नासा आर्टेमिस-1 मून रॉकेट को लांच करने का करेगा एक और प्रयास 

Share Us

335
नासा आर्टेमिस-1 मून रॉकेट को लांच करने का करेगा एक और प्रयास 
31 Aug 2022
7 min read

News Synopsis

दुनिया की बड़ी और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी US Space Agency नासा NASA शनिवार को आर्टेमिस-1 मून रॉकेट Artemis-1 moon rocket को लांच करने की एक और कोशिश करेगी। सोमवार को नासा ने तकनीकी समस्याओं technical problems के कारण इसका प्रक्षेपण फिलहाल के लिए टाल दिया था। इस रॉकेट से चंद्रमा पर बिना चालक दल का ऑरियन स्पेसक्राफ्ट Orion spacecraft भेजा जाएगा, जो एक माह से ज्यादा समय तक वहां परीक्षण करेगा। आर्टेमिस के मिशन मैनेजर माइक सराफिन Mission Manager Mike Saraffin के हवाले से स्पुतनिक न्यूज एजेंसी ने शनिवार को इसे लांच करने की योजना की जानकारी दी। सराफिन ने मंगलवार को कहा कि इस मिशन को शनिवार तीन सितंबर को फिर लांच किया जाएगा।

सोमवार को नासा ने फ्लोरिडा के तट पर स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर Kennedy Space Center से इसे छोड़ने की तैयारी की थी, लेकिन अंतिम समय में रॉकेट के इंजन की समस्या, हाइड्रोजन रिसाव और खराब मौसम hydrogen leak and bad weather समेत कई कारणों से इसे रोक दिया था। नासा ने ट्वीट कर बताया था कि आर्टेमिस-1 का लॉन्च आज नहीं हो रहा है, क्योंकि इसके इंजन में कुछ समस्या आ गई है। उल्टी गिनती रोकने के साथ ही इसकी उड़ान रोक दी गई थी।

वहीं शनिवार को छोड़े जाने पर नए अंतरिक्ष रॉकेट आर्टेमिस-1 और ऑरियन स्पेसक्रॉफ्ट की पहली परीक्षण उड़ान test flight होगी। 322 फुट यानी 98 मीटर लंबा यह रॉकेट नासा द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट है। इससे बिना चालक दल वाले ऑरियन स्पेसक्राफ्ट को चांद पर छोड़ा जाएगा। ऑरियन करीब 42 दिनों तक चांद पर परीक्षण करेगा।