Nasa के हबल टेलीस्‍कोप ने खोजीं दिलचस्प इमेज

Share Us

447
Nasa के हबल टेलीस्‍कोप ने खोजीं दिलचस्प इमेज
17 May 2022
6 min read

News Synopsis

दुनिया World की सबसे बड़ी अमेरिकी स्पेस एजेंसी US Space Agency नासा NASA के हबल टेलीस्कोप Hubble Telescope की खासियत यह है कि इसने अपने 30 साल के सफल के दौरान अंतरिक्ष एजेंसी Space Agency के लिए शानदार तस्वीरें Fantastic photos कैप्चर की हैं। कैप्चर की गई ब्रह्मांड Univers की इन तस्वीरों से खगोलविदों Astronomers को वहां होने वाली रहस्यमयी घटनाओं Mysterious Events को समझने में मदद मिली है। इन इमेजेस में एक ‘NGC 3147' नाम की स्‍पाइरल आकाशगंगा Spiral Galaxy की तस्‍वीर भी शामिल है।

यह आकाशगंगा लगभग 130 मिलियन प्रकाश-वर्ष दूर ड्रेको तारामंडल Draco Constellation में स्थित है, जिसे ‘ड्रैगन' Dragon भी कहा जाता है। इस इमेत से पता चलता है कि आकाशगंगा की घुमावदार भुजाएं अंतरिक्ष में फैली एक सर्पाकार सीढ़ी की तरह दिखाई देती हैं। हकीकत में इनमें गुलाबी रंग की निहारिकाएं, नीले तारे मौजूद हैं।

इस इमेज को पहली बार जुलाई 2019 में रिलीज किया गया था। आकाशगंगा के कोर में एक ब्लैक होल है, लेकिन वह बहुत बेहतर नहीं है या यूं कहें कि कुपोषित है और तारों, गैस व धूल Gas and Dust की एक पतली कॉम्पैक्ट डिस्क thin compact discs से घिरा है।

जबकि इस ब्लैक होल का गुरुत्वाकर्षण इतना मजबूत है कि जो कुछ भी उसके करीब आता है वह डिस्क में बह जाता है। इस हबल टेलीस्कोप ने शानदार तस्वीरें कैप्चर कर नासा को बहुत मदद पहुंचाई है।