गेल और लैंज़ाटेक ने कार्बन कैप्चर पायलट प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए हाथ मिलाया

Share Us

280
गेल और लैंज़ाटेक ने कार्बन कैप्चर पायलट प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए हाथ मिलाया
19 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

गेल लिमिटेड Gail Limited देश का सबसे बड़ा गैस वितरक और लैंज़ाटेक ग्लोबल एक अभिनव कार्बन कैप्चर और उपयोग कंपनी जो अपशिष्ट कार्बन को उन उत्पादों में परिवर्तित करती है, जिन्हें लोग अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं, और गेल के नेट को आगे बढ़ाने वाले नवीन प्रौद्योगिकी समाधानों का पता लगाने के लिए एक साझेदारी में प्रवेश किया है। शून्य 2040 लक्ष्य और वैश्विक स्तर पर व्यापक डीकार्बोनाइजेशन अनुप्रयोगों का समर्थन करने की क्षमता है।

गेल और लैंज़ाटेक के बीच साझेदारी पायलट-स्केल CO2 कैप्चर और रूपांतरण परियोजना Scale CO2 Capture and Conversion Project के विकास पर केंद्रित होगी। परियोजना का उद्देश्य CO2 अपशिष्ट को वायुमंडल में छोड़ने के बजाय उपयोगी सामग्रियों में परिवर्तित करने के लिए एक रोल मॉडल के रूप में काम करना है।

गेल के नवीकरणीय H2 और CO2 गैस धाराओं के साथ लैंज़ाटेक की कार्बन कैप्चर और उपयोग तकनीक को मिलाकर परियोजना संसाधन उपयोग को सक्षम करेगी जहां रोजमर्रा की उपभोक्ता वस्तुओं के निर्माण खंड हैं। कंपनी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा ईंधन, पैकेजिंग और कपड़े वर्जिन जीवाश्म ईंधन के बजाय जैव-पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनाए जा सकते हैं।

गेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संदीप कुमार गुप्ता GAIL Chairman and Managing Director Sandeep Kumar Gupta ने कहा लान्ज़ाटेक के साथ इस सहयोग से आने वाली संभावनाएं हमारे कार्बन पदचिह्न में सुधार के लिए बहुत आशाजनक और महत्वपूर्ण हैं। हमारे परिचालनों में स्थिरता लाने के रास्ते।

लैंज़ाटेक के सीईओ और यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के बोर्ड सदस्य जेनिफर होल्मग्रेन Board Member Jennifer Holmgren ने कहा अपशिष्ट CO2 का उपयोग हमारी ज़रूरत की चीज़ों को बनाने के लिए किया जा सकता है। उत्सर्जन को कम करने और नवीकरणीय परियोजनाओं Renewable Projects को लागू करने के लिए गेल की प्रतिबद्धता के साथ कार्बन रीसाइक्लिंग में लैंज़ाटेक की विशेषज्ञता को जोड़कर इस परियोजना में CO2 को पर्यावरणीय दायित्व से मूल्यवर्धित उत्पाद में बदलने की क्षमता है। CO2 भविष्य का कच्चा माल हो सकता है, जो जीवाश्म कार्बन को भूमिगत रहने में सक्षम बनाता है। हम इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए GAIL के साथ अपना सहयोग शुरू करने के लिए तत्पर हैं।

लैंज़ाटेक की कार्बन कैप्चर और उपयोग तकनीक एक शराब की भठ्ठी के समान कार्य करती है, जिसमें मालिकाना बैक्टीरिया औद्योगिक सुविधाओं से कार्बन युक्त प्रदूषण का उपभोग करते हैं, और इसे कार्बनस्मार्ट रसायनों में परिवर्तित करते हैं। ये रसायन रबर, प्लास्टिक, सिंथेटिक फाइबर और ईंधन के उत्पादन के लिए आधार के रूप में काम करते हैं, जिनका उपयोग कपड़े धोने का डिटर्जेंट और टिकाऊ विमानन ईंधन जैसी उपभोक्ता वस्तुओं के निर्माण में किया जाता है।

इस सहयोग के माध्यम से गेल और लैंज़ाटेक का लक्ष्य कार्बन उपयोग में नए मानक स्थापित करना है, जो CO2 गैस धाराओं के उपयोग के लिए एक सम्मोहक मॉडल प्रदान करता है, जो अन्यथा ग्रीनहाउस गैसों के रूप में उत्सर्जित होते।