केरल के छात्रों ने बनाई अनोखी इलेक्ट्रिक कार, तारीफ के साथ मिला यह अवार्ड

Share Us

466
केरल के छात्रों ने बनाई अनोखी इलेक्ट्रिक कार, तारीफ के साथ मिला यह अवार्ड
20 Oct 2022
6 min read

News Synopsis

केरल Kerala के छात्रों ने एक हैरान करने वाला कारनामा कर दिखाया है। छात्रों ने एक अनोखी इलेक्ट्रिक कार Electric Car बनाकर दुनियाभर से तारीफें बटोरी हैं। तिरुवनंतपुरम Thiruvananthapuram के गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज Government Engineering College बार्टन हिल के इंजीनियरिंग छात्रों Barton Hill Engineering Students द्वारा डिजाइन की गई एक इलेक्ट्रिक कार ने शेल इको-मैराथन Shell Eco-Marathon (SEM) 2022 की इंटरनेशनल एनर्जी एफिशिएंसी कॉम्पीटिशन International Energy Efficiency Competition (अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा दक्षता प्रतियोगिता) में अवार्ड जीता है। यह इंडोनेशिया  Indonesia में पर्टामिना मंडलिका सर्किट में आयोजित किया गया था।

शेल इको-मैराथन एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता International Competition है जहां कई देशों के छात्र हाई माइलेज के साथ आईसीई (इंटरनल कंब्शन इंजन) और इलेक्ट्रिक दोनों कारों का डिजाइन, निर्माण और टेस्टिंग Manufacturing and Testing करते हैं। कॉलेज के मैकेनिकल स्ट्रीम के 19 छात्रों की टीम जिसका नाम Pravega प्रवेगा, उन पांच टीमों में से एक थी, जिन्होंने इस आयोजन के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लिए भारत से क्वालीफाई किया था। यह उपलब्धि हासिल करने से पहले छात्रों को साक्षात्कार और परीक्षणों के कई चरणों से गुजरना पड़ा। इस प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक कार Vandy वैंडी को तैयार करने में टीम को लगभग 10 महीने लगे, जिसे पैनल ने बहुत ध्यान दिया।

वैंडी का वजन लगभग 80 किलोग्राम है और इसकी टॉप स्पीड 27 किमी प्रति घंटे है। वाहन का डिजाइन टाइगर शार्क Tiger Shark की बायोमिमिक्री पर आधारित है। यह समुद्र में प्लास्टिक और इस तरह के अन्य कचरे को खाने के लिए जाने जाते हैं। कार की बॉडी स्ट्रीमलाइन टाइगर शार्क जैसी लगती है और इसे पुनर्नवीनीकरण-बायोडिग्रेडेबल पीएलए Recycled-Biodegradable PLA, 3 डी प्रिंटेड और बारीकी से कड़े संरचना प्रारूप में इकट्ठा किया जाता है। जबकि अंडरबॉडी को एक मिश्रित से बनाया गया है जो रीसाइकिल किए गए कपड़े और ग्लास फाइबर Fabrics and glass fiber से बनाए गए हैं।