IMC 2022 : देखिए ‘5G एंबुलेंस’, ये जाम में फंसने के बाद भी बचा सकेगी जिंदगी! जानें कैसे

Share Us

463
IMC 2022 : देखिए ‘5G एंबुलेंस’, ये जाम में फंसने के बाद भी बचा सकेगी जिंदगी! जानें कैसे
03 Oct 2022
min read

News Synopsis

देश के सबसे बड़े टेक्‍नॉलजी Technology ‘मेले' इंडिया मोबाइल कांग्रेस India Mobile Congress 2022 में इस बार 5G पर अधिक फोकस देखने को मिल रहा है। हर पवेलियन 5G टेक्‍नॉलजी 5G Technology और उससे जुड़े फ्यूचर गैजेट्स Future Gadgets से लैस नजर आ रहा है। लोग सबसे ज्‍यादा जियो Jio, एयरटेल Airtel और वीआई Vi के पवेलियन को एक्‍सप्‍लोर कर रहे हैं। वहीं इनमें एक बात जो कॉमन नजर आई, वो थी 5G एंबुलेंस! दरअसल 5जी मोबाइल नेटवर्क की लॉन्चिंग के बाद हेल्‍थ सेक्‍टर में बड़ा अपग्रेड होने वाला है।

इसकी तस्‍दीक करती हैं 5G एंबुलेंस! जियो और एयरटेल के पवेलियन में सबसे ज्‍यादा स्‍पेस कवर रहीं ये गाड़‍ियां बता रही हैं कि आने वाले दिनों में मरीज को एंबुलेंस में सभी सुविधाएं मिलेंगी। अगर ये एंबुलेंस कुछ देर जाम में भी फंसी रह गईं, तब भी मरीज की जान बचाई जाने की उम्‍मीद करनी चाहिए, क्‍योंकि 5G नेटवर्क की मदद से डॉक्‍टर लगातार मरीज को मॉनिटर कर रहा होगा। एयरटेल के पवेलियन में खड़ी 5G एंबुलेंस एक प्रोटोटाइप है। इसे एयरटेल, Cisco और Teslon ने मिलकर तैयार किया है। 5G नेटवर्क से कनेक्‍टेड इस एंबुलेंस को बुक करने के बाद ट्रैक भी किया जा सकता है।

एक बार जब पेशेंट एंबुलेंस में भर्ती हो जाता है, उसकी सारी जानकारी डॉक्‍टर तक पहुंच जाती है। हॉस्प्टिल के कमांड सेंटर से डॉक्‍टर, एंबुलेंस Ambulance में ही मरीज की कंडीशन को देख सकता है। जरूरत पड़ने पर मरीज को एंबुलेंस में ही वेंटिलेटर पर लाया जा सकता है। हॉस्पिटल पहुंचने तक डॉक्‍टर लगातार मरीज को ऑपरेट करता है। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि मरीज को डॉक्‍टर की पूरी सलाह मिल जाती है और मुश्किल समय में सही इलाज मुमकिन हो पाता है।