मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर फ्रीलांसिंग कैसे करें?

Share Us

4469
मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर फ्रीलांसिंग कैसे करें?
11 Jan 2022
7 min read

Blog Post

फैशन उद्योग की अपार वृद्धि के कारण फैशन उत्पादों और ट्रेंड को अधिक महत्व दे रहे हैं। इसके चलते अधिक से अधिक लोग फैशन उद्योग की तरफ बढ़ रहे हैं जिनमें से मेकअप और हेयर स्टाइलिंग एक है। मेकअप उद्योग में फ्रीलांसिंग करना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको विशेष कुशलताओं की आवश्यकता होती है। मेकअप व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको दिए गए तरीकों को अपनाना होता है। इन बताए गए तरीकों का पालन करके आप इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे-जैसे समय के साथ फैशन उद्योग की वृद्धि होती जा रही है वैसे-वैसे लोग फैशन, पहनावे और मेकओवर make over पर अधिक ध्यान देने लगे हैं। इसके कारण आज मेकअप आर्टिस्ट makeup artist की डिमांड काफी बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। लोग शादी, त्यौहार या फिर अन्य समारोहों के लिए मेकअप आर्टिस्ट को हायर hire करते हैं। आज मेकअप उद्योग में अपना कदम रखने का अर्थ है भारी प्रतियोगिता में भाग लेना क्योंकि अब अधिक से अधिक लोग इस ओर अपने कदम बढ़ा रहे हैं फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। आज अगर देखा जाए तो प्रत्येक व्यक्ति अपना खुद का काम करना अधिक पसंद करता है। इसके चलते आज के समय में फ्रीलांसिंग का ट्रेंड खूब जोरों पर है। फ्रीलांसिंग लोगों को घर बैठे अपना खुद का व्यवसाय करने की अनुमति देता है इसलिए यह लोगों में काफी चर्चित हो गया है। इसी तरह मेकअप उद्योग में भी फ्रीलांसिंग करना एक ट्रेंडिंग विषय है। लेकिन इसमें अपना कदम बढ़ाना इतना आसान नहीं है।‌ इसके लिए आपको कुछ कुशलताओं की आवश्यकता होती है। अगर आप भी मेकअप उद्योग में फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं तो हम आपको आज इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

1. अपने मेकअप कौशल में सुधार करें

मेकअप व्यवसाय को खड़ा करने के लिए आपको सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास उचित मेकअप स्किल्स हों। आपका कौशल जितना अधिक होगा आप इतनी जल्दी इस उद्योग में सफल हो सकते हैं और उतना अधिक कमा सकते हैं। आपको नीचे दी गए विषयों का ज्ञान होना चाहिए।

• सामान्य मेकअप का ज्ञान

• विभिन्न प्रकार की त्वचा की पहचान और उसके अनुसार मेकअप सुनिश्चित करना

• हड्डियों की संरचना व आंखों और चेहरे के आकार की अच्छी समझ

• मेकअप टूल्स को हैंडल करने का उचित ज्ञान

आपको इन विषयों का विशेष ज्ञान होना आवश्यक है। हालांकि खुद से इन स्किल्स को सीखना काफी कठिन है इसलिए आप ऑनलाइन क्लासेस online classes या फिर मेकअप स्कूल्स make up schools का भी सहारा ले सकते हैं जो आपको इस क्षेत्र में श्रेष्ठ बनाते हैं। आज दुनिया भर में कई मेकअप स्कूल्स मौजूद है जो आपको मेकअप और हेयर स्टाइलिंग में श्रेष्ठ बनाते हैं।

2. अपना व्यवसाय स्थापित करें

एक बार जब आप मेकअप और हेयर स्टाइलिंग का पूरा ज्ञान ले लें और आपको कुछ अनुभव हो जाए तो इसके बाद आप अपना व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। मेकअप व्यवसाय शुरू करना कोई आसान काम नहीं है। आपको क्लाइंट ढूंढने और अपनी प्रतिष्ठा बनाने में काफी समय लग सकता है। एक मेकअप आर्टिस्ट अनेक प्रकार की सेवाओं की पेशकश करता है जैसे वेडिंग मेकअप wedding makeup, एचडी मेकअप HD makeup, फोटोशूट मेकअप photoshoot makeup इत्यादि। ग्राहकों के प्रति अपनी प्रतिष्ठा बनाने के लिए आप उन सेवाओं का ही चुनाव करें जिसकी आपको पूर्ण जानकारी हो। ऐसी कोई सेवाओं की पेशकश ना करें जिसकी आपको पूर्ण जानकारी ना हो। इसके बाद आपको यह निर्धारित करना होता है कि आपको अपने क्लाइंट से कितना चार्ज करना है। यह निर्धारित करने के लिए आपको अपने प्रतियोगियों पर गौर करना चाहिए कि वह उस सेवा के लिए कितना चार्ज करते हैं। अपने चार्ज क्लाइंट के अनुकूल रखें और अपने मूल्य निर्धारण की एक सूची बनाएं।

3. अपना पेशेवर मेकअप किट professional makeup kit तैयार करें 

मेकअप उद्योग में मेकअप किट के बिना आप कुछ भी नहीं हैं। आपको अपने मेकअप किट में ब्रश और अन्य सभी सौंदर्यीकरण उपकरणों रखने की आवश्यकता होती है। अपने मेकअप किट में सामान्य उपकरणों का प्रयोग ना करें बल्कि इसके बदले विशिष्ट उत्पादों का प्रयोग आपके काम को ग्राहकों के लिए आकर्षक बनाता है। अपने मेकअप किट को हमेशा स्वच्छ रखें। सिर्फ मेकअप किट ही नहीं बल्कि अपने काम में भी हाइजीन का पूरा ध्यान रखें

4. मेकअप क्लाइंट्स ढूंढें

मेकअप उद्योग में क्लाइंट ढूंढना सबसे मुश्किल कामों में से एक है। आप क्लाइंट्स clients को अनेक तरीकों से अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। आप सोशल मीडिया साइट्स जैसे इंस्टाग्राम फेसबुक आदि का सहारा ले सकते हैं और अपना प्रमोशन कर सकते हैं। इसके अलावा मित्रों और संतुष्ट ग्राहकों से रेफ़रल मांग सकते हैं। ग्राहकों को छूट या ऑफर के माध्यम से आकर्षित कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने मेकअप वीडियो और मेकअप ट्यूटोरियल वीडियो बनाकर सोशल साइट पर अपलोड कर सकते हैं जिससे लोग आपकी तरफ आकर्षित हो सकते हैं।

आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए वेडिंग प्लानर wedding planner, फोटोग्राफर photographer और मॉडल एजेंसियों model agencies से संबंध बना सकते हैं जो आपको क्लाइंट दिलाने में मदद कर सकते हैं।

उपर्युक्त दिए गए तरीकों को पालन कर आप मेकर क्षेत्र में अपना व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं और अपनी पहचान बना सकते हैं। अगर आप अपने कौशल में श्रेष्ठ है तो मेकअप उद्योग में फ्रीलांसिंग करना आपके लिए बहुत ही अच्छा कैरियर चुनाव हो सकता है।