चीन में लॉकडाउन, शंघाई के यांगपू में सामूहिक कोविड जांच के आदेश

Share Us

570
चीन में लॉकडाउन, शंघाई के यांगपू में सामूहिक कोविड जांच के आदेश
29 Oct 2022
min read

News Synopsis

China Lockdown : पिछले कुछ सालों में कोरोना Corona ने दुनियाभर के देशों की अर्थव्यवस्था Economy की कमर तोड़कर रखी दी है। साथ ही लाखों लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है। अब एक बार फिर चीन में कोरोना के मामले देखे जा रहे हैं। यहां तीन वर्ष पूर्व वुहान wuhan से फैला कोरोना वायरस coronavirus एक बार फिर अपने पैर फैलाने लगा है। जिसके बाद शहर में आंशिक लॉकडाउन lockdown लगा दिया गया है। इसी तरह चीन के व्यावसायिक शहर शंघाई shanghai के प्रशासन ने अपने यांगपू जिले yangpu district के सभी 13 लाख लोगों की कोविड-19 की जांच के शुक्रवार को आदेश दिए।

साथ में कहा है कि जांच रिपोर्ट investigation report आने तक लोग घरों से न निकलें। इसी तरह के आदेश इस साल गर्मियों में भी दिए गए थे जिसके बाद पूरे शहर में दो माह तक लॉकडाउन लागू रहा। ढाई करोड़ की आबादी वाले इस शहर की स्थानीय अर्थव्यवस्था तबाह हो चुकी है। जानकारी के अनुसार, पिछली बार लगे लॉकडाउन में शहर के भीतर खाद्यान्न संकट foodgrain crisis खड़ा हो गया और लोगों व अधिकारियों में कई बार टकराव हुआ था। चीन के वुहान से उत्तर पश्चिम में कई शहरों के भीतर कोरोना के मामले एक बार फिर सामने आने के बाद लॉकडाउन लगाया गया है।

शून्य कोविड नीति zero covid policy के कारण यहां ऐसे इलाकों को सील भी किया गया है जहां कोरोना मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में चीन में लगातार तीसरे दिन कोरोना के 1,000 से ज्यादान नए मामले सामने आए हैं। कारोबारी पत्रिका ‘काईचिन’ kaichin की मानें तो, चीन में पाबंदियां बरकरार रहने के संकेत मिल रहे हैं और शंघाई हुआनपू नदी huanpu river में एक द्वीप पर स्थायी पृथक-वास केंद्र बनाने की योजना पर काम कर रहा है। पत्रिका के अनुसार, इसमें 3,009 पृथक कक्ष और 3250 बिस्तर होंगे और इसके निर्माण का काम छह महीने में पूरा हो जाएगा।