News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

दिल्ली-यूपी में भीषण गर्मी, जाने अभी कहाँ है मानसून 

Share Us

330
दिल्ली-यूपी में भीषण गर्मी, जाने अभी कहाँ है मानसून 
07 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

भारत India के उत्तर-पूर्वी हिस्सों North-Eastern parts में भारी बारिश Heavy rain की संभावना है। असम Assam मेघालय Meghalaya और अरुणाचल प्रदेश Arunachal Pradesh को चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग Meteorological Department के अनुसार उत्तर में कहीं भी मानसून वास्तव में शुरू नहीं हुआ है। पूर्वानुमान है‍ कि 11 जून से दिल्‍ली-एनसीआर Delhi-NCR में गरज के साथ हल्‍की बारिश की संभावना नजर आ रही है। मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। दिल्ली के कई हिस्सो में रविवार को लू चली और छह स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। 

वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh में भी भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे लोग परेशान हैं। मौसम विज्ञानियों Meteorologists के अनुसार प्रदेश के लोगों को मानसून के लिए इंतजार करना पड़ेगा। 20 जून के आसपास ही मॉनसून के प्रदेश में दस्तक देने की संभावना है। 

इसी बीच दक्षिण-पश्चिम मॉनसून असम Assam और मेघालय Meghalaya के साथ पूरे उत्तर-पूर्वी भारत में सक्रिय बना हुआ है।  बीते 24 घंटे की अवधि के दौरान इन इलाकों में भारी वर्षा हुई है। मौसम विभाग ने मंगलवार से दक्षिणी प्रायद्वीप में बारिश में वृद्धि का अनुमान लगाया है। आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है जबकि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। 

TWN Opinion