News In Brief Art and Culture
News In Brief Art and Culture

प्रख्यात संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन

Share Us

369
प्रख्यात संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन
11 May 2022
7 min read

News Synopsis

प्रख्यात संतूर वादक Renowned Santoor player पंडित शिवकुमार शर्मा Pandit Shivkumar Sharma का दिल का दौरा Heart attack पड़ने से निधन हो गया। आपको बता दें कि वह पिछले कई महीनों से किडनी से संबंधित समस्या से भी जूझ रहे थे, जिससे उन्हें डायलिसिस Dialysis भी करानी पड़ती थी। वह 84 वर्ष के थे वे 84 वर्ष के थे। खबरों के मुताबिक़ उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है। इनके निधन की खबर से पूरा देश शोक की लहर में डूब गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ UP Chief Minister Yogi Adityanath सहित कई बड़ी हस्तियों ने संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा जी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन से हमारी संस्कृति की दुनिया को बड़ा नुकसान हुआ है।

उन्होंने संतूर को वैश्विक स्तर पर लोकप्रियता दिलाई थी। उनका संगीत आने वाली पीढ़ियों को लगातार सिखाता रहेगा। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर Jammu and Kashmir में जन्मे शर्मा ने संतूर को पूरी दुनिया में लोकप्रिय बनाया।

उन्होंने संतूर को सितार और सरोद जैसे शास्त्रीय वादों की तरह लोकप्रिय बनाया। शिवकुमार शर्मा ने बांसुरी वादक पंडित हरि प्रसाद चौरसिया Flute player Pandit Hari Prasad Chaurasia के साथ मिलकर फिल्म सिलसिला Silsila लम्हे Lamhe और चांदनी Chandni जैसे मशहूर फिल्मों का संगीत भी दिया था।