देश का पहला कल्चरल बेस वीआईपी लाउंज

Share Us

1091
देश का पहला कल्चरल बेस वीआईपी लाउंज
21 Feb 2023
4 min read

News Synopsis

Latest Updated on 21 February 2023
उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh के वाराणसी Varanasi में देश का पहला सांस्कृतिक केंद्र Cultural Centre अब वीआईपी लाउंज है। वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन Cantt Railway Station पर स्थित इस लाउंज में यात्रियों को वीआईपी सेवाएं VIP Services मिलेंगी। इस लाउंज में यात्री एक ही छत के नीचे स्वादिष्ट भोजन Delicious Food का लुत्फ उठा सकते हैं। और बनारस की कला Art, संस्कृति और सभ्यता Culture and Civilization के बारे में और जान सकते हैं। इसके अतिरिक्त यात्री यहां वातानुकूलित वातावरण में अपनी ट्रेन Train का इंतजार कर सकते हैं।

2018 में आईआरसीटीसी IRCTC ने कैंट रेलवे स्टेशन पर वीआईपी लाउंज VIP Lounge बनाना शुरू किया था। इसे बनाने में 3 करोड़ रुपए का खर्च आया और अब यह बनकर तैयार है। यह प्लेटफॉर्म 1 पर है, जो कैंट रेलवे स्टेशन का सबसे महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है। माना जा रहा है, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi जल्द ही काशी को यह लाउंज गिफ्ट करेंगे।

इस वीआईपी लाउंज को खूबसूरत बनारसी साड़ियों Beautiful Banarasi Sarees, काशी Kashi के प्रसिद्ध लोगों के चित्रों और वाराणसी की कला से सजाया गया है। क्योंकि यात्री दीवारों और छत पर बनारसी परिधानों को अपनी पूरी महिमा में देख सकते हैं। इसके अलावा लाउंज को काशी के प्रसिद्ध लोगों के चित्रों और वाराणसी की कला से सजाया गया है।

वीआईपी सुविधाओं वाले इस लाउंज का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को 85 रुपये चुकाने होंगे। 85 रुपये में यात्रियों को मुफ्त कॉफी Free Coffee, वाई-फाई Wi-Fi और बाथरूम Bathroom का उपयोग करने का अवसर मिलेगा। इसके बाद उन्हें यहां ठहरने के लिए प्रति घंटा 70 रुपये देने होंगे। अगर यात्री Passenger वीआईपी लाउंज में कोई अन्य खाना खाने की कोशिश करते हैं। तो उन्हें इसके लिए अलग से भुगतान करना होगा।

Last Updated on 01 October 2021

देश का पहला कल्चरल बेस वीआईपी लाउंज वाराणसी Cultural Base VIP Lounge Varanasi में बनकर तैयार हो गया है। इसका निर्माण कार्य 2018 में आईआरसीटीसी ने शुरू किया था। ये लाउंज बहुत ही खूबसूरत तरीके से बना हुआ है। इसमें यात्रियों को वीआईपी सुविधा के साथ-साथ स्वादिष्ट लज़ीज़ व्यंजनों का स्वाद भी चखने को मिलेगा। इसके अलावा वातानुकूलित माहौल में रहकर ट्रेन का इंतजार भी कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसमें आपको वाराणसी की सभ्यता, कला, संस्कृति के बारे में भी जानने का अवसर मिलेगा। दीवारों पर बनारसी साड़ी की झलक, काशी से जुड़े महापुरुषों की तस्वीरें भी देखने को मिलेंगी और इसके अलावा वाराणसी की माटी कला को भी दिवारों पर प्रदर्शित किया गया है।