अब 15 मिनट में चार्ज हो जायेगी ई-कार

Share Us

857
अब 15 मिनट में चार्ज हो जायेगी ई-कार
15 Feb 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 15 February 2023

भारत India में इलेक्ट्रिक कारों की लोकप्रियता बढ़ रही है, बाजार Market को और भी बड़ा बनाने की योजना Plan है। इलेक्ट्रिक कार Electric Car खरीदते समय लोगों के सामने एक बड़ी समस्या यह आती है, कि इसे रिचार्ज Recharge करने में काफी समय लग सकता है। एक नया चार्जर विकसित किया गया है, जो किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रिक कार को केवल 15 मिनट में चार्ज कर सकता है।

हमने बाजार में 25 kW से 50 kW तक के इलेक्ट्रिक कारों के चार्जर देखे हैं, लेकिन अब 360 kW का चार्जर सामने आ गया है। इस चार्जर को बहुत शक्तिशाली Powerful माना जाता है, क्योंकि यह Hyundai Ionic 5, kIA 6, या BMW i4 जैसी कारों को केवल 15 मिनट में चार्ज कर सकता है।

भविष्य में आप इस चार्जर से इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज कर सकेंगे और यह पावरपुल चार्जर फिलहाल देश में छोटी कारों में सपोर्ट नहीं करता है, लेकिन जल्द ही आपको इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज करने में मदद के लिए इसी तरह के चार्जर मिलेंगे।

वर्तमान में लोगों को अपनी कारों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशनों Charging Stations पर घंटों इंतजार करना पड़ता है। लोग फौरन पेट्रोल Petrol और डीजल Diesel का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कि बहुत से लोग इलेक्ट्रिक कारों पर विचार करने से हिचकिचाते हैं। यह नया विशेष इलेक्ट्रिक चार्जर कार को बहुत तेजी से चार्ज कर सकता है।

Last Updated on 30 September 2021

दुनिया में ई-कार का चलन जोर शोर से बढ़ रहा है। इसे लेकर चार्जिंग के विकल्प भी सामने आ रहे हैं। ऑटोमेशन कंपनी एबीबी Automation Company ABB ने गुरुवार को इलेक्ट्रिक कारों के लिए दुनिया का सबसे तेज चार्जर इजाद कर लिया है, जिसकी सबसे ज्यादा क्षमता 360 किलो वाट की है। इस तरह के चार्जर से आपकी कार 15 मिनट के अंदर पूरी तरह चार्ज होकर चलने को तैयार होगी। इस चार्जर की एक खासियत यह भी है कि यह 3 मिनट से कम समय में ही आपकी गाड़ी को 100 किलोमीटर चलाने के लिए चार्ज करने में सक्षम है। फिलहाल इस तरह का चार्जर विदेश में बना है लेकिन भारत में भी ऐसे चार्जर आने की उम्मीद बढ़ गई है। अब देखना यह है कि इस तरह के ई-कार चार्जर भारत में कब दस्तक देते हैं।