Best Corporate Trainer कैसे बनें

Share Us

2959
Best Corporate Trainer कैसे बनें
08 Jan 2022
8 min read

Blog Post

कोई भी बिज़नेस कितना चलता है या फिर कोई भी संस्था कितनी तरक्की करती है ये निर्भर करता है उस कम्पनी के कॉरपोरेट ट्रेनर Corporate Trainer पर, इसलिए किसी भी ऑर्गेनाइजेशन का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है कॉरपोरेट ट्रेनर। एक कॉरपोरेट ट्रेनर की हायरिंग hiring management को बहुत सोच समझकर करनी पड़ती है। Corporate Trainer को ज्यादा सजग रहकर काम करना होता है। इसके लिए कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखा जाता है। क्योंकि ऑर्गेनाइजेशन Organization में काम करने वाले एम्पलॉयी को ट्रेनिंग देने और कंपनी को आगे बढ़ाने में मदद पाने के लिए कोर्पोरेट ट्रेनर का अहम् भूमिका होती है।

आज के दौर में किसी भी बिजनेस को बाजार में स्थापित करना आसान नहीं है। आज ये हर बिजनेसमैनके लिए चुनौती है। बिज़नेस को सफल बनाना आज हर बिजनेसमैन के लिए बहुत ही मुश्किल काम है। इसलिए हर entrepreneur और हर व्यापारी को एक ऐसे व्यक्ति की जरुरत होती है जो उसे और उसके बिज़नेस के सदस्यों की स्किल skill को बढ़ाये। आजकल स्टार्टअप बिजनेस की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। बिज़नेस में वैसे कई सारे रोल ऐसे हैं जिनका बहुत अधिक महत्व है लेकिन कॉरपोरेट ट्रेनर Corporate Trainer को हर स्टार्टअप बिजनेस के साथ ही दूसरे कई अन्य व्यवसाय का भी महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। चलिए जानते हैं कि कॉरपोरेट ट्रेनर का क्या काम होता है, कैसे बन सकते हैं कॉरपोरेट ट्रेनर और कैसे आप कॉरपोरेट ट्रेनर बन कर अपना करियर संवार सकते हैं।

क्या है कॉरपोरेट ट्रेनर का रोल

आज के समय में कॉरपोरेट ट्रेनर की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। क्योंकि मौजूदा वक्त में मार्केट market में बहुत अधिक कॉम्पिटिशन Competition है। हर बिजनेसमैन या entrepreneur यही चाहता है कि वो सबसे आगे रहे। हर कोई अपना स्टाफ Staff बेस्ट से बेस्ट best रखना चाहता है और अपने कर्मचारी को बहुत ही सोच समझकर रखता है। इन्हीं employees में एक होता है कॉरपोरेट ट्रेनर। कॉरपोरेट ट्रेनर ही वह व्यक्ति होता है, जो ऑर्गेनाइजेशन के employees को अच्छी से अच्छी स्किल्स देने का और उन्हें ट्रेनिंग  देने का काम करता है। यानि कॉरपोरेट ट्रेनर वह है जो एम्पलॉयी को ट्रेनिंग देने और कंपनी को आगे बढ़ाने में मदद करता है इसलिए कोई भी ऑर्गेनाइजेशन Organization कॉरपोरेट ट्रेनर का चुनाव बहुत ही सावधानी से और काफी सोच विचार कर करता है। एम्पलॉयी की जॉब में कौन कौन सी तकनीक और स्किल्स काम आएंगी ये सब सिखाने का काम Corporate ट्रेनर का होता है, क्योंकि संस्थान की ग्रोथ growth इसी बात पर निर्भर करती है। कोर्पोरेट ट्रेनर को कम्यूनिकेशन स्किल्स communication skills, बिजनेस में काम आने वाली राइटिंग स्किल्स writing skills, पब्लिक स्पीकिंग public speaking आदि चीज़ें एम्पलॉयी को सिखानी होती हैं। Corporate trainer के रोल के लिए सारी चीज़ें आपको जाननी आवश्यक हैं।

अपने अच्छे गुणों की पहचान करें

अब यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि आखिर कोर्पोरेट ट्रेनर की कौन सी महत्वपूर्ण स्किल्स उसे एक अच्छा कोर्पोरेट ट्रेनर बनाती है। एक कॉरपोरेट ट्रेनर का किसी किसी भी बिजनेस या उस बिज़नेस की ग्रोथ में अहम् रोल होता है। आपको अपने अंदर की स्किल्स skills को जानना चाहिए। आपमें कुछ गुण ऐसे होने चाहिए जो सबसे अलग हो और खास  भी हो। क्योंकि आपको बहुत सारे लोगों को फेस करना होता है इसलिए आपको बहुत सारे लोगों से बात करनी आनी चाहिए। अगर आप लोगों को अच्छे से समझाने में expert हो जाते हैं तो आप Corporate Trainer की जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा आपके अंदर जो भी अन्य खूबियाँ हैं उनको जानने की कोशिश करें और उन खूबियों को और भी अच्छी तरह निखारने की कोशिश करें।

बिज़नेस की गहरी समझ रखें

कॉरपोरेट ट्रेनर अपने विषय पर अच्छी पकड़ good grip रखता है। यदि आपको कॉरपोरेट ट्रेनर बनना है तो आपको बिज़नेस business की गहरी समझ deep understanding होनी चाहिए। आपको ऑर्गेनाइजेशन Organization या बिज़नेस के लक्ष्यों goals का पता होना चाहिए। एम्पलॉयी को किस तरह से ट्रेन करना है इसकी भी आपको समझ होनी चाहिए। साथ ही आपको वेबिनार्स webinars या सेमिनार्स Seminars का भी आपको अनुभव हो। अपने विषय पर आपकी अच्छी पकड़ हो। आपने बहुत से पब्लिक स्पीकर public speaker या मोटिवेशनल स्पीकर Motivational Speaker और कोर्पोरेट ट्रेनर को सुना होगा। ये सब लोग भी कई चुनौतियों का सामना करते हैं। आपको उन चुनौतियों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए जो एक कोर्पोरेट ट्रेनर को झेलनी पड़ती हैं। क्योंकि जब आप कॉरपोरेट ट्रेनर की जिम्मेदारियों, बिज़नेस की बारीकियों business details और चुनौतियों को समझ जाओगे तो आपको Best Corporate Trainer बनने में आसानी रहेगी। कुल मिलाकर ये कह सकते हैं कि किसी भी बिजनेस में चाहे वह छोटा बिज़नेस हो, स्टार्टअप बिजनेस हो या फिर कोई बड़ा बिज़नेस सभी को आगे बढ़ाने में और कामयाबी दिलाने में कोर्पोरेट ट्रेनर की मुख्य भूमिका होती है।

ट्रेनिंग की जानकारी और टीम को मोटिवेट करने का गुण

एक Corporate Trainer को टीम को ट्रेनिंग देकर उसे उसके काम में दक्ष करना होता है। कोर्पोरेट ट्रेनर की प्लानिंग planning एक ट्रेनिंग का बहुत बड़ा हिस्सा होता है। क्योंकि आपके ट्रेनिंग का तरीका कैसा है, एक बढ़िया ट्रेनिंग देने के लिए आप क्या-क्या रणनीतियाँ Strategies अपनाते हो ये सब चीज़ें एक ट्रेनिंग का हिस्सा होती हैं। आपको इन सब चीज़ों में एक्सपर्ट expert होना जरुरी है। इसके साथ ही आपके अंदर अपनी टीम को मोटिवेट motivate करने का गुण भी होना चाहिए। Corporate Trainer को टीम की स्किल्स को बढ़ाने और ट्रेनिंग देने के साथ साथ टीम को मोटिवेट करना भी आना चाहिए। क्योंकि मोटिवेशन motivation एक एम्पलॉयी के लिए अत्यंत आवश्यक है। इससे आपकी ऑर्गेनाइजेशन, आपके बिज़नेस के साथ ही आपके इम्पलॉयी भी तरक्की कर पाएंगे। क्योंकि जब हम किसी को अच्छे से मोटीवेट करते हैं तो इसका फायदा यह होता है कि वह अपने काम को मन लगाकर और मेहनत से करता है इसलिए आप अपनी टीम को किस तरह से ट्रेनिंग दे रहे हो ये आप पर निर्भर करता है।