टीवी सीरीज Suits से लें बिजनेस की सीख

Share Us

4108
टीवी सीरीज Suits से लें बिजनेस की सीख
29 Nov 2021
8 min read

Blog Post

आज कुछ ऐसी व्यावसायिक Business सीख पर नज़र डालते हैं जो टीवी सीरीज Suits (American TV series) हमें सिखाती है। बहुत से लोग जिन्होंने अपने जीवन के किसी मोड़ पर हार मान ली है, वे एक उपयोगी सबक सीख सकते हैं कि कैसे एक ड्रॉपआउट सहयोगी वकील को उसके वरिष्ठ द्वारा समस्याओं को हल करने के लिए काम पर रखा जाता है।

आज कुछ ऐसी व्यावसायिक Business सीख पर नज़र डालते हैं, जो टीवी सीरीज Suits (American TV series) हमें सिखाती है। बहुत से लोग जिन्होंने अपने जीवन के किसी मोड़ पर हार मान ली है, वे एक उपयोगी सबक सीख सकते हैं कि कैसे एक ड्रॉपआउट सहयोगी वकील को उसके वरिष्ठ या अनुभवी लोगों द्वारा समस्याओं को हल करने के लिए काम पर रखा जाता है। कुछ व्यावसायिक सीख जो इस टीवी सीरीज से मिलते हैं, वे इस प्रकार हैं-

चांस लेना आपके काम को और दिलचस्प बना सकता है,

चांस लेना आपके काम को और दिलचस्प बना सकता है यह सही है, आप सही समझे। हम सभी समझते हैं कि जोखिम लेना जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, फिर भी हम में से अधिकांश लोग ऐसा करने से डरते हैं। यह केवल हमारे काम को थकाऊ और नीरस बना देता है। वहीं कोई समय-समय पर कुछ जोखिम लेना सीखता है, तो उसे न केवल लाभ मिलता है, बल्कि उसका पेशा भी अधिकरोमांचित हो जाता है।

घाटे को कम करना समाधान नहीं है 

नुकसान से बचने के लिए लोग आमतौर पर अपने नुकसान को कम करने या घटाने पर विचार करते हैं। जिसका परिणाम यह होता है कि वे उन अवसरों का नुकसान कर लेतेे है जो उन्हें आगे बढ़ा सकता थे। इसलिए नुकसान का तुरंत आँकलन करने के बजाय जब भी अवसर आए उनका लाभ उठाने का प्रयास करना चाहिए।

नियमों का पालन करना, या पालन नहीं करना 

हम सभी एक ऐसे समाज में रहते हैं जहाँ व्यक्ति कई नियमों का पालन करते हैं। हालाँकि जब लक्ष्यों को प्राप्त करने की बात आती है, तब भी हम कभी-कभी इन नियमों से हिचकिचाते हैं। इस को देखते हुए किसी को भी नियमों का सम्मान करने और कभी-कभी उन्हें तोड़ने की सीमा बनाकर चलना आना चाहिए।

तर्क और भावनाएं अटूट रूप से जुड़ी हुई हैं 

कॉर्पोरेट क्षेत्र में कोई भी इस बात से इनकार नहीं कर सकता कि हर कोई तर्क के आधार पर निर्णय लेता है। हालांकि ऐसे उदाहरण भी हैं जब पहले अवसरों पर ध्यान दिया जाता है, लेकिन भावनाओं पर भरोसा करना भी जरूरी है।

उपस्थिति बहुत मायने रखती है 

हम सभी निस्संदेह इस वास्तविकता को स्वीकार करेंगे। जिस तरह से आप खुद को पेश करते हैं उसका दूसरों पर बड़ा प्रभाव पड़ता है और यह आपको उनका विश्वास हासिल करने में मदद कर सकता है।

आत्मविश्वास से कुछ बताना गलत बात नहीं है 

जब व्यवसाय की बात आती है, तो आत्मविश्वासी होना पूरी तरह से ठीक है। आपको आत्मविश्वास दिखाने और कार्य करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि आप सब कुछ जानते हैं। जब आप कुछ जानते हैं, तो इसके बारे में दूसरों को खुलकर बताना कोई शर्म की बात नहीं है। How to buid self- confidence

हर समय प्रतिस्पर्धी होना

व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा Competition होती है और किसी को हमेशा अपने प्रतिस्पर्धियों Competitors से अवगत होना चाहिए, जो हमेशा बाजार में पकड़ बनाने के अवसर की तलाश में रहते हैं। यदि आपका व्यवसाय बढ़ रहा है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने प्रतियोगीयों पर हावी हैं, वे आगे के लिए कोई भी चाल चल सकते हैं हमेशा प्रतियोगिता के लिए तैयार रहें।   

आप अकेले हैं जो समस्या को ठीक कर सकते हैं 

एक प्रसिद्ध कहावत है जिसे अक्सर दुनिया भर में बोला जाता है। यह इस प्रकार है: अपनी समस्याओं के बारे में किसी को न बताएं, क्योंकि उनमें से आधे परवाह नहीं करते हैं और अन्य आधे राहत महसूस करते हैं। कार्यस्थल में भी ऐसा ही होता है। यदि आपको कोई समस्या है, तो आपको दूसरों पर निर्भर होने के बजाय इसे स्वयं ठीक करना चाहिए।

जब कोई व्यवसाय शुरू करता है, तो वह हमेशा अनुभवी पेशेवरों से सलाह लेना चाहता है। यह एक अच्छी बात भी है, लेकिन केवल सीमित समय के लिए, यदि आपके पास विशेष अनुभवों की कमी है तो आपको सीख कर इसे जल्द दूर करना चाहिए। एक बार आपके पास अनुभव आने के बाद, आप अब इस क्षेत्र में नौसिखिया नहीं होंगे, इसलिए इसे हमेशा ध्यान रखें।