Covid 19: भारत की पहली नेजल वैक्सीन को मिली DCGI की मंजूरी

Share Us

308
Covid 19: भारत की पहली नेजल वैक्सीन को मिली DCGI की मंजूरी
07 Sep 2022
min read

News Synopsis

हाल के कुछ सालों में दुनियां में कोरोना महामारी Corona Pandemic ने तहलका मचा दिया था। इस महामारी का भारत India ने कठोरता से सामना किया। वहीं इसी कड़ी में भारत को एक और सफलता मिली है। देश की पहली नेजल वैक्सीन Nasal Vaccine को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया Union Health Minister Mansukh Mandaviya ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत बायोटेक Bharat Biotech द्वारा कोरोना के लिए बनाई गई देश की पहली नेजल वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया Drug Controller General of India ने आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। यह भारत का कोविड-19 वायरस के लिए पहला नाक से दिया जाने वाला टीका होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसे लेकर खुशी जताई है।

उन्होंने इसे कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई के लिए एक बड़ा कदम बताया। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में बड़ा कदम! भारत बायोटेक की ChAd36-SARS-CoV-S COVID-19 (चिंपांज़ी एडेनोवायरस वेक्टरेड) नेजल वैक्सीन को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन Central Drug Standard Control Organization द्वारा कोरोना महामारी  के खिलाफ आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए 18+ आयु वर्ग के लिए प्राथमिक टीकाकरण Primary Immunization के लिए मंजूरी दे दी गई है।

उन्होंने अपने अगले ट्वीट में लिखा कि यह कदम महामारी के खिलाफ हमारी सामूहिक लड़ाई को और मजबूत करेगा। भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपने विज्ञान, अनुसंधान एवं विकास और मानव संसाधनों का इस्तेमाल किया है।