एलन मस्क: न्यूरालिंक का ह्यूमन ट्रायल हो सकता है लेट, जांच के दायरे में कंपनी

Share Us

425
एलन मस्क: न्यूरालिंक का ह्यूमन ट्रायल हो सकता है लेट, जांच के दायरे में कंपनी
06 Dec 2022
7 min read

News Synopsis

Elon Musk: दुनिया के सबसे रईस शख्स एलन मस्क Elon Musk की मेडिकल डिवाइस medical devices कंपनी न्यूरालिंक Neuralink जांच के दायरे में आ गई है। पशु-कल्याण उल्लंघनों animal-welfare violations को लेकर अमेरिकी सरकार US government की जांच के दायरे में ये कंपनी आई है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने इस मामले को लेकर एक रिपोर्ट पब्लिश की है। 20 से ज्यादा वर्तमान और पूर्व कर्मचारियों current and former employees of Neuralink ने रॉयटर्स को जानकारी देते हुए बताया है कि इसका पशु परीक्षण animal testing जल्दबाजी में किया जा रहा है, जिससे अनावश्यक पीड़ा और मौतें हो रही हैं। बीते दिनों एलन मस्क ने अपने इस डिवाइस की प्रोगेस रिपोर्ट device progress reports एक इवेंट में बताई थी।

उन्होंने अपने बयान में कहा है कि उनके ब्रेन चिप इंटरफेस स्टार्टअप brain chip interface startups का डेवलप वायरलेस डिवाइस wireless devices 6 महीने में ह्यूमन ट्रायल human trials के लिए तैयार हो जाएगा। इसके लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन Food and Drug Administration (FDA) को पेपर जमा कर दिए गए हैं। एलन मस्क ने 6 साल पहले ब्रेन कंट्रोल इंटरफेसेस स्टार्टअप की स्थापना की थी। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2018 के बाद से प्रयोगों के कारण 280 से ज्यादा भेड़ sheep, सूअर और बंदरों pigs and monkeys समेत लगभग 1,500 जानवरों को मारा जा चुका है।

रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि यह आंकड़ा एक मोटा अनुमान है क्योंकि कंपनी यह रिकॉर्ड नहीं रखती है कि कितने जानवरों पर टेस्ट किया गया और कितनों को मार दिया गया। साथ ही इसके अलावा, कर्मचारियों ने ये भी दावा किया कि एलन मस्क उन पर पशु परीक्षण में तेजी लाने के लिए दबाव डाल रहे हैं। इस कारण कई प्रयोग असफल हुए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि है कि प्रयोग पूरा होने के बाद जानवरों को आम तौर पर मार दिया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे उन्हें रिसर्च पर्पज के लिए पोस्ट-मॉर्टम post-mortem की जांच करने में मदद मिलती है। इस पशु-कल्याण उल्लंघनों की बात सामने आने के बाद अब ह्यूमन ट्रायल में देरी हो सकती है।

04 Dec 2022

LAST UPDATED

Elon Musk: दुनिया world के सबसे रईस शख्स और कार कंपनी टेस्‍ला Tesla के मालिक एलन मस्‍क Elon Musk सुर्खियों में रहते हैं। उनकी एक और कंपनी स्‍पेसएक्‍स SpaceX अंतरिक्ष में बुलंदियों को छू रही है, तो वहीं ट्विटर Twitter को खरीदकर एलन मस्क ने एक नए क्षेत्र में चहलकदमी शुरू की है। एलन मस्‍क यहीं नहीं रुक रहे। उनके कई और प्रोजेक्‍ट लाइन में हैं। इन्‍हीं में से एक को लेकर अहम जानकारी सामने आई है। एलन मस्‍क ने ऐलान किया है कि उनका ब्रेन चिप इंटरफेस स्टार्टअप brain chip interface startup ‘न्यूरालिंक' Neuralink अगले 6 महीनों में ह्यूमन ट्रायल्‍स human trials के लिए तैयार हो जाएगा, यानी इंसानों के दिमाग में एक चिप लगाने का परीक्षण किया जाएगा। कंपनी काफी वक्‍त से जानवरों पर यह ट्रायल करती आई है।

अब उसने इंसानी ट्रायल के लिए अमेरिकी सरकार US government से मंजूरी मांगी है। आसान भाषा में समझें, तो न्यूरालिंक एक ऐसी डिवाइस डिवेलप कर रही है, जो आपके कंप्‍यूटर computer,  मोबाइल फोन mobile phone या अन्‍य डिवाइस को सीधे मस्तिष्‍क की गतिविधि brain activity से कंट्रोल कर सकेगी। यानी आप सोचकर अपना स्‍मार्टफोन चला सकेंगे। इस डिवाइस का सबसे ज्‍यादा फायदा दिव्यांग लोगों और पैरालाइसिस disability and paralysis की चपेट में आए लोगों को होगा। उदहारण के लिए , पैरालाइसिस व्‍यक्ति सिर्फ सोचकर ही अपना स्‍मार्टफोन ऑपरेट कर सकेगा। सिक्‍के के आकार की इस डिवाइस को लिंक नाम दिया गया है। कंपनी ने पिछले साल एक वीडियो में बताया था कि कैसे एक बंदर अपने दिमाग का इस्‍तेमाल कर गेम खेलता हुआ दिखा। उस बंदर के दिमाग में यही चिप डाली गई थी।

एलन मस्‍क की न्‍यूरोलिंक का कहना है कि उसका मकसद न्यूरोलॉजिकल विकारों neurological disorders से पीड़ित लोगों के लिए जीवन को आसान बनाना है, हालांकि इसमें कितनी सफलता मिलेगी, इसका अनुमान अभी नहीं लगाया जा सकता। इससे पहले फरवरी में न्यूरालिंक ने खुलासा किया था कि प्रयोग के दौरान कई बंदरों की मौत भी हो गई थी। कंपनी पर पशु-क्रूरता के आरोप लगे थे। हालांकि एलन मस्‍क ने आरोपों को खारिज कर दिया। गौर करने वाली बात ये है कि न्यूरालिंक neurolink के प्रोजेक्‍ट पर पूरी दुनिया की निगाहें हैं।