News In Brief Industry Best Practices
News In Brief Industry Best Practices

मेटा ने किशोरों की सुरक्षा के लिए इंस्टाग्राम और फेसबुक पर सख्त संदेश सेटिंग्स लागू कीं

Share Us

155
मेटा ने किशोरों की सुरक्षा के लिए इंस्टाग्राम और फेसबुक पर सख्त संदेश सेटिंग्स लागू कीं
27 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

सोशल मीडिया social media पर किशोरों की सुरक्षा को लेकर लगातार उठ रही चिंताओं को दूर करने के लिए मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक. इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों पर किशोरों के लिए बेहतर डिफ़ॉल्ट डायरेक्ट मैसेज सेटिंग्स लागू कर रहा है। यह कदम सांसदों और माता-पिता की ओर से युवा यूजर्स को सोशल मीडिया पर हानिकारक सामग्री के संपर्क में आने की संभावना के बारे में बढ़ती चिंताओं का जवाब है।

कैसे बदलेगा मैसेजिंग सिस्टम How will the servicing system change?

  • अब किशोरों को उन लोगों से डिफ़ॉल्ट रूप से मैसेज नहीं आएंगे, जिन्हें वो फॉलो नहीं करते या पहले से नहीं जानते। यह बदलाव दोनों वयस्कों और अन्य किशोरों से होने वाले मैसेजेस पर लागू होगा।

  • 16 साल से कम उम्र के यूजर्स और कुछ देशों में 18 साल से कम उम्र के यूजर्स, केवल उन लोगों से मैसेज या ग्रुप चैट में जुड़ पाएंगे, जिन्हें वो पहले से जानते हैं।

  • पैरेंटल कंट्रोल के तहत आने वाले अकाउंट्स में किसी भी बदलाव के लिए माता-पिता की मंजूरी जरूरी होगी। यह सुरक्षा Messenger पर भी लागू होगी।

क्यों किए गए ये बदलाव Why were these changes made?

  • मार्च 2022 में एक व्हिसलब्लोअर द्वारा किए गए खुलासे को लेकर मेटा की किशोर सुरक्षा रणनीति पर सवाल उठाए गए थे। आरोप था कि कंपनी मुनाफे को प्राथमिकता दे रही है और यूजर्स की सुरक्षा को नजरअंदाज कर रही है।

  • इस वजह से कांग्रेस की जांच पड़ताल शुरू हुई और किशोरों की ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर बड़ा सवाल उठा।

  • अक्टूबर 2023 में अमेरिका के 30 से ज्यादा राज्यों ने मेटा के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जिसमें कंपनी पर किशोरों को लक्षित विज्ञापन दिखाने का आरोप लगाया गया।

मैसेजेस में अनुचित कंटेंट से किशोरों की सुरक्षा Protection of teenagers from inappropriate content in messages

  • मेटा भविष्य में एक ऐसा फीचर लाने की योजना बना रहा है, जो किशोरों को उनके जानने वाले लोगों के भेजे गए मैसेजेस में मौजूद अश्लील या हानिकारक तस्वीरों से बचाएगा।

  • इस फीचर के बारे में विस्तृत जानकारी साल के अंत में मिलने की उम्मीद है।

भविष्य की एक झलक A glimpse of the future 

अनुचित सामग्री से DMs की सुरक्षा: हालांकि नई संदेश सेटिंग्स एक महत्वपूर्ण कदम हैं, मेटा Meta के प्रयास अवांछित संपर्कों को रोकने से आगे बढ़ते हैं। कंपनी ने इस वर्ष के अंत में एक ऐसी सुविधा शुरू करने की योजना की घोषणा की, जो किशोरों को उनके विश्वसनीय संपर्कों से संदेशों में अवांछित और संभावित रूप से अनुचित छवियों से बचाने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह सक्रिय दृष्टिकोण उनके मौजूदा सामाजिक दायरे के भीतर हानिकारक सामग्री के संपर्क से किशोरों को और अधिक सुरक्षा प्रदान करना चाहता है।

महत्वपूर्ण बिंदु:

  • मैसेजिंग सेटिंग्स में ये बदलाव किशोरों की ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर मेटा के प्रयासों का एक महत्वपूर्ण कदम है।

  • कंपनी न सिर्फ उनसे संपर्क करने वाले अनजान लोगों को रोकने पर ध्यान दे रही है, बल्कि उनके जानने वाले लोगों से आने वाले अनुचित कंटेंट से भी बचाने की कोशिश कर रही है।