भारत में रिटेल का भविष्य

Share Us

3466
भारत में रिटेल का भविष्य
18 Feb 2022
7 min read

Blog Post

ये आर्टिकल आपको इस बारे में बताता है कि दुनिया भर के व्यवसायों और अर्थव्यवस्थाओं में उभरते रुझानों के साथ रिटेल का भविष्य भारत में कैसा प्रतीत होता है। भारतीय खुदरा उद्यम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे तेजी से विकसित होने वाले उद्योगों में से एक माना जाता है। खुदरा क्षेत्र में विकास लगातार दुकानदारों के मनोरंजन को लगभग बढ़ा रहा है।

वैश्विक महामारी global pandemic ने लोगों को बहुत सारी चीज़ें सिखायी हैं, खुदरा उद्योग के कार्यक्षेत्र में डिजिटल परिवर्तन digital transformation ने नई ऊंचाई हासिल की है। मनुष्य ने उचित स्वास्थ्य की कीमत को महसूस किया है और स्वस्थ जीवन ने सभी के जीवन में पहली प्राथमिकता ली है। स्वस्थ जीवन को बनाए रखने के लिए अभाव का लाभ उठाते हुए, कई संगठन असाधारण सिद्धांतों और विचारों के साथ आए हैं जो इस उद्देश्य में मदद करते हैं। घरों में किराने का सामान लाने से लेकर प्रोटीन (कच्चे और संसाधित मांसाहारी चीज़ें) की डिलीवरी तक, इन दिनों इन्होंने अपने खरीदार तक सीधे घरेलू स्तर पर पहुंचने का एक तरीका देखा है।

ThinkWithNiche इस बारे में लिखता है कि दुनिया भर के व्यवसायों और अर्थव्यवस्थाओं में हाल के रुझानों के साथ भारत में खुदरा का भविष्य Future of Retail कैसा प्रतीत होता है। भारत में खुदरा उद्योग retail industry एक असंगठित क्षेत्र से एक व्यवस्थित और एक आदर्श बदलाव के बीच में है। उद्यम उत्पाद-केंद्रित होने से संरक्षक-केंद्रित होने जा रहा है और दुकानें अत्यंत अत्याधुनिक मॉडर्न ग्राहकों तक पहुंचने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठा रही हैं। आहार विशेषज्ञ dietitians, स्वास्थ्य प्रशिक्षक health coaches, बाल और वैभव उपचार पेशेवरों hair and splendor remedy professionals से लेकर जीवनशैली प्रशिक्षकों तक, अब सब कुछ ग्राहक की उंगलियों पर उनके सेलुलर सेलफोन डिस्प्ले के एक बटन पर होता है। इसके अलावा, सब कुछ इतना व्यक्तिगत और अपने हाथ में आ गया है कि कोई ऑनलाइन खरीदारी और ऑर्डर करने के लिए या तो विभिन्न सेल सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म या अंतरराष्ट्रीय-विशाल-वेब पर ई-ट्रेड दरवाजे पर नहीं जाता है। कॉर्पोरेशन अब बदलते परिवेश से निपटने के लिए तकनीक-प्रेमी लोगों tech-savvy people को लीज lease पर देने की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा, ग्राहक अब बचत करने के लिए वैकल्पिक माध्यमों की तलाश कर रहे हैं और साथ ही उन वस्तुओं का प्रसार भी कर रहे हैं जिन्हें वे ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

यह दर्शाता है कि खरीदारी में भी अब बहुत बदलाव आ चुका है। खुदरा उद्यम के अंदर हर दूसरी सामान्य बढ़ती प्रवृत्ति उपयोगिता-संचालित खरीदारी के बारे में बताती है। ग्राहक अब खरीदारी के साथ-साथ सेल्युलर ऐप्स पर निर्णय लेते हैं क्योंकि यह उनके लिए सिस्टम को आसान बनाता है, यहां तक ​​कि प्रत्येक ग्राहक और विक्रेता के लिए समय की बचत भी करता है। सेल्युलर कॉमर्स Cellular commerce ने आउटलेट्स को विविध तकनीक-आधारित विज्ञापन तकनीकों को ठीक से अपनाने में सक्षम बनाया है। डीलरों को अब ग्राहकों के लिए अपने माल का विपणन करने के लिए एक 'वैयक्तिकरण' विकल्प मिलता है। अब, इतना ही नहीं मार्केटिंग का तरीका भी काफी बदल गया है। दुकानें इन दिनों आपस में प्रतिस्पर्धा नहीं कर रही हैं बल्कि वैकल्पिक रूप से, वे अपने स्थान के अंदर अधिकतम प्रतिस्पर्धी होने के उद्देश्य से विभिन्न तकनीकी हस्तक्षेपों different technological interventions और सुधारों improvements के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। दुकानों के लिए आज के परेशान ग्राहकों की इच्छाओं को प्रसन्न करने की दिशा में लगातार नया करने और प्रौद्योगिकी को लागू करने के लिए यह महत्वपूर्ण हो गया है। सबसे प्रभावी अंतर जो अब देखने में आया है, वह यह है कि अब एक खुदरा विक्रेता के लिए विस्तार करने की संभावनाओं का पता लगाना संभव है। आज एक डिजिटल प्रतिष्ठान बहुत अधिक कमाई कर सकता है। 

आज आउटलेट्स, चाहे वह अपग्रेडेड हों या पारंपरिक आउटलेट्स, अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए लगातार प्रगतिशील तरीके खोज रहे हैं। सांख्यिकी युग हमारे जीवन में एक सर्वशक्तिमान बन गया है। कहा जाता है, कि आज के युग में सांख्यिकी का अधिक महत्व है। सांख्यिकी का महत्वपूर्ण योगदान significant contribution of statistics प्रबंध और व्यवस्था में भी है। उत्पादन में कुशलता लाने के लिए नई-नई नीतियों को अपनाया जाता है और इन नीतियों की सफलता सांख्यिकी आंकड़ों के आधार पर ही की जाती है। व्यापार वाणिज्य और उद्योगों में, प्रत्येक उत्पादक या व्यापारी को अपने माल की मांग, जनता की रुचि और फैशन में परिवर्तन के कारण उत्पादन की मांग के साथ संतुलन, लाभ और हानि स्टॉक आदि के बारे में भी जानकारी आवश्यक होती है और यह सब सांख्यिकी की मदद के द्वारा ही संभव हो पाता है। आज हमने क्लाइंट आचरण client conduct, ऑर्डरिंग पैटर्न ordering patterns, सीजनल seasonal और स्थानीय मांगों, जनसांख्यिकीय प्रभाव, और विश्लेषण की आवश्यकता का अध्ययन शुरू कर दिया है। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग, विशेष रूप से विविध क्षेत्रों के प्रभावशाली लोगों से संबंधित है और खुदरा क्षेत्र के अंदर अधिकतम ट्रेंडिंग रणनीतियों trending strategies में से एक है। वर्तमान में, हमारे पास बाज़ार में उपलब्ध लगभग हर एंटरप्राइज enterprise (उद्यम) के लिए ऑनलाइन निर्माता हैं। अनौपचारिक खुदरा क्षेत्र में आकर, वे सभी कोरोनावायरस महामारी के दौरान नायक बन गए क्योंकि उन्होंने शानदार काम किया। उन्हें आने वाले समय में इसे लोगों के लिए आरामदायक बनाना है। इसके अलावा, वे ग्राहकों के लिए हर जरुरत की चीज मुहैया कराते हैं। ग्राहक भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं। विविध तकनीक ग्राहकों को लुभा रही है, प्रत्येक भौतिक स्टोर और वर्चुअल स्पेस में।

ऑनलाइन और स्टोर दोनों में व्यक्तिगत खरीदारी रिपोर्ट के साथ उच्च उपभोक्ता जुड़ाव के लिए एआई AI (Artificial Intelligence) और एनालिटिक्स सिस्टम analytics systems का उपयोग किया जा रहा है। एक इमर्सिव इंटरफ़ेस immersive interface के माध्यम से उपभोक्ता इंटरैक्शन को अपील करना जो उन्हें समय-समय पर अत्यधिक आकर्षक श्रेणियों में उत्पादों में महसूस करने और आनंद लेने की अनुमति देता है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि उन सुधारों को तकनीकी लक्षणों की पहचान के माध्यम से पुन: प्रस्तुत किया जा रहा है जिन्होंने उद्यम विश्लेषण की पारंपरिक पद्धति को बदल दिया है और वर्तमान वर्षों के दौरान मार्गदर्शक के रूप में दिखाई दे रहे हैं और भविष्य के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। खुदरा की नियति यहाँ पहले से ही है, और इसने हर क्षेत्र में आगे बढ़ने योग्य बना दिया है। आपको बस इसके योगदान को समझना होगा और अंतहीन अवसरों के इस क्षेत्र से सीधे जुड़ना होगा।

(यह लेख श्री यश तिवारी द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने  के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे )

 https://www.thinkwithniche.com/blogs/details/future-of-retail-in-india