International Men’s Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का विशेष है महत्त्व, जानें इतिहास और थीम 

Share Us

1852
International Men’s Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का विशेष है महत्त्व, जानें इतिहास और थीम 
19 Nov 2022
6 min read

Blog Post

International Men’s Day 2022:  पुरुषों की सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक आर्थिक उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Men’s Day 2022) मनाया जाता है। यह दिन लैंगिक संबंधों और पुरुषों के स्वास्थ्य में सुधार लाने, मर्दानगी की सकारात्मक अभिव्यक्ति को बढ़ावा देने और पुरुष रोल मॉडल के योगदान को उजागर करने पर केंद्रित है। 

बता दें कि पुरुषों के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनकी सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को उजागर करने के लिए 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है। यह दिन उस सकारात्मक मूल्य का भी जश्न मनाता है जो पुरुष दुनिया में लाते हैं और उन्हें सकारात्मक रोल मॉडल बनने के लिए प्रेरित करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस वेबसाइट के अनुसार, यह दिन पहली बार 1999 में डॉ जेरोम टीलकसिंह द्वारा मनाया गया था। तीलकसिंह त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय में इतिहास के व्याख्याता थे।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 तारीख International Men’s Day 2022 Date 

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस दुनिया भर में हर साल 19 नवंबर को पुरुषों के कल्याण के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने और पुरुषों के सामने आने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 इतिहास International Men’s Day 2022 History 

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस पहली बार 1999 में अपने पिता की जयंती मनाने के लिए त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय के इतिहास के प्रोफेसर डॉ जेरोम टीलकसिंह Professor Dr. Jerome Teelaksingh द्वारा मनाया गया था। उन्होंने सभी को पुरुषों और लड़कों से संबंधित मुद्दों को उठाने के लिए इस दिन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया।

हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का उद्घाटन 1992 में थॉमस ओस्टर द्वारा किया गया था। इसकी कल्पना एक साल पहले की गई थी। इसके महत्व के कारण इस दिन को 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय में इतिहास के व्याख्याता डॉ जेरोम टीलकसिंह द्वारा पुनर्जीवित किया गया था। डॉ तीलकसिंह ने अपने पिता के जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस की मेजबानी करने का फैसला किया और उसी तारीख को मनाने के लिए भी, एक दशक पहले (1989) त्रिनिदाद और टोबैगो की फुटबॉल टीम ने फुटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए देश को एकजुट किया था।

इस दिन को केवल लिंग के बारे में मनाने के बजाय, डॉ. टीलकसिंह ने दुनिया भर में पुरुषों और लड़कों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर विचार करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस को एक दिन के रूप में प्रचारित किया। हर साल 19 नवंबर को पड़ने वाला दिन भी मोवेंबर के साथ मेल खाता है, जहां पुरुष या मो ब्रोस शेविंग से बचते हैं और पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए पैसे जुटाने के लिए अपनी मूंछें और दाढ़ी बढ़ाते हैं।त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय से इतिहास के प्रोफेसर डॉ जेरोम टीलकसिंह 1999 में अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस समारोह की शुरुआत करने वाले पहले व्यक्ति थे। तीलकसिंह अपने पिता की जयंती मनाने के लिए इस दिन को मनाना चाहते थे। प्रोफेसर ने दूसरों को भी इस दिन का उपयोग उन मुद्दों के बारे में बात करने के लिए करने के लिए प्रोत्साहित किया जो पुरुषों और लड़कों से संबंधित हैं। 

Also Read : अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस, 17 नवंबर- जानें क्यों मनाते हैं यह 

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 थीम International Men’s Day 2022 Theme

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 की यह थीम है "Helping men and boy"। थीम का उद्देश्य इस दुनिया, परिवारों और समुदायों में पुरुषों के सकारात्मक योगदान का जश्न मनाना और उनकी भलाई को बढ़ावा देना है।इस वर्ष, अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस "हेल्पिंग मेन एंड बॉयज़" थीम मनाएगा। गौरतलब है कि इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस की थीम 'हेल्पिंग मेन एंड बॉयज' है। इस दिन को दुनिया भर में कार्यक्रमों और सम्मेलनों का आयोजन करके मनाया जाता है जहां पुरुषों और लड़कों से संबंधित मुद्दों पर बात की जाती है, समस्याओं पर चर्चा की जाती है और जागरूकता पैदा की जाती है।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 का महत्व International Men’s Day 2022 Significance and Celebration

यह दिन पुरुषों की भलाई और स्वास्थ्य, उनके यौन संघर्षों और उन सामाजिक कंडीशनिंग के बारे में बोलने के लिए समर्पित है, जिनके अधीन वे हैं। यह वह दिन भी है जब उनके साथ होने वाले भेदभाव के बारे में बात की जाती है और बेहतर लैंगिक संबंध बनाने का वादा किया जाता है। इस दिन का अंतिम उद्देश्य पुरुषों के बारे में बुनियादी मानवीय मूल्यों और जागरूकता को बढ़ावा देना है।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस छह स्तंभों पर आधारित है जो सकारात्मक पुरुष रोल मॉडल - दिन-आज-जीवन के कामकाजी वर्ग के नायकों के निर्माण पर केंद्रित है। यह समाज, समुदाय, परिवार, विवाह, बाल देखभाल और पर्यावरण में पुरुषों के योगदान का जश्न मनाने पर भी ध्यान केंद्रित करता है। तीसरा स्तंभ पुरुषों के स्वास्थ्य और सामाजिक, भावनात्मक, शारीरिक और आध्यात्मिक भलाई का ख्याल रखने का वादा करता है। यह कई क्षेत्रों में उनके द्वारा सामना किए जाने वाले भेदभाव पर भी प्रकाश डालता है। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस लैंगिक संबंधों पर जागरूकता पैदा करता है और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करता है। यह एक बेहतर और सुरक्षित दुनिया बनाने का भी वादा करता है जहां हर प्राणी अपनी पूरी क्षमता से फल-फूल सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस में मानसिक स्वास्थ्य, जहरीली मर्दानगी, पुरुष आत्महत्या की व्यापकता, पुरुषों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, लिंग संबंधों में सुधार जैसे कुछ नाम शामिल हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि इस दिन को कैसे मनाया जाए, तो यहां एक विचार है: इस दिन, पुरुषों के स्वास्थ्य से संबंधित कारणों के लिए दान करें, या पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक बीमारियों के बारे में बात करने वाले पोस्टर बनाएं/साझा करें, और सोशल मीडिया पर बातचीत में शामिल हों ताकि इसे फैलाया जा सके। चाहे वह पिता हो, भाई हो या पति, पुरुष अपने जीवन में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस इन पुरुषों को समर्पित है और उन्हें उन मुद्दों को प्रकाश में लाने में सक्षम बनाता है जिनका वे सामना करते हैं। इसका उद्देश्य पुरुषों के अच्छे भावनात्मक, शारीरिक, सामाजिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना है। हालाँकि, यह दिन केवल पुरुषों को मनाने के बारे में नहीं है बल्कि लैंगिक संबंधों में सुधार और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए भी है।

क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस Why we celebrate International Men’s Day 

80 से अधिक देशों में, पुरुषों की भलाई और स्वास्थ्य और उनके यौन संघर्ष से संबंधित कई महत्वपूर्ण विषयों पर बात करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है।

यह दिन पुरुषों और लड़कों द्वारा सामना किए जाने वाले भेदभाव और लैंगिक संबंधों के बारे में बोलने का अवसर भी है। इस दिन का प्राथमिक उद्देश्य बुनियादी मानवीय मूल्यों और पुरुषों के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देना है।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस कैसे मनाएं? How to celebrate International Men's Day?

1999 के बाद से, इस दिन को मनाने के लिए स्कूलों में सेमिनार, फोरम, सम्मेलन, त्यौहार, अनुदान संचय और कक्षा गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। एक आदमी की ताकत उसके चरित्र में है और यद्यपि हम अक्सर पुरुषों को लैंगिक रूढ़िवादिता से कैद होने के बारे में बात नहीं करते हैं, उनके पास रूढ़िवादिता को तोड़ने और समाज, समुदाय और उनके संबंधित परिवारों में पुरुषों और उनके योगदान का जश्न मनाने की शक्ति है। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह वह दिन भी है जब पुरुषों की भलाई और स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा की जाती है और उन्हें उनके कार्यों के लिए मनाया जाता है।