अपने नेतृत्व कौशल को कैसे सुधार सकते हैं

Share Us

3650
अपने नेतृत्व कौशल को कैसे सुधार सकते हैं
02 Jan 2022
8 min read

Blog Post

अपनी टीम के सदस्यों का सम्मान अर्जित करना हमेशा आसान नहीं होता है। सभी के साथ सम्मान के साथ व्यवहार करके और अपनी कमियों पर काम करके, आप लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाते हो तो ये भी अच्छे नेतृत्व का गुण है। कोई भी समूह बिना नेतृत्व के आस्तित्वहीन होता है। नेतृत्व, व्यवहार का वह गुण होता है जिसमें एक व्यक्ति दूसरों के व्यवहार से प्रभावित न होकर अपने व्यवहार से दूसरों को अधिक प्रभावित करता है। नेतृत्व के कुछ गुणों को अपनाकर आप नेतृत्व कौशल में सुधार कर सकते हैं।

नेतृत्व की भूमिका निभाना कोई आसान काम नहीं है। यह बहुत चुनौतीपूर्ण  है। किसी भी क्षेत्र में नेतृत्व के रूप में काम करना सर्वोच्च सम्मानों highest honors में से एक है। नेतृत्व व्यक्तियों द्वारा दी जाने वाली उन क्रियाओं में है जो दूसरे व्यक्तियों को एक विशेष दिशा में प्रभावित करती हो। प्रत्येक व्यक्ति में यह गुण या कला नहीं होती है। अन्य कलाओं की तरह यह भी एक नैसर्गिक गुण है। नेतृत्व वह है जो लोगों के लिए एक ऐसा मार्ग बनाता है जिसमें लोग अपना योगदान दे कर कुछ असाधारण कर सकें। मतलब जो साधारण को असाधारण बना दे तो वही सच्चे नेतृत्व का गुण है। यदि व्यक्ति स्वयं को आदर्श रूप में प्रस्तुत करता है और दुसरे  उसका अनुसरण करते हैं तो यही नेतृत्व है। नेतृत्व करने वाला अपनी क्षमताओं अथवा गुणों के द्वारा दूसरे व्यक्तियों को प्रभावित करता है या ये भी कह सकते हैं कि नेतृत्व करने वाले में अपनी शक्ति के आधार पर दूसरों से अपने अनुसार व्यवहार करवा लेने की क्षमता होती है। अच्छे नेतृत्व के लिए आपमें कुछ गुण होने चाहिए या फिर कुछ गुणों के द्वारा आप नेतृत्व कौशल leadership skills में सुधार कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे आप अपने नेतृत्व कौशल में सुधार कर सकते हैं। 

खुद की कमियों को पहचानने की कोशिश करें

एक अच्छे नेतृत्व कौशल के लिए खुद की कमियों को पहचाने। क्योंकि हर इंसान से गलती होती है लेकिन उसे पहचान कर स्वीकार करने की कोशिश करें। ये जरुरी नहीं कि आप नेतृत्व कर रहे हो तो आपसे कोई गलती नहीं होगी। अपनी गलतियों का मूल्यांकन Evaluation करें और देखने की कोशिश करें कि आपने गलतियां कहाँ-कहाँ की हैं और इस तरह आप उनमें सुधार कर सकते हैं। आप खुद को बेहतर बनायें और एक सर्वश्रेष्ष्ठ लीडर best leader बनें। 

हर किसी का सम्मान करें 

लोगों का सम्मान करके आप अपने नेतृत्व कौशल को सुधार सकते हैं। अगर आप किसी कंपनी में प्रबंधक Manager के तौर पर काम कर रहे हैं तो आपको लोगों का सम्मान करना चाहिए। क्योंकि अगर आप एक प्रबंधक हैं तो आपका management कैसा है ये आप पर निर्भर करता है। जैसा आपका व्यवहार होगा, जैसे आपके आदर्श होंगे, कर्मचारी भी वैसा ही व्यवहार करते हैं। यह जरुरी नहीं कि प्रबंध नीति प्रगतिशील हो, जरुरी यह है कि प्रबंध नीति management policy सुचारू रूप से हो। कोई भी संस्था तभी सफल हो सकती है जब उसका प्रबंधन नेतृत्व भूमिका का सही निर्वहन करता है। अगर आप एक नेता हैं तो हर किसी के विचारों का सम्मान करें। क्योंकि यदि आप दूसरों का सम्मान करते हैं, तो वे आपका सम्मान करने की अधिक संभावना रखते हैं। 

उद्योग में बदलाव करें

यदि आप औद्योगिक क्षेत्र में हैं तो उद्योग में बदलाव करके आप अपने नेतृत्व कौशल में सुधार कर सकते हैं। क्योंकि समय के साथ-साथ बदलाव जरुरी है। आजकल नयी-नयी तकनीकों techniques के साथ उद्योगों में भी बदलाव हो रहा है। अपने उद्योग को तकनीकों और अनुप्रयोगों के साथ बदलकर विकसित कर सकते हैं। अगर आप अपने उद्योग के साथ बने रहते हैं या अपनी टीम के साथ नयी-नयी तकनीक के बारे में विचार विमर्श करते हैं तो इस तरह से आप अपने नेतृत्व कौशल में सुधार कर सकते हैं। 

सकारात्मक बने रहें और टीम से वार्तालाप करें 

अपनी टीम के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण positive outlook रखें। आपकी टीम आपके साथ अच्छे से काम करें इसके लिए नकारात्मक सोच negative thinking के साथ कभी भी काम न करें। अपनी टीम का मनोबल हमेशा ऊंचा रखें। क्योंकि इसका प्रभाव आपकी टीम पर भी पड़ेगा। अपनी टीम को कुछ भी बताने से पहले उसके बारे में अच्छे से सोच विचार कर लें। आप जो टीम को बताते हैं यदि उसका अभ्यास नहीं करते हैं, तो शायद आपकी टीम आपका सम्मान नहीं करेगी इसलिए आप जो भी अपनी टीम को बताते या समझाते हैं तो हमेशा पहले उस पर अमल करें। 

अपनी टीम पर विश्वास करें और राय भी लें 

आप अपनी टीम पर विश्वास करें क्योंकि किसी भी सदस्य पर विश्वास करने का मतलब है कि आप उसको महत्वपूर्ण कार्य सौंप सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप जानते हैं कि वह इसे संभाल सकता है। हर काम का बोझ अपने ऊपर लेने से बेहतर है कि कुछ काम आप अपनी टीम को सौंप दें। इससे आपकी टीम Team को भी लगेगा कि आप उन पर भरोसा करते हैं और इस वजह से वो किसी भी काम को ईमानदारी से करेंगे। उन्हें कार्य को सही ढंग से करने के लिए ट्रेनिंग training भी दें। इससे आपकी टीम team किसी भी काम को बड़ी निपुणता से करेगी। अपनी टीम के साथ संचार Communications में हमेशा खुले रहें और ईमानदार भी बनें जिससे वो अपनी राय आपके सामने रख सके। 

अपनी टीम को प्रोत्साहित करें और धन्यवाद दें 

अगर आपको आगे बढ़ना है और अपने क्षेत्र में विकास करना है तो अपनी टीम को समय-समय पर प्रोत्साहित encourage करें। अपनी टीम को हमेशा नया अवसर तलाशने के लिए प्रेरित करें। यदि आपकी टीम का कोई भी सदस्य परेशानी में है तो उसकी सहायता करें। उन्हें बतायें कि आप उनके साथ हो। उनका आत्मविश्वास Self-confidence बढ़ायें। आप अपनी टीम के सदस्य को जितना प्रोत्साहित करेंगे, वे उतना ही अधिक सशक्त और खुश महसूस करेंगे। उनकी उपलब्धियों को स्वीकार करें और उनके काम को बढ़ावा दें। समय-समय पर उन्हें उनके काम के लिए प्रोत्साहित करें और उनकी कड़ी मेहनत hard work के लिए उन्हें धन्यवाद दें। जिससे उन्हें काम करने की प्रेरणा motivation मिलेगी।