News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

भारत 100 रुपये कमाता है तो 30 रुपये MSME से आते हैं- पीएम मोदी 

Share Us

528
भारत 100 रुपये कमाता है तो 30 रुपये MSME से आते हैं- पीएम मोदी 
30 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने कहा कि लोकल उत्पादों Local products को हमने ग्लोबल बनाने का संकल्प लिया है। हमारा प्रयास ये है कि मेक इन इंडिया Make in India के लिए लोकल सप्लाई चेन Local supply chain बने, जो भारत की विदेशों पर निर्भरता कम कर सके। पीएम ने कहा कि एमएसएमई सेक्टर MSME sector का विस्तार करने पर अभूतपूर्व बल दिया जा रहा है। इसके जिससे भारत का एक्सपोर्ट Export of India लगातार बढ़ता रहे और भारत के प्रोडक्ट्स नए बाजारों में पहुंच सके। इसके लिए देश के MSME सेक्टर का सशक्त होना बहुत जरूरी है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘उद्यमी भारत’ Entrepreneur India कार्यक्रम में शामिल हुए और इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उपर्युक्त बातें कही। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज अगर 100 रुपये कमाता है तो उसमें 30 रुपये एमएसएमई सेक्टर से आते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि एमएसएमई का मतलब सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम Micro, Small and Medium Enterprises है। ये देश के सकल घरेलू उत्पाद Gross Domestic Product में लगभग 29 फीसदी का योगदान करते हैं। एमएसएमई सेक्टर देश में रोजगार का सबसे बड़ा जरिया Largest source of employment है। इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिशन के कार्यकारी निदेशक Executive Director of Indian Industries Association डीएस वर्मा DS Verma बताते हैं कि करीब 12 करोड़ लोगों की आजीविका इस क्षेत्र पर निर्भर करती है। 

TWN In-Focus