स्टार्टअप में CMOS की बढ़ती मांग

Share Us

1077
स्टार्टअप में CMOS की बढ़ती मांग
18 Dec 2021
6 min read

Blog Post

हर स्टार्टअप को शुरू करने वाला व्यक्ति यानी की संस्थापक यह जानता है कि स्टार्टअप को चलाने के लिए अच्छे लोगों की जरूरत होती है। अच्छे लोगों से तात्पर्य है कि, अच्छे कर्मचारी और अच्छे कर्मचारी ढूंढना एक मुश्किल काम है।

हर स्टार्टअप Startup को शुरू करने वाला व्यक्ति यानी की संस्थापक Founder यह जानता है कि स्टार्टअप को चलाने के लिए अच्छे लोगों की जरूरत होती है। अच्छे लोगों से तात्पर्य है कि, अच्छे कर्मचारी और अच्छे कर्मचारी ढूंढना एक मुश्किल काम है। 

जब आप अपने व्यवसाय को शुरू करते हैं तो जिम्मेदारियों को निभाना भी मुश्किल होता है और इन जिम्मेदारियों को दूसरों को देना एक कठिन निर्णय साबित होता है। स्टार्टअप की दुनिया में आजकल CMOS की मांग काफी बढ़ रही है, क्योंकि वे स्टार्टअप को  विकसित बनाने में कीमती भूमिका निभाते हैं। 

कुछ ही दिन पूर्व जगल जॉब्स Juggle Jobs नामक संस्था द्वारा कर्मचारियों की नियुक्ति को लेकर एक शोध किया गया था। जिसमें यह देखा गया कि, किस तरह के कर्मचारी की सबसे ज्यादा मांग बढ़ रही है। यह सर्वे यूके United Kingdom, UK में करवाया गया था। जिसमें पाया गया कि, सबसे ज्यादा मांग सीएमओएस CMOS की नौकरी के लिए बढ़ी है , जो पहले से कहीं ज्यादा है। इस सर्वे में यह भी पता चला है कि, स्टार्टअप की दुनिया में शुरुआत के दौरान जब 20 से 50 कर्मचारी होते हैं, तो CMOS की डिमांड काफी बढ़ जाती है।

अगर आपके दिमाग में यह प्रश्न उठ रहा है कि, आखिर यह सीएमओएस क्या होता हैं। तो आप जान लें, यह एक बड़ी साधारण विधा है, CMOS यानी चीफ मार्केटिंग ऑफिसर Chief Marketing Officers, इसके मार्केटिंग शब्द से तो आप तात्पर्य समझ ही गए होंगे कि, यह क्यों उपयोगी है। किसी भी व्यवसाय को चलाने के लिए मार्केटिंग बड़ी भूमिका निभाती है और जो चीफ मार्केटिंग ऑफिसर होता हैं, वे मार्केटिंग की मदद से स्टार्टअप को आगे ले जाने की प्रक्रिया को शुरू करते हैं।

स्टार्टअप की शुरुआत हो या फिर उसे बीच में आगे बढ़ाना हो, या फिर स्टार्टअप अच्छी तरह फल-फूल रहा हो, मार्केटिंग का किरदार हमेशा बड़ा होता है। सीएमओ की भूमिका हर व्यवसाय को बड़ा बनाती है। कई बार सीएमओ को कंपनी के लिए अलग-अलग भूमिका भी निभानी पड़ती है। इस तरह की जिम्मेदारी निभाने वाला व्यक्ति किसी भी स्टार्टअप के लिए फायदे का सौदा होता है, लेकिन आजकल अच्छे सीएमओ मिलना काफी मुश्किल है। आप किस तरह एक अच्छे मार्केटिंग ऑफिसर marketing officer की तलाश करते हैं और किस तरह उनकी तलाश पूरी होती है, यह आप की चयन प्रक्रिया और आपकी परख पर निर्भर करता है।

जिस तरह पहले जमीनी स्तर पर मार्केटिंग की जाती थी। आजकल के डिजिटल युग digital age में ऑनलाइन मार्केटिंग का दौर भी काफी बढ़ चुका है। सीएमओ की नौकरी पहले की तरह फील्ड में उतर कर काम करने की ही नहीं रह गई है। अब धीरे-धीरे यह काम घर बैठे भी किया जा सकता है। कई विज्ञापन जो देखने को मिलते हैं, उसमें वर्क फ्रॉम होम की सुविधा भी दी जाती है और पार्ट-टाइम काम करने का मौका भी दिया जाता है। इसमें बड़े अनुभवी से लेकर नौकरी की शुरुआत कर रहे लोगों को भी मौके दिए जाते हैं। 

कोरोना महामारी के बाद जिस तरह घर से काम करने का चलन बढ़ा है, उसने मार्केटिंग करने के पैमाने को भी बदलकर भी रख दिया है। मार्केटिंग के लिए योग्य व्यक्तियों को चुनना भी ऑनलाइन माध्यम से काफी आसान हो गया है। लोग फ्लैक्सिबिलिटी के साथ काम कर रहे हैं। कंपनी में कर्मचारियों के चयन की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन माध्यम से सफल बनाया जाता है।

आपके व्यवसाय के लिए अच्छे मार्केटिंग ऑफिसर वे होंगे जो व्यवसाय के मामलों की गहरी समझ रखते हैं। जो उत्पाद के बारे में भी अच्छी तरह समझते हैं। इसके अलावा उन्हें इस बात की समझ होनी चाहिए कि, आपके व्यवसाय को बाहरी लोग किस तरह देखते हैं। बाजार में चल रही उठापटक के बारे में उनकी समझ बेहतरीन होनी चाहिए, ताकि वे आपको व्यवसाय की सफलता के लिए अच्छे सुझाव भी दे सकें।स्टार्टअप के संस्थापक हमेशा उतार-चढ़ाव भरे माहौल में काम करते हैं, जो काफी रोमांचक भी होता है। ऐसे में अगर सही मार्केटिंग ऑफिसर स्टार्टअप को मिले, तो स्टार्टअप को सफलता जरूर मिलती है।