News In Brief Science & Innovation
News In Brief Science & Innovation

वायरलेस तरीके से चार्ज हो सकेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानिए कैसे 

Share Us

398
वायरलेस तरीके से चार्ज हो सकेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानिए कैसे 
20 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

मेरठ इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी Meerut Institute of Engineering and Technology के छात्रों  ने वायरलेस इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सिस्टम Wireless Electric Vehicle Charging System बनाया है, जिससे पेट्रोल-डीजल Petrol-Diesel कारों की तरह ही अब जल्द ही इलेक्ट्रिक कारें भी बिना रुके लंबा सफर तय कर सकेंगी। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि ड्राइविंग करते समय भी इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज कर सकेंगे।

इस बारे में छात्र ने बताया कि पर्यावरण को बचाने के लिए to save the environment इलेक्ट्रिक व्हीकल बेहद जरूरी हैं। फिलहाल अभी देश में इनकी मांग बहुत ज्यादा नहीं है। इसकी वजह है कि चार्जिंग प्वाइंट Charging Point सीमित होने के कारण इलेक्ट्रिक व्हीकल लंबी दूरी तय नहीं कर सकते। इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस सिस्टम के लिए सड़क किनारे टावर लगाए जाएंगे और कार में एक रिसीवर लगाया जाएगा। जैसे ही कार टावर की रेंज में आएगी कार की बैटरी Car Battery चार्ज होने लगेगी। लेकिन अभी इसके रिसीवर की रेंज बहुत कम है, लेकिन इसकी स्पीड बढ़ाने पर काम चल रहा है। यह बिल्कुल वायरलेस मोबाइल चार्जर Wireless Mobile Charger की तरह है।

इस खोज से जुड़े एक छात्र रोहित Rohit ने बताया कि वायरलेस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स चार्जिंग सिस्टम के बारे में वे बहुत पहले से सोच रहे थे, लेकिन इसे बनाने के लिए वे लोग कई मुश्किलों का सामना कर रहे थे, क्योंकि किसी भी तरफ से कोई मदद नहीं मिल रही थी। जब इस बारे में अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर वाइस प्रेसिडेंट Vice President of Atal Community Innovation Center से कॉन्टैक्ट किया गया तो प्रोजेक्ट का चयन हो गया।

इस बारे में MIET के वाइस प्रेसिडेंट पुनीत अग्रवाल Puneet Agarwal ने कहा कि हमारे कॉलेज में अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर है, जहां स्टूडेंट्स इनोवेशन कर सकते हैं और हम उनके विचारों के लिए हर संभव मदद देने की कोशिश करते हैं।