Candid Photography-कैमरे में कैद खूबसूरत यादें

Share Us

2229
Candid Photography-कैमरे में कैद खूबसूरत यादें
03 Mar 2022
8 min read

Blog Post

कैन्डिड फोटोग्राफी candid photography क्या है। कैन्डिड फोटोग्राफी जीवन के छोटे-छोटे लम्हों को चुपके से एक क्लिक में समेट लेने की कला है । हँसी खुशी के पल, विदाई के आँसु या महफिलों के बीच की गुपचुप बातें, यह सभी कुछ अपने कैमरे में कैद कर लेने का हुनर ही कैन्डिड फोटोग्राफी है। यदि आपको सिर्फ तस्वीरें खींचनें से कहीं अधिक हर तरह के पलों को यादगार बनाना,  पलों को क्रीऐट create करना तो आइए आपके इस पसंदीदा शौक पर पढिए आज का लेख-

फोटोग्राफी की शुरुआत आखिर कैसे हुई होगी, आज सोचतीं हूँ तो लगता है कि शायद हमसभी के मन में बसी हुई खूबसूरत यादों को हमारा मन बार-बार स्मरण करना चाहता है। लेकिन आखिर हम कब तक उन पलों में केवल को अपनी स्मृतियों माध्यम से ही जी पाएंगें? यही कारण होगा कि फोटोग्राफी का आविष्कार हुआ होगा। अब बात करतें हैं कि कैन्डिड फोटोग्राफी candid photography क्या है। कैन्डिड फोटोग्राफी जीवन के छोटे-छोटे लम्हों को चुपके से एक क्लिक में समेट लेने की कला है । हँसी खुशी के पल, विदाई के आँसु या महफिलों के बीच की गुपचुप बातें, यह सभी कुछ अपने कैमरे में कैद कर लेने का हुनर ही कैन्डिड फोटोग्राफी है। यदि आपको सिर्फ तस्वीरें खींचनें से कहीं अधिक हर तरह के पलों को यादगार बनाना,  पलों को क्रीऐट create करना तो आइए आपके इस पसंदीदा शौक पर पढिए आज का लेख-

नैचुरल पलों को कैद करना-

दो साहिलयों की बातें या युगल जोड़ों के कुछ मीठे से पल, चाहे तो इन्हे नैचुरली क्लिक कर सकतें हैं या अपने निर्देशों द्वारा उन्हे केवल साथ बिठाकर कुछ समय बिताने को कहें, उस समय के बीच से छोटे छोटे लम्हे capture कैप्चर करना ही यह कला है । कैन्डिड फोटोग्राफी की विशेषता यही है कि नेचुरल पलों को कैमरे में कैद किया जाता है। इसमें जिसकी  फोटो ली जाती  है, न तो उसे फोटो लेने के पहले बताया जाता है और न ही फोटो को किसी तरह से एडिट किया जाता है। नेचुरल लाइट के प्रयोग से यह और भी सुंदर हो जाता है। इससे शेड्स और भी बेहतर आते हैं। तभी तो जब फोटो की पूरी अल्बम सामने आती हैं तो तस्वीरों को देखकर उन पलों में खोकर आँखें चमक उठती हैं। 

अनुभव है आवश्यक-

 कैंडिड फोटो में व्यक्ति ऐसा प्रतीत होता है जैसे वह अपनी ही दुनिया में गुम है या किसी ओर काम में लगा हुआ है जिस कारण उसे अपनी फोटो खींचे जाने का पता भी नहीं लगता और खूबसूरत या शरारती पल कैद हो जाते हैं । सोशल मीडिया (इंटरनेट) पर कैंडिड शब्द बहुत अधिक प्रचलित हो चुका है क्योंकि कैंडिड फोटोग्राफी बहुत बार बड़े स्तर को प्रसिद्धि का कारण बन जाती है। वैसे तो इसके लिए किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता नहीं है किन्तु हाँ अनुभव की आवश्यकता अवश्य है। फोटोग्राफी में करियर बनाते हुए आप स्वयं ही इस ट्रेंड से अवगत हो जाएंगें। आखिर चुपके से खींचें हुए पलों को कौन दोबारा जिन नहीं चाहता इसी कारण से आपको इस करियर में ग्राहक clients भी बहुत मिलेंगे लेकिन एक शर्त होगी कि शुरुआती मेहनत आपकी अपनी होगी और लोगों तक अपना काम पहुंचना होगा। 

प्री वेडिंग और पोस्ट वेडिंग शूट

आजकल वेडिंग फोटोग्राफी का एक बहुत बड़ा हिस्सा कैन्डिड तस्वीरों का बनता जा रहा है । प्री वेडिंग तस्वीरों में होने वाले युगल जोड़ों के मीठे पलों को कैद करने के अलावा उनके बीच की केमिस्ट्री को कैन्डिड पलों से सजाना भी शामिल है। भारत के ऐसे कई हिस्से हैं जो अभी भी नए जोड़ों का विवाह से पहले मिलना  सही नहीं माना जाता है इसलिए उनके साथ इस तरह की तस्वीरें विवाह के बाद ले ली जातीं हैं। 

शादियों और महफिलों की रौनक कैंडिड पल-

जब भी कोई पार्टी या विवाह का अवसर होता है तो फोटोग्राफर्स की रचनात्मक जिम्मेदारी और बढ़ जाती है कि इतनी सारे अवसरों और व्यस्त लम्हों के बीच वह पल कैमरे में कब और कैसे कैद करना है । यही कारण है बड़ी भारी  मांग पर hire हायर किया जाता है। 

समझें अपना पैशन-

पहले थोड़ा स फरक समझें, फोटोग्राफी का शौक है तो आगे अवश्य बढ़ें। पहले यह जान लें कि फोटोग्राफी की तरीके की होती है-वेडिंग फोटोग्राफी, maternity मटर्निटी शूटस आदि के लिये फोटोग्राफर्स की आवश्यकता पड़ती है। 

अपडेट करें सोशल मीडिया-

फिलहाल यदि आपने अभी ही अपना काम शुरू किया है तो आपको सोशल मीडिया जैसे Instagram, Pinterest पर अपनी तस्वीरों के जरिये अपना काम दिखाना चाहिये ताकि वह अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच सके इससे आपको अपनी पहचान बनाने में अधिक सहायता मिलेगी और जो भी काम आप व्यावसायिक (professionally) तौर पर करतें हैं उस काम की तस्वीरों को भी अवश्य शेयर करें। बहुत सारी फैशन पत्रिकाओं और बड़े-बड़े campagins कैंपनेस के लिए फोटोग्राफर्स की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे की सारे influencers मिलेंगेन आपको जिनका आधा से ज्यादा व्यवसाय तो सोशल मीडिया पर है और वह एक पोस्ट का चार्ज भी अपने अनुसार लेते हैं । 

सही कमरे और उपकरणों का चुनाव है आवश्यक-

बजट के अनुसार हर कोई उपकरण चुनता है पर यह सुनने में आया है कि इसके लिए 30 हजार के कैनन या निकॉन कैमरे से भी शुरुआत  की जा सकती है। दो लाख रुपए का कैनन 5-डी मार्क-3 कैमरा भी कुछ लोग प्रयोग करतें हैं, यह फुल फ्रेम कैमरा है। प्राकृतिक रोशनि में काम बेहतर हो जाता है । आप इतना स्मरण रखें कि हर कोई शुरू से ही महँगे कैमरे का उपयोग नहीं करता है, यह धीरे-धीरे बढ़ने वाली प्रक्रिया है। 

इसी विषय से सम्बंधित एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक को क्लिक करे-

https://www.thinkwithniche.in/blogs/details/photography-changed-the-attitude-of-society