकात्मक प्रजातियों के दीर्घकालिक अस्तित्व के लिए मुख्य खतरों में से एक है। मनुष्य अपनी जरूरतों के कारण इन वन्यजीवों और वनों पर निर्भर है। और इन्हीं जरूरतों को पूरा करने के लिए मानव समुदाय ने वन्य जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। पेड़ों की कटाई, जानवरों को क्षति एवं फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है जिसके कारण कई वन्य जीव प्रजातियां विलुप्त हो चुकी हैं या विलुप्ति की कगार पर हैं। इसके कारण पर्यावरण और पारिस्थितिकी संतुलन बिगड़ रहा है और पृथ्वी पर इसका बुरा प्रभाव देखने को मिल रहा है। इसलिए उचित कदम उठाकर इसे रोकने या कम करने की जरूरत है जिससे कि पृथ्वी का संतुलन बना रहे। वन्यजीवन के अभाव में मानव अस्तित्व भी मिट जाएगा इसलिए इसे सुरक्षित करने की आवश्यकता है।

मानव-वन्यजीव संपर्क

विषम परिस्थितियों में मनुष्य हवा के बिना तीन मिनट, पानी के बिना तीन दिन और भोजन के बिना तीन सप्ताह तक जीवित रह सकता है। एक वैश्विक आबादी का समर्थन करने के लिए आवश्यक प्राकृतिक संसाधनों की मांग बढ़ रही है, जिससे वनों की कटाई, आवास का क्षरण और विखंडन, अतिचारण और अत्यधिक दोहन हो रहा है। वन्य जीवन के साथ मानवीय संपर्क मानव अस्तित्व का एक परिभाषित अनुभव है। ये इंटरैक्शन सकारात्मक या नकारात्मक हो सकते हैं। लोग भोजन और संसाधनों के लिए वन्य जीवन के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं जिनके कारण खतरनाक प्रजातियां मिटा दी जाती हैं। जीवित रहने और फलने-फूलने की चाह में, मनुष्यों ने पहले ही दुनिया के 38% भूमि क्षेत्र को खेती के लिए परिवर्तित कर दिया है;  इसके अलावा, हमने उद्योग, खनन और बुनियादी ढांचे के लिए वनों की कटाई की है। यदि संरक्षित क्षेत्रों पर इतना मानवीय दबाव है, तो हाथियों, बड़ी बिल्लियों और अन्य वन्यजीवों की शेष आबादी अपने भोजन और पानी की तलाश में कहाँ जाएगी। इस संघर्ष ने कई प्रजातियों के विलुप्त होने और बेशुमार मानव मृत्यु और आर्थिक नुकसान को जन्म दिया है। बढ़ती वैश्विक आबादी के कारण, मनुष्यों और जंगली जानवरों के बीच बातचीत की संख्या में वृद्धि होती जा रही है। मानव-वन्यजीव संघर्ष तब होता है जब वन्यजीवों की जरूरतें और व्यवहार मनुष्यों पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं या जब मनुष्य वन्यजीवों की जरूरतों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। इन संघर्षों का परिणाम तब हो सकता है जब वन्यजीव फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं, लोगों और घरेलू जानवरों को धमकाते, मारते या घायल करते हैं। ये उतनी ही गंभीर समस्याएँ हैं जो वन्यजीवों के आवासों में और उसके आसपास बढ़ती ग्रामीण आबादी द्वारा पैदा की गई हैं। मानव-वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं व्यापक हैं लेकिन समान रूप से वितरित नहीं हैं क्योंकि वे वन्यजीवों की निकटता पर निर्भर करती हैं। इसके अलावा, विभिन्न प्रजातियां वर्ष के अलग-अलग समय में विभिन्न प्रकार की क्षति का कारण बनती हैं। जैसे-जैसे मानव आबादी बढ़ती है और संसाधनों की मांग बढ़ती है, ऐसे संघर्षों की आवृत्ति और तीव्रता बढ़ जाती है। मानव वन्यजीव संघर्ष मानव कल्याण, स्वास्थ्य, सुरक्षा को कमजोर करते हैं।

वन्यजीवन पर दुष्प्रभाव

मानव-वन्यजीव संघर्ष उतना ही विकसित और मानवीय मुद्दा है जितना कि यह एक संरक्षण चिंता का विषय है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की एक नई रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि मानव-वन्यजीव संघर्ष दुनिया की कुछ सबसे प्रतीकात्मक प्रजातियों के दीर्घकालिक अस्तित्व के लिए मुख्य खतरा है। वन्यजीवों को कई खतरों का सामना करना पड़ता है, उनमें से, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, वनों की कटाई से आवास की हानि, अवैध वन्यजीव व्यापार, बुनियादी ढांचे और अब मनुष्यों के साथ संघर्ष, ऐसे कारक जिनके कारण वन्यजीव प्रजातियों में उल्लेखनीय गिरावट आई है जिनकी संख्या पहले से ही कम थी। यह संघर्ष अक्सर उन लोगों की आजीविका, सुरक्षा और भलाई को गंभीर रूप से प्रभावित करता है जिनसे हम व्यापक संरक्षण लक्ष्यों के लिए समर्थन मांगते हैं।

मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करने के तरीके ?

स्थिति को होने से रोकने के लिए आदर्श समाधान लागू करना बहुत मुश्किल है लेकिन महत्त्वपूर्ण है। लैंडस्केप प्लानिंग इन संघर्षों को कम करने के लिए एक प्रभावी कदम हो सकता है। संरक्षित क्षेत्र वन्यजीवों का घर हैं और संरक्षित क्षेत्रों के आसपास भूमि-उपयोग परिवर्तन ने इन वन्यजीवों के आवास पर प्रभाव डाला है। किसी भी विकास परियोजना को बनाने से पहले, भूमि-उपयोग परिवर्तन के प्रकार, वन्यजीवों के व्यवहार और परिणामी प्रवासी पैटर्न को समझना आवश्यक है। यह अनुमान लगाने में मदद करता है कि यह घटनाएं कहां हो सकती हैं और परिणामस्वरूप यह योजनाएं क्षेत्र को प्रभावी ढंग से ज़ोन करने और वन्यजीव गलियारे बनाने का अवसर प्रदान करते हैं जो संरक्षण को परिदृश्य योजना से जोड़ते हैं। अधिक संरक्षित क्षेत्रों का निर्माण, मानव बस्तियों के साथ बफर जोन के साथ-साथ व्यवहार्य वन्यजीव गलियारे संघर्ष को कम करने का एक और तरीका है। स्थानीय लोगों में जागरूकता फैलाना सबसे महत्त्वपूर्ण कदम हो सकता है इस समस्या को ‌सुलझाने में ‌क्योंकि‌ जब लोग खुद जागरूक होंगे तो यह संघर्ष अपने आप एक सकारात्मक मोड़ लेंगे। लोगों ‌को जानवरों से घबराने की जगह उनकी सुरक्षा की‌ ओर ध्यान देना चाहिए।‌ कभी-कभी जानवरों द्वारा स्थानीय लोगों को मारने के वास्तविक कारण भोजन और आवास के नुकसान से अलग होते हैं। इसलिए विशेषज्ञों को उनके व्यवहार का अध्ययन करने की आवश्यकता है। अवैध शिकार और शिकार को नियंत्रित करने के लिए कानून और व्यवस्था की नियमित जांच होना आवश्यक है। समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता के साथ नियोजित विकास आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है।