इस रात उल्का बौछार आसमान में दे सकती है दिखाई 

Share Us

882
इस रात उल्का बौछार आसमान में दे सकती है दिखाई 
27 May 2022
7 min read

News Synopsis

अगर आसमान Sky में होने वाली घटनाओं को लेकर अगर आपकी उत्सुक्ता है तो, ये खबर आपके लिए ही है। अगले हफ्ते की शुरुआत में दुनिया एक उल्‍का बौछार Meteor Shower को महसूस कर सकती है। ताऊ हरक्यूलिस Tau Hercules नाम की इस उल्‍का बौछार के बारे में कहा जा रहा है कि यह इसी नाम के एक तारे से आती है, जिसका मुख्‍य धूमकेतु Comet SW3 है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी US Space Agency नासा NASA के मुताबिक, 30 मई की रात और 31 मई की सुबह के समय में एक छोटी, लेकिन तेज उल्का बौछार आसमान में देखने को मिल सकती है।

इसको लेकर नासा ने कहा है कि अगर ये उल्काएं पृथ्वी Earth पर पहुंचती हैं, तो वो लगभग 16 किलोमीटर प्रति घंटे की धीमी रफ्तार से वायुमंडल atmosphere में प्रवेश करेंगी। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी American Space Agency के मुताबिक, दक्षिणी गोलार्ध Southern Hemisphere की तुलना में उत्तरी गोलार्ध Northern Hemisphere में इन उल्का बौछारों को देखना आसान होगा।

जबकि यह सब अभी अनुमान है। अगर धूमकेतु का मलबा उससे अलग हो जाता है, तभी दुनिया एक बेहतरीन उल्‍का बौछार का अनुभव कर पाएगी। बताया जाता है कि यह पिछले 20 साल की सबसे बेहतरीन उल्‍का बौछार हो सकती है या फ‍िर कुछ भी न दिखाई दे ऐसा भी हो सकता है।