International Literacy Day 2022: जाने क्या है इसका महत्व और इतिहास

Share Us

1691
International Literacy Day 2022: जाने क्या है इसका महत्व और इतिहास
08 Sep 2022
7 min read

Blog Post

साक्षरता देश के विकास का एक अच्छा संकेतक है। जिस देश का नागरिक जितना अधिक साक्षर होगा, उस देश का विकास उतनी ही तेजी से होगा। साक्षरता एक मानव अधिकार है, लेकिन अभी भी एक बड़ी आबादी है जो इसके महत्व से अनजान है। हर साल 8 सितंबर को शिक्षा के महत्व को जनता के लिए और अधिक सुलभ बनाने और निरक्षरता को कम करने के लक्ष्य के साथ अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस (International literacy day) मनाया जाता है। किसी व्यक्ति को एक बेहतर इंसान बनाने में शिक्षा का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। भारत में साक्षरता दिवस को प्राथमिकता के साथ मनाया जाता है। भारत में साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए सर्व शिक्षा अभियान (Education for all Campaign) चलाया जा रहा है, जिसका मुख्य लक्ष्य देश में निरक्षरता को कम करना और शिक्षा को सभी का अधिकार बनाना है। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पहली बार 1966 में स्थापित किया गया था।

#InternationalLiteracyDay
#IiteracyAwareness
#
GlobalLiteracyProjects

आज विश्व साक्षरता दिवस (International Literacy Day 2022) है। हर साल 8 सितंबर को दुनिया शिक्षा को बढ़ावा देने और साक्षरता जागरूकता (Literacy Awareness) बढ़ाने के लिए इस दिन को मनाती है। हमारे देश भारत में भी इस दिन को अनोखे तरीके से मनाया जाता है। भारत की बात करें तो सर्व शिक्षा अभियान Education for all campaign लोगों को साक्षर बनाने का काम कर रहा है। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर, आइए जानते हैं कि पहली बार कब और किसने मनाया था यह दिन और क्या है इसका इतिहास क्या है?

साक्षरता क्या है? (What is Literacy)

इससे पहले कि हम साक्षरता दिवस मना सकें, हमें पहले यह परिभाषित करना होगा कि साक्षरता क्या है। यह शब्द संस्कृत शब्द साक्षर से बना है, जिसका अर्थ है पढ़ना और लिखना। इस दिन को मनाने का कारण यह है कि दुनिया भर में हर वर्ग, देश और समाज शिक्षा पर जोर देता है और लोगों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। जिससे एक अच्छे समाज का निर्माण हो। क्योंकि आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं और निस्संदेह, ऑनलाइन पढ़ने में बहुत समय बिता सकते हैं, यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि आपके अपने समुदाय में ऐसे लोग हैं जो एक किताब, एक रेस्तरां मेनू, एक रोड साइन पढ़ने में असमर्थ हैं। 

क्या आप पढ़ने और लिखने की बुनियादी क्षमता के बिना आधुनिक जीवन को नेविगेट करने की कल्पना कर सकते हैं? दुनिया भर के हर स्थानीय समुदाय में निरक्षरता का सफाया करना ही अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस है।

कैसे शुरू हुआ अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस? (How International Literacy Day started?)

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस International Literacy Day की अवधारणा पहली बार 1965 में विश्व शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में प्रस्तावित की गई थी, जिसे ईरान ने निरक्षरता को मिटाने के लिए आयोजित किया था। अगले वर्ष, यूनेस्को (UNESCO) ने पहल की और 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के रूप में घोषित किया, जिसका मुख्य लक्ष्य "अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को व्यक्तियों, समुदायों और समाजों के लिए और अधिक साक्षर समाजों के लिए साक्षरता के महत्व की याद दिलाना" था। एक साल बाद पहले अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस International Literacy Day में भाग लेकर वर्ल्ड कम्युनिटी (World Community) ने निरक्षरता उन्मूलन (Illiteracy Eradication) का लक्ष्य निर्धारित किया। तब से हर साल 8 सितंबर को राष्ट्रीय साक्षरता दिवस (National Literacy Day)  मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस का महत्व (Importance of International Literacy Day)

मानव अधिकार के रूप में साक्षरता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1967 से, दुनिया भर के लोग अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस (ILD) पर एक साथ आए हैं। यूनेस्को के अनुसार, हाल के वर्षों में लगातार बदलते वैश्विक संदर्भ का महत्व बढ़ गया है, जिससे वैश्विक साक्षरता परियोजनाओं (Global Literacy Projects) का विस्तार धीमा हो गया है। प्रगति के बावजूद, दुनिया भर में अभी भी 771 मिलियन लोग हैं जो पढ़ने या लिखने में असमर्थ हैं। इनमें अधिकतर महिलाएं हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 24 मिलियन से अधिक छात्र, जिनमें से 11 मिलियन लड़कियां हैं, COVID-19 महामारी के परिणामस्वरूप कभी स्कूल नहीं लौटे। इसी परिस्थिति को बदलने के लिए साक्षरता दिवस मनाने का महत्व बढ़ जाता है।

Also Read : Teachers day 2022: जानिए शिक्षक दिवस का महत्व

भारत में साक्षरता का आंकड़ा (Literacy Figures In India)

यदि हम भारत में साक्षरता की वर्तमान स्थिति को देखें, तो हम देख सकते हैं कि विश्व की 84 प्रतिशत से भी कम जनसंख्या शिक्षित या साक्षर है। इसी समय, भारत में 2011 की जनगणना (Population Census) में कुल साक्षरता दर 74.4 प्रतिशत सामने आई, जिसके उल्लेखनीय रूप से बढ़ने की उम्मीद है। इस देश में साक्षरता दर पुरुषों के लिए 82.37% और महिलाओं के लिए 65.79% है। हालांकि दोनों के बीच के इस अंतर को कम करने का प्रयास लगातार जारी है। केरल (Kerala) में देश में सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे लोग हैं, जबकि बिहार में सबसे कम। वहीं, सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की बात करें तो यह भी सबसे नीचे के पांच देशों में से एक है।

इस साल साक्षरता दिवस की थीम है (International Literacy day Theme 2022)

साक्षरता दिवस मनाने से पहले हर साल एक थीम तय की जाती है। उसी को लक्ष्य मानकर आगे बढ़ा जाता है। इस बार साक्षरता दिवस की थीम (International LiteracyDay 2022 Theme)' ट्रांसफॉर्मिंग लिटरेसी लर्निंग स्पेस' (Transforming Literacy Learning Spaces) है। इस थीम का अर्थ हैं सीखने की जगहों में बदलाव यानी कि साक्षरता को केवल क्लास रूम तक सीमित नहीं करना है बल्कि लाइब्रेरी, थिएटर, एयरपोर्ट, बस स्टेशन, चर्च, मंदिर, मस्जिद, ऑफिस, घर, होटल (Library, Theater, Airport, Bus Station, Church, Temple, Mosque, Office, Home, Hotel) और यहां तक कि सड़कों तक साक्षरता के दायरे को बढ़ाना है। इससे पहले 2021 में 'मानव-केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिए साक्षरता: डिजिटल विभाजन को कम करना' थीम रखा गया था।

राज्यवार साक्षरता दर (State wise Literacy Rate)

NSO सर्वे में सात साल या उससे अधिक आयु के लोगों के बीच साक्षरता दर की राज्यवार रिपोर्ट इस प्रकार है- 

राज्य - साक्षरता दर

केरल - 96.2 प्रतिशत

दिल्ली - 88.7 प्रतिशत 

उत्तराखंड - 87.6 प्रतिशत

हिमाचल प्रदेश  - 86.6 प्रतिशत

असम 85.9 प्रतिशत

मध्य प्रदेश 73.7 प्रतिशत

उत्तर प्रदेश - 73 प्रतिशत 

तेलंगाना - 72.8 प्रतिशत

बिहार - 70.9 प्रतिशत

साक्षरता दिवस कोट्स (Literacy day Quotes)

"शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिससे आप दुनिया को बदल सकते हैं।" नेल्सन मंडेला

'आइए याद रखें: एक किताब, एक कलम, एक बच्चा और एक शिक्षक दुनिया को बदल सकते हैं' मलाला यूसूफ़जई 

“साक्षरता दुख से आशा तक का सेतु है। कोफी अन्नान

'ऐसा कोई बच्चा नहीं है, जिसे पढ़ने से नफरत हो, केवल ऐसे बच्चे हैं जिन्हें सही किताब नहीं मिली है." फ्रैंक सेराफिनी 

'एक बार जब आप पढ़ना सीख जाते हैं, तो आप हमेशा के लिए मुक्त हो जाएंगे' फ्रेडरिक डगलस