सफल स्टार्टअप के लिए इन पदों की करें Hiring

Share Us

1203
सफल स्टार्टअप के लिए इन पदों की करें Hiring
18 Dec 2021
8 min read

Blog Post

जब आप अपने व्यवसाय को और सफल बनाना चाहते हैं तब आपको अपनी कंपनी में महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए नियुक्ति करनी चाहिए। हालांकि, आपको बस ये पता होना चाहिए कि वे कौन सी भूमिकाएं हैं। इस लेख में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्टार्टअप या बिज़नेस को लाभ पहुँचाने और सफल बनाने में मदद करेंगे।

आपने एक उत्पाद या सेवा Product or Services बनाई, आपने अपना व्यवसाय business शुरू किया और अंत में आपने थोड़ा पैसा कमाना शुरू किया। अब जब आप अपने व्यवसाय को और सफल बनाना चाहते हैं तब आपको अपनी company में महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए नियुक्ति करनी चाहिए। हालांकि, आपको बस ये पता होना चाहिए कि वे कौन सी भूमिकाएं हैं। स्टार्टअप में hiring करते समय अपनी company के कल्चर को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। यह लेख नए व्यापारियों के लिए है जो अपनी टीम का विस्तार करना चाहते हैं। स्टार्टअप्स के लिए आम तौर पर पैसे की तंगी होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इस प्रक्रिया में जल्दबाजी न करें।

आप जिन लोगों को नियुक्त करते हैं, वे आपके व्यवसाय की विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करेंगे। जब तक आप और विस्तार नहीं कर सकते, तब तक ऐसे लोगों को काम पर रखना महत्वपूर्ण है जो विविध जिम्मेदारियों responsibilities को निभाने के लिए सक्षम हैं। नए-नए उम्मीदवारों का साक्षात्कार करते समय, ऐसे प्रश्न पूछें जो किसी व्यक्ति की जांच परख और वे आपकी कंपनी के culture के साथ कितने उपयुक्त हो सकते हैं। प्रत्येक कर्मचारी का स्टार्टअप startup पर बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है, इसलिए उन लोगों को नियुक्त करना महत्वपूर्ण है जिन पर आप भरोसा करते हैं।

इस लेख में हम आपको कुछ महत्वपूर्ण भूमिकाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्टार्टअप या बिज़नेस को लाभ पहुँचाने और सफल बनाने में मदद करेंगे। 

1.  Chief executive officer (CEO) and chief operations officer (COO)

आपके व्यवसाय में दो सबसे आवश्यक व्यक्ति CEO और COO होंगे। CEO आमतौर पर वह व्यक्ति होता है जो कंपनी की दिशा, दृष्टि और culture को नियंत्रित करता है, जबकि COO मुख्य रूप से आपके व्यवसाय को चालू रखने के लिए दिन-प्रतिदिन के कार्यों पर केंद्रित होता है। आप हमेशा काम पर रखने से पहले अपने व्यवसाय के CEO के रूप में शुरुआत करें।

2. Product manager

उत्पाद प्रबंधक आपके उत्पादों से संबंधित सभी पहलुओं पर आपका ध्यान रखेगा। यह टीम का सदस्य उत्पाद रणनीति, दृष्टि और विकास का प्रबंधन करता है। वे आम तौर पर उत्पाद बनाने और उसकी मार्केटिंग करने के लिए इंजीनियरिंग और मार्केटिंग टीमों के साथ मिलकर काम करते हैं। जब आप एक project manager को लाने का जोखिम उठाते हैं, हालांकि, यह आपको किसी और को documentation and training देकर प्रोजेक्ट के बारे में सोचने के तरीके को बदलने के लिए मजबूर करता है। 

3. Chief technology officer (CTO)

एक टीम का सदस्य जो technology and development में विशेषज्ञता रखता है वह आपके व्यवसाय की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।  विशेष रूप से तकनीकी स्टार्टअप के लिए। यद्यपि आप Freelance front-end and back-end engineers को काम पर रख सकते हैं, लेकिन इस क्षेत्र का प्रभार लेने के लिए आपकी internal team में किसी का होना उपयोगी हो सकता है। जैसे-जैसे आपकी टीम बढ़ती है, इस भूमिका को दो अलग-अलग स्थितियों में बांटा जा सकता है।

4. Chief marketing officer (CMO) and community manager hybrid

यह टीम का सदस्य आपके ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करेगा और वे आपके उत्पाद या सेवा को कैसे देखते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी दृष्टि व्यापक दर्शकों तक पहुंचे, बेहतर मार्केटिंग और प्रचार कौशल वाले विशेषज्ञ को काम पर रखना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, उन्हें आपके ग्राहकों के साथ बातचीत करनी चाहिए और आपके व्यवसाय और उपभोक्ताओं के बीच सकारात्मक संबंध बनाए रखने के लिए एक community Manager के रूप में कार्य करना चाहिए। यह टीम सदस्य product development  में ग्राहकों की प्रतिक्रिया को शामिल करने के लिए product manager के साथ काम कर सकता है।

5. Sales manager

टीम का यह सदस्य नई लीड उत्पन्न करने और आपकी कंपनी के लिए धन लाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। स्टार्टअप और छोटे व्यवसाय के मालिक जो पहले बिक्री में महारत हासिल करते हैं, वे लंबे समय तक चलते हैं। आपके उद्योग में एक कुशल sales manager को आमतौर पर लीड और अच्छी डील उत्पन्न करने के लिए बहुत अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है।

6. Chief financial officer (CFO)

विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि स्टार्टअप अपनी Accounting and Finance Roles को आउटसोर्स करें, लेकिन अगर आपके पास सीएफओ को नियुक्त करने की क्षमता है, तो यह आपके व्यवसाय के लिए बेहद मददगार हो सकता है। यह जरूरी है कि आपके पास टीम में कोई है जो पैसे के लिए जिम्मेदार है और कंपनी के Finance के सभी पहलुओं का प्रबंधन करने के लिए विस्तार से नजर रखता है। शुरुआती चरणों में, यह प्रमुख मुद्दों से लेकर होगा, जैसे कि बैंक लोन और suppliers को भुगतान करना और कम पूँजी का प्रबंधन करना।

7. Business development manager

बिक्री प्रबंधक के समान, एक व्यवसाय विकास प्रबंधक आपके व्यवसाय को मार्केटिंग और बिक्री दोनों दृष्टिकोण से विकसित करने के तरीके ढूंढता है। उदाहरण के लिए, यह professional revenue बढ़ाने और विकास की संभावना बढ़ाने के लिए अन्य व्यवसायों के साथ संबंध या साझेदारी विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।

एक अच्छा व्यवसाय विकास प्रबंधक आपके संगठन और अन्य कंपनियों के साथ, नए व्यावसायिक अवसरों की पहचान करता है। ऐसा करने में, वे नए बाजारों, उन क्षेत्रों पर विचार करेंगे जहां आप विस्तार/विकास कर सकते हैं, नई साझेदारी, अन्य मौजूदा बाजारों तक पहुंचने के तरीके और आदर्श ग्राहकों से अपील करने के तरीकों पर विचार करेंगे।

8. Customer service representative

अपने ग्राहकों के साथ सकारात्मक संबंध बनाना आपके ब्रांड की आधारशिला है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके उत्पाद या सेवाएं कितनी अच्छी हैं यदि आपका व्यवसाय अपने ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद नहीं कर रहा है। ग्राहकों की संतुष्टि ही कंपनी का प्रथम लक्ष्य होता है। इसलिए यह एक ऐसी भूमिका है जिसे आप जल्द से जल्द भरना चाहेंगे।