Diwali Special: दिवाली के पर्व पर करें इन कम कैलोरी मिठाइयों का सेवन, रहें सेहतमंद

Share Us

517
Diwali Special: दिवाली के पर्व पर करें इन कम कैलोरी मिठाइयों का सेवन, रहें सेहतमंद
19 Oct 2022
min read

News Synopsis

Diwali Special: जब भी कोई त्योहार Festivals आता है तो हमें तरह तरह के पकवान खाने को मिलते हैं। कोई भी पर्व हो, मिठाइयां और पकवान Sweets & Cuisine के बिना अधूरा ही माना जाता है। दीपावली के मौके पर भी बहुत सी मिठाइयां और पकवान घर में बनाए जाते हैं। जबकि परिवार में कोई डायबिटीज का मरीज Diabetic Patients है, तो मिठाइयों का सेवन उनके लिए गंभीर समस्या का कारण बन सकता है। डायबिटीज के मरीज को त्योहार के समय अपना मन मारना पड़ता है। त्योहार के समय सेहत पर उन्हें अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर आप के घर में कोई शख्स डायबिटीज से परेशान है और मीठे का शौकीन है तो ये रिपोर्ट आप के लिए ही है।

अगर मिठाई की बात करें तो अंजीर या खजूर Figs or Dates से बनी मिठाइयां डायबिटीज रोगियों समेत सभी के लिए फायदेमंद होती हैं। अंजीर और खजूर दोनों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स Glycemic Index 50 से कम होता है। इनसे बनी बर्फी सेहत के लिहाज से असरदार है। लेकिन डायबटीज पेशेंट को मीठे का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। दिवाली में बेसन के लड्डू Besan Ladoo का सेवन सभी लोगों के लिए बेहतर विकल्प है। बेसन में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 होता है। डायबिटीज के मरीज नियत मात्रा में ही बेसन के लड्डू का सेवन करें। मूंग की दाल सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है।

दीपावली पर अगर लो कैलोरी मिठाई Low Calorie Sweets का सेवन करना चाहते हैं तो मूंग की दाल का बना हलवा खा सकते हैं। सेहतमंद रहने और त्योहार में मिठाइयों का सेवन बेफ्रिक होकर करने के लिए नारियल का लड्डू Coconut Ladoo बेहतर विकल्प है। नारियल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 42 होता है। डायबिटीज के मरीजों समेत सभी के लिए नारियल फायदेमंद है। कम चीनी की मात्रा को मिलाते हुए नारियल के लड्डू या बर्फी बना सकते हैं।