महिलाओं के उत्थान हेतु सरकार के कदम

Share Us

3722
महिलाओं के उत्थान हेतु सरकार के कदम
30 Sep 2021
8 min read

Blog Post

भारतीय महिलाएं एक ऐसे समाज में समानता और स्वीकृति के लिए संघर्ष कर रही हैं, जो अभी भी पुरुषों को सामाजिक पदानुक्रम के शिखर पर रखता है। भारत सरकार ने विभिन्न योजनाओं और नीतियों को शुरू करके महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त पहल की है, जो न केवल महिला आबादी की सामाजिक स्थिति में सुधार करती है, बल्कि कन्या भ्रूण हत्या जैसी विभिन्न सामाजिक दुर्दशाओं के समाधान के रूप में भी है। 

एक भारतीय महिला और नागरिक के लिए स्वतंत्रता का अर्थ अधिक रोजगार, उद्यमिता के अवसर, बढ़ी हुई सुरक्षा, दिन-प्रतिदिन के जीवन में सुगमता और बालिकाओं की सुरक्षा है। संक्षेप में, महिला सशक्तिकरण की राह में कई कारक हैं, जो इसके मार्ग को निर्धारित करते हैं।

भारतीय महिलाएं एक ऐसे समाज में समानता और स्वीकृति के लिए संघर्ष कर रही हैं, जो अभी भी पुरुषों को सामाजिक पदानुक्रम के शिखर पर रखता है। भारत सरकार ने विभिन्न योजनाओं और नीतियों को शुरू करके महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त पहल की है, जो न केवल महिला आबादी की सामाजिक स्थिति में सुधार करती है, बल्कि कन्या भ्रूण हत्या जैसी विभिन्न सामाजिक दुर्दशाओं के समाधान के रूप में भी है। असमानताओं ने सरकार को महिलाओं से संबंधित मुद्दों को पहचानने के लिए मजबूर किया है और महिलाओं के खिलाफ अत्याचार से लड़ने के लिए विभिन्न योजनाएं और अधिनियम पेश किए हैं और उनकी भावना को देश की अर्थव्यवस्था और विकास में योगदान के लिए अधिक अवसर प्रदान किया है।

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए, सरकार को विभिन्न क्षेत्रों में उन्हें सक्षम बनाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की आवश्यकता है। चाहे वह मुफ्त रसोई गैस, शिक्षा योजनाएं प्रदान करना हो या महिलाओं को प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में सक्षम बनाना हो। हाल के वर्षों में महिलाओं को अपने जीवन में स्वतंत्र होने के लिए सशक्त बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं।

भारत समेत दुनिया भर के देश महिला सशक्तिकरण पर जोर दे रहे हैं। #metoo और #time'sup जैसी पहल के साथ, महिलाओं के खिलाफ हिंसा और भेदभाव ने ध्यान आकर्षित किया और दुनिया भर में कमजोर और मूक पीड़ितों की आवाज उठाने में मदद की। भारत सरकार ने भी महिलाओं के मुद्दों और देश की अर्थव्यवस्था में उनके योगदान को मान्यता दी है।

भारत में महिलाओं के लिए उपलब्ध कुछ महिला सशक्तिकरण पहल इस प्रकार हैं:

1-महिला ई हाट

यह महिला उद्यमियों, स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) को उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए समर्थन करने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक सीधा ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है। यह 'डिजिटल इंडिया' पहल का एक हिस्सा है। महिलाएं www.mahilaehaat-rmk.gov.in पर अपना पंजीकरण करा सकती हैं और अपने काम को व्यापक बाजार में प्रदर्शित करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठा सकती हैं।

2- बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

यह एक सामाजिक अभियान है, जिसका उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या का उन्मूलन और युवा भारतीय लड़कियों के लिए कल्याणकारी सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। "सेव द गर्ल चाइल्ड" आंदोलन 22 जनवरी 2015 को शुरू किया गया था। यह महिला और बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संचालित एक संयुक्त पहल है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, इस योजना को 100 करोड़ रुपये की शुरुआती फंडिंग के साथ लॉन्च किया गया था। यह मुख्य रूप से उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा में समूहों को लक्षित करता है। भारत में, 0 - 6 वर्ष के आयु वर्ग में बाल लिंग अनुपात 1000 लड़कों पर 931 लड़कियों का था और 2011 में यह घटकर प्रति 1000 लड़कों पर 918 लड़कियों पर आ गया। भारत में लिंग-चयनात्मक गर्भपात या कन्या भ्रूण हत्या ने तीव्र वृद्धि को जन्म दिया है। देश के कुछ राज्यों में लड़कों की तुलना में पैदा हुई लड़कियों के अनुपात में गिरावट आई है। बाल लिंग अनुपात में व्यापक अंतर पहली बार 1991 में नोट किया गया था जब राष्ट्रीय जनगणना के आंकड़े जारी किए गए थे और 2001 की राष्ट्रीय जनगणना के आंकड़ों के जारी होने के बाद यह एक बदतर समस्या बन गई थी। बालिका और लड़के के जन्म के बीच बढ़ती खाई को पाटने के लिए, भारत सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढाओ को बढ़ावा देने के लिए एक पहल की है और 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' को बढ़ावा देने के लिए और 'बालिका को शिक्षित करने' को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। अभियान को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से भी समर्थन मिला है।

3-वन स्टॉप सेंटर 

लोकप्रिय रूप से 'सखी' के रूप में जाना जाता है, इसे 1 अप्रैल 2015 को 'निर्भया' फंड के साथ लागू किया गया था। 24 घंटे की हेल्पलाइन के साथ एकीकृत एक छत के नीचे हिंसा पीड़ितों को आश्रय, पुलिस डेस्क, कानूनी, चिकित्सा और परामर्श सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत में विभिन्न स्थानों पर वन स्टॉप सेंटर स्थापित किए गए हैं। टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 181 है। यहां देश भर के सखी केंद्रों की सूची दी गई है। इन केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है: आपातकालीन प्रतिक्रिया और बचाव सेवाएं प्राथमिकी / एनसीआर / डीआईआर दर्ज करने में चिकित्सा सहायता सहायता साइको - सामाजिक समर्थन / परामर्श कानूनी सहायता और परामर्श आश्रय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधा पुलिस / अदालतों के लिए बयान दर्ज करने के लिए। 

4-  वर्किंग वुमन हॉस्‍टल

इस योजना का उद्देश्य शहरी, अर्ध-शहरी या यहां तक कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर मौजूद हैं, कामकाजी महिलाओं के लिए उनके बच्चों के लिए डेकेयर सुविधा के साथ सुरक्षित और सुविधाजनक आवास की उपलब्धता को बढ़ावा देना है। महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर कार्यरत महिला छात्रावास योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

5- स्वाधार गृह

स्वाधार योजना 2002 में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा कठिन परिस्थितियों में महिलाओं के पुनर्वास के लिए शुरू की गई थी। यह योजना जरूरतमंद महिलाओं / लड़कियों को आश्रय, भोजन, वस्त्र और देखभाल प्रदान करती है। लाभार्थियों में उनके परिवारों और रिश्तेदारों द्वारा परित्यक्त विधवाएं, जेल से रिहा और परिवार के समर्थन के बिना महिला कैदी, प्राकृतिक आपदाओं से बची महिलाएं, आतंकवादी / चरमपंथी हिंसा की शिकार महिलाएं आदि शामिल हैं। कार्यान्वयन एजेंसियां मुख्य रूप से गैर सरकारी संगठन हैं।

6- स्टेप योजना

महिलाओं के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम का समर्थन (एसटीईपी) योजना का उद्देश्य कौशल प्रदान करना है, जो महिलाओं को रोजगार प्रदान करता है और दक्षता और कौशल प्रदान करता है, जो महिलाओं को स्वरोजगार / उद्यमी बनने में सक्षम बनाता है। एक विशेष परियोजना प्रकृति, गतिविधियों के प्रकार और लाभार्थियों की संख्या के आधार पर 5 साल तक की अवधि के लिए होगी। क्षेत्रों में कृषि, बागवानी, खाद्य प्रसंस्करण, हथकरघा, सिलाई, सिलाई, कढ़ाई, जरी आदि, हस्तशिल्प, कंप्यूटर और आईटी सक्षम सेवाएं शामिल हैं। साथ ही कार्यस्थल के लिए सॉफ्ट स्किल्स और कौशल जैसे बोली जाने वाली अंग्रेजी, रत्न और आभूषण, यात्रा और पर्यटन, आतिथ्य आदि।

7- नारी शक्ति सम्मान

नारी शक्ति पुरस्कार राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार हैं, जो विशेष रूप से कमजोर महिलाओं के लिए विशिष्ट सेवाएं प्रदान करने में महिलाओं और संस्थानों द्वारा किए गए प्रयासों को मान्यता देते हैं। पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा हर साल 8 मार्च, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में प्रदान किए जाते हैं।

पिछले वर्षों में वित्त मंत्रालय द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए विशेष प्रावधानों वाली विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं। इन योजनाओं से महिलाओं को बेहतर जीवन जीने और उद्यमी बनने के अपने सपनों को पूरा करने के लिए आर्थिक रूप से प्रेरित किया गया है।