News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

देश की पहली सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन को मिली मंजूरी 

Share Us

319
देश की पहली सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन को मिली मंजूरी 
13 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत में हर साल सर्वाइकल कैंसर Cervical Cancer से कई महिलाओं की जान चली जाती है। भारत में महिलाओं में दूसरी सबसे अधिक होने वाली बीमारी है। अब इससे निपटने को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। अब भारत में ही सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन Indian Cervical Cancer Vaccine बनेगी। इसके लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया Drug Controller General of India ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को इस कैंसर से बचाव के लिए वैक्सीन बनाने की मंजूरी दे दी है।

इस बारे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ CEO of Serum Institute of India अदार पूनावाला Adar Poonawala ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि पहली बार महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए एक भारतीय एचपीवी वैक्सीन Indian HPV Vaccine बनायी जाएगी, जो कि सस्ती और सुलभ दोनों है। हम इसे इस साल के अंत में लॉन्च करने के लिए उत्सुक हैं और हम DCGI को धन्यवाद देते हैं।

आपको बता दें कि महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर से होनेवाली मौत से बचाने के लिए यह एक क्रांतिकारी कदम होगा। सीरम इंस्टीट्यूट के सरकार एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह Director Prakash Kumar Singh ने भारत के औषधि महानियंत्रक के यहां वैक्सीन की मंजूरी के लिए दिए आवेदन में बताया था कि CERVAVAC नाम की इस वैक्सीन से एंटीबॉडी की अच्छी प्रतिक्रिया दिखी है।