बादलों से घिरे Jupiter का शानदार वीडियो NASA ने किया शेयर

Share Us

315
बादलों से घिरे Jupiter का शानदार वीडियो NASA ने किया शेयर
08 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

NASA ने अपने जूनोकैम JunoCam के माध्यम से ली गई शानदार तस्वीरों great photos से एक एनीमेशन Animation तैयार किया है, जिसमें बृहस्पति ग्रह Jupiter बादलों से ढका हु्आ दिखाई दे रहा है।  अमेरिकी स्पेस एजेंसी US Space Agency ने इस वीडियो को शेयर share video किया है। यह एक तरह का टाइमलैप्स एनीमेशन Time Lapse Animation है। नासा ने इसको लेकर जानकारी दी कि 9 अप्रैल, 2022 को, नासा के जूनो अंतरिक्ष यान Juno Spacecraft ने बृहस्पति के अपने 41वें क्लोज फ्लाईबाई Close Flyby को पूरा कर लिया है और उस समय, इसके जूनोकैम ने बृहस्पति को इस तरह कैप्चर किया कि मानो आप खुद अपनी आखों से उसे देख रहे हो।

NASA की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी Jet Propulsion Laboratory (JPL) ने अपने Instagram अकाउंट पर एक वीडियो को साझा किया, जिसमें जुपिटर को नजदीक से देखा जा सकता है। छोटे से एनिमेटिड वीडियो animated video में जुपिटर ग्रह बादलों से ढका हुआ नजर आ रहा है। इस वीडियो को 2,82,000 से ज्यादा बार देखा जा चुका है। वीडियो को NASA के जूनो स्पेसक्राफ्ट में लगे जूनोकैम द्वारा ली गई तस्वीरों को जोड़ कर बनाया गया है। 

एजेंसी ने आगे यह जानकारी भी दी कि निकटतम दृष्टिकोण के बिंदु पर, अंतरिक्ष यान रंगीन बादलों के 2,050 मील यानी 3,300 किलोमीटर से थोड़ा ऊपर था, जो बृहस्पति के पास लगभग 131,000 मील प्रति घंटे यानी 210,000 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रैवल कर रहा था।