एक ब्लड टेस्ट और दवा से रोकी जा सकती है हेपेटाइटिस से मौत

Share Us

315
एक ब्लड टेस्ट और दवा से रोकी जा सकती है हेपेटाइटिस से मौत
28 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India में लिवर की बीमारी Liver disease और लिवर कैंसर Liver cancer मृत्यु death और विकलांगता Disability का एक मुख्य कारण माना जा सकता है। लीवर सिरोसिस Liver cirrhosis के सभी रोगियों में से लगभग एक तिहाई और आधे से अधिक लीवर कैंसर हेपेटाइटिस बी और सी Hepatitis B and C से संबंधित हैं। वर्तमान युग में दोनों रोगों का आसानी से पता लगाया जा सकता है और उनका इलाज किया जा सकता है लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हो पा रहा है।

यह बात पीजीआई हेपेटोलजी विभाग PGI Department of Hepatology के प्रमुख प्रोफेसर विजेंद्र सिंह Professor Vijendra Singh कही है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि यह चिंता का विषय है कि एक साधारण रक्त परीक्षण और एक गोली Simple blood test and one pill लेने से हजारों मौतों को रोका जा सकता था लेकिन जागरुकता के अभाव Lack of awareness के कारण ये संभव नहीं हो पा रहा है।

उन्होंने कहा कि हेपेटाइटिस लीवर की सूजन Liver inflammation है और यह कई वायरस (वायरल हेपेटाइटिस) के कारण होता है। हेपेटाइटिस के सामान्य कारणों में वायरस शराब Alcoholism, प्रतिरक्षा रोग और कुछ दवाओं immune diseases and some drugs का उपयोग शामिल हैं। वायरस हेपेटाइटिस का सबसे आम कारण बना हुआ है जिसे वायरल हेपेटाइटिस कहा जाता है। यह रोग हेपेटाइटिस वायरस ए, बी, सी, ई या डेल्टा Hepatitis virus A, B, C, E or delta के साथ-साथ एपस्टीन-बार वायरस Epstein-Barr virus (ईबी) जैसे कुछ दुर्लभ वायरस के कारण होता है।

वहीं अगर लक्ष्ण की बात करें तो पीजीआई के डॉ. सहज राठी ने बताया कि मरीजों में भूख न लगना Loss of appetite, उल्टी Vomiting, बुखार Fever, सिरदर्द Headache, सुस्ती Lethargy, गहरे रंग का पेशाब Dark colored urine, पीलिया Jaundice, पेट में दर्द और पैरों में सूजन Abdominal pain and swollen legs जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। उन्होंने बताया कि हेपेटाइटिस ए और ई दूषित पानी और भोजन Contaminated water and food से फैलता है और इससे लीवर खराब हो सकता है।