News In Brief Industry Best Practices
News In Brief Industry Best Practices

Google ने भारत में Pixel फ़ोन बनाने की योजना बनाई

Share Us

215
Google ने भारत में Pixel फ़ोन बनाने की योजना बनाई
20 Oct 2023
min read

News Synopsis

Google भारत में अपने पिक्सेल स्मार्टफोन लाइनअप को असेंबल करना शुरू करने की योजना बना रहा है, जिससे यह डिवाइस निर्माण के लिए दक्षिण एशियाई बाजार पर दांव लगाने वाली नवीनतम तकनीकी दिग्गज बन जाएगी।

कंपनी भारत में मौजूदा लाइनअप Pixel 8 और Pixel 8 Pro दोनों के साथ स्थानीय विनिर्माण शुरू करने का है, कि अगले साल से भारत निर्मित बैच की शिपिंग शुरू हो जाएगी, Google में उपकरण और सेवाओं के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रिक ओस्टरलोह Rick Osterloh Senior Vice President of Devices and Services at Google ने कहा।

भारत Google के लिए एक प्रमुख विदेशी बाज़ार है, जो उपयोगकर्ता संख्या के आधार पर अपनी कई सेवाओं (एंड्रॉइड, Google खोज, YouTube सहित) के लिए दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश की पहचान करता है। जिसने अगले कुछ वर्षों में देश में 10 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है, और भारत में Chromebook लैपटॉप के निर्माण के लिए HP के साथ साझेदारी की है।

स्थानीय स्तर पर पिक्सेल स्मार्टफोन का उत्पादन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय और घरेलू भागीदारों के साथ साझेदारी कर रहे हैं। यह पिक्सेल उपकरणों की स्थानीय मांगों को पूरा करने के लिए यहां हमारे उत्पादन का विस्तार करने की दिशा में एक प्रारंभिक कदम है, कि यह भारत के लिए Google की प्रतिबद्धता में एक बड़ा कदम है।

भारत में स्थानीय स्तर पर अपने स्मार्टफोन बनाने की Google की प्रतिबद्धता भी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi की सरकार के लिए नवीनतम जीत है, जिसने कई प्रमुख कंपनियों को देश में अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए सफलतापूर्वक प्रेरित किया है।

गूगल के कार्यक्रम में भारत के आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव IT Minister Ashwini Vaishnav ने कहा नौ साल पहले मोबाइल विनिर्माण व्यावहारिक रूप से बहुत कम था। प्रधान मंत्री का मेक-इन-इंडिया और डिजिटल इंडिया का दृष्टिकोण, पूरी चीज जमीन पर वास्तविक कार्रवाई में तब्दील हो गई है, और आज हमारे पास मोबाइल विनिर्माण में करीब 44 बिलियन डॉलर है, और मोबाइल फोन का निर्यात 11 बिलियन डॉलर है। यह भारी रोजगार पैदा कर रहा है।

Google भारत को विनिर्माण केंद्र में बदलने के लिए प्रयास करने वाला नवीनतम तकनीकी प्रवेशक है। Apple जिसके विनिर्माण साझेदारों ने कुछ साल पहले स्थानीय स्तर पर iPhones को असेंबल करना शुरू किया था, अब देश में नवीनतम मॉडल बनाता है।

भारत में विनिर्माण परिचालन स्थापित करने के लिए वैश्विक कंपनियों को आकर्षित करने के लिए नई दिल्ली सक्रिय रूप से अरबों डॉलर के वित्तीय प्रोत्साहन की पेशकश कर रही है। और जब ऐप्पल सहित कई कंपनियां अपने उपकरणों के निर्माण के लिए चीन पर अपनी निर्भरता में कटौती करना चाह रही हैं, जिसे विश्लेषक अक्सर "चीन + 1" रणनीति कहते हैं।

Google ने कहा कि भारत Pixel स्मार्टफोन के लिए भी एक प्राथमिकता वाला बाजार है, और कंपनी देश में अपने उपकरणों के ग्राहक सेवा अनुभव में तेजी से सुधार कर रही है। कि Google के भागीदार F1 इन्फो सॉल्यूशंस ने कंपनी को भारत के 27 शहरों में 28 सेवा केंद्र खोलने में सक्षम बनाया है।