News In Brief Environment and Ecology
News In Brief Environment and Ecology

COP28 ने नई साझेदारी और पहल की घोषणा की

Share Us

239
COP28 ने नई साझेदारी और पहल की घोषणा की
07 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

उपराष्ट्रीय जलवायु कार्रवाई के समर्थन में 40 से अधिक मंत्रियों ने दुबई में मुलाकात की, और सीओपी28 प्रेसीडेंसी COP28 Presidency में शामिल होकर शहरों में नेट-शून्य संक्रमण और जलवायु लचीलेपन में तेजी लाने के लिए साझेदारी की एक श्रृंखला की घोषणा की।

घोषणाओं में भवन, अपशिष्ट और संसाधन प्रबंधन प्रणाली, शहरी जल लचीलापन और शहरी प्रकृति बहाली सहित क्षेत्र शामिल हैं। वे संघीय जलवायु प्रतिबद्धताओं और रणनीतियों के डिजाइन में शहरों और क्षेत्रों को शामिल करने के लिए जलवायु कार्रवाई के लिए उच्च महत्वाकांक्षा बहुस्तरीय भागीदारी गठबंधन के 1 दिसंबर के लॉन्च पर निर्माण कर रहे हैं।

डॉ. अल जाबेर Dr. Al Jaber ने कहा "पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा करना और 1.5°C को पहुंच के भीतर रखना दुनिया के मेयरों और गवर्नरों के नेतृत्व और समर्थन पर निर्भर करता है, कि COP28 में हमने CHAMP लॉन्च करके नेताओं और समुदायों को सशक्त बनाया है। और जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने में शहरों और उनके नेताओं द्वारा निभाई जा सकने वाली महत्वपूर्ण भूमिकाओं को पहचानने और समर्थन करने के लिए यूएन-हैबिटेट और ब्लूमबर्ग फ़िलैंथ्रोपीज़ जैसे संगठनों के साथ काम करना।"

बहुस्तरीय कार्रवाई, शहरीकरण, निर्मित पर्यावरण और परिवहन दिवस ने संयुक्त राष्ट्र मानव निपटान कार्यक्रम और सीओपी28 के लिए संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन उच्च-स्तरीय चैंपियन के साथ सह-संगठित दूसरे शहरी जलवायु मंत्रिस्तरीय की मेजबानी की, और एक अभूतपूर्व सप्ताह का समापन हुआ। ब्राज़ील के नगर मंत्री महामहिम जेडर बारबाल्हो फिल्हो ने COP30 में मंत्रिस्तरीय भागीदारी और लामबंदी को व्यापक बनाने की ब्राज़ील की योजनाओं की घोषणा करके बैठक का समापन किया।

COP28 प्रेसीडेंसी और ब्लूमबर्ग फ़िलैंथ्रोपीज़ ने स्थानीय जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन देने के लिए साझेदारी की, जिसमें 500 से अधिक उपराष्ट्रीय नेता पहली बार COP के शिखर भाग में शामिल हुए। और लगभग 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर के नए शहर-केंद्रित जलवायु निवेश की भी घोषणा की गई।

6 दिसंबर के नतीजों में शामिल हैं:

बिल्डिंग ब्रेकथ्रू:

27 देशों के समर्थन से शुरू की गई बिल्डिंग्स ब्रेकथ्रू का नेतृत्व फ्रांस और मोरक्को कर रहे हैं। साझेदारी का लक्ष्य 2030 तक 'लगभग-शून्य और लचीली इमारतों' को नया सामान्य बनाना है, इस तथ्य को संबोधित करते हुए कि निर्माण क्षेत्र अकेले वैश्विक ऊर्जा से संबंधित CO2 उत्सर्जन का लगभग 40 प्रतिशत, निकाले गए सामग्रियों का 50 प्रतिशत और एक तिहाई के लिए जिम्मेदार है।

सीमेंट ब्रेकथ्रू:

सीमेंट और कंक्रीट ब्रेकथ्रू को कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा समर्थन करने वाले देशों के एक उद्घाटन समूह के साथ लॉन्च किया गया था, जिसमें यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, जापान और जर्मनी शामिल हैं। यह पहल वैश्विक बाजारों में स्वच्छ सीमेंट को पसंदीदा विकल्प बनाने का प्रयास करती है, जिसमें 2030 तक दुनिया के हर क्षेत्र में लगभग शून्य उत्सर्जन वाला सीमेंट उत्पादन स्थापित और बढ़ रहा है।

वेस्ट टू जीरो पहल:

वेस्ट टू जीरो अपशिष्ट प्रबंधन क्षेत्र को डीकार्बोनाइज करने और कचरे को संसाधनों में बदलने के लिए सभी स्तरों की सरकारों, गैर सरकारी संगठनों और निजी क्षेत्र से बना एक स्वैच्छिक गठबंधन है। वेस्ट टू जीरो यूएई के 'सस्टेनेबिलिटी ईयर' के तहत एक आधिकारिक पहल है, और इसका नेतृत्व यूएई के जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण मंत्रालय, अबू धाबी वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी और रोलैंड बर्जर ने किया है।

अपशिष्ट मानचित्र:

वेस्ट एमएपी कचरे से मीथेन उत्सर्जन को ट्रैक करने और मापने के लिए उपग्रह निगरानी का उपयोग करने वाला पहला वैश्विक मंच है, जिसे ग्लोबल मीथेन हब, गूगल फाउंडेशन, रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट, क्लीन एयर टास्कफोर्स, नीदरलैंड इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित किया गया है। स्थानीय सरकारें और गैर सरकारी संगठन खतरनाक बनने से पहले मीथेन उत्सर्जन की पहचान करने और उसे कम करने के लिए मंच का उपयोग कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म 20 वैश्विक मेगासिटीज में लाइव होने के लिए तैयार है, और सामूहिक रूप से 100 मिलियन से अधिक लोग रहते हैं।

15-मिनट शहर (15एमसी)/निकटता योजना नीतियों को अपनाने में तेजी लाने और उनके प्रभाव को मापने के लिए दो नए कार्यक्रम:

C40 दुनिया के प्रमुख शहरों के लगभग 100 मेयरों का एक नेटवर्क 15-मिनट सिटी अत्यधिक रहने योग्य, चलने योग्य और लोगों-उन्मुख शहरों को अपनाने में तेजी लाने के लिए कार्रवाई बढ़ा रहा है। शहरी साझेदारों के सहयोग से बनाया गया ग्रीन एंड थ्राइविंग नेबरहुड्स कार्यक्रम 40 से अधिक शहरों को ठोस पायलट परियोजनाओं के कार्यान्वयन के माध्यम से 15MC को वास्तविकता में बदलने में मदद करने के लिए गहरा समर्थन प्रदान करता है। C40 ने नोवो नॉर्डिस्क के साथ 15MC के प्रभावों को मापने के लिए एक उपकरण भी लॉन्च किया। नोवो नॉर्डिस्क सिटीज़ के साथ बनाया गया हेल्दी नेबरहुड्स एक्सप्लोरर नीति निर्माताओं को यह मापने में सक्षम करेगा कि कैसे 15एमसी उत्सर्जन को काफी हद तक कम करते हैं, और निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करते हैं।

जनरेशन रिस्टोरेशन प्रोजेक्ट:

जनरेशन रिस्टोरेशन प्रोजेक्ट वर्तमान में आठ विश्व शहरों में शहरी पारिस्थितिकी तंत्र बहाली और उत्सर्जन शमन को उत्प्रेरित करने के लिए पायलट परियोजनाओं का समर्थन कर रहा है। इन शहरों में डौआला (कैमरून), डकार-पठार और थीज़ (सेनेगल), क्वेज़ोन सिटी (फिलीपींस), कोच्चि (भारत), सिराजगंज (बांग्लादेश), साम्बोरोंडन (इक्वाडोर), मेक्सिको सिटी, मेक्सिको) और मनौस (ब्राजील)।

जीवाश्म ईंधन मुक्त भूमि परिवहन के प्रति प्रतिबद्धता:

विश्व परिवहन प्रणालियाँ लोगों के जीवन और आजीविका के लिए महत्वपूर्ण हैं, और परिवहन वैश्विक कार्बन उत्सर्जन का लगभग 22 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है।

सीओपी28 प्रेसीडेंसी, यूएई ऊर्जा और बुनियादी ढांचा मंत्रालय, अंतर्राष्ट्रीय परिवहन मंच और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी सीओपी में पहली बार परिवहन-ऊर्जा मंत्रिस्तरीय आयोजन करने के लिए एक साथ आए हैं। SLOCAT पार्टनरशिप, एयर ट्रांसपोर्ट एक्शन ग्रुप और UN क्लाइमेट चेंज हाई-लेवल चैंपियंस टीम सहित प्रमुख डिलीवरी साझेदारों के साथ मिलकर काम करते हुए COP28 प्रेसीडेंसी ने परिवहन क्षेत्र को डीकार्बोनाइज करने के लिए प्रमुख समाधानों पर प्रकाश डाला।

स्थायी भूमि परिवहन समुदाय मुख्य रूप से SLOCAT पार्टनरशिप के नेतृत्व में 26 नवंबर 2023 को पहले विश्व सतत परिवहन दिवस को मनाने के लिए सहमत हुआ, और भूमि परिवहन के ऊर्जा कुशल और जीवाश्म मुक्त रूपों की हिस्सेदारी को दोगुना करने के लिए कार्रवाई का आह्वान किया। SLOCAT और REN21 द्वारा संयुक्त रूप से IDDRI, इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसपोर्टेशन एंड डेवलपमेंट पॉलिसी (ITDP), इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ रेलवे (UIC), इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (UITP) और वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (WRI) द्वारा शुरू किया गया, और चिली और कोलंबिया द्वारा समर्थित और 60 बहु हितधारक संगठन।

'प्रकृति-सकारात्मक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक प्लेबुक':

वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ कंसल्टिंग इंजीनियर्स के साथ साझेदारी में 'ए प्लेबुक फॉर नेचर-पॉजिटिव इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट' प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र के संरक्षण और पुनर्स्थापन में निर्माण क्षेत्र की भूमिका पर प्रकाश डालता है। यह प्लेबुक दुनिया की कुछ सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से ली गई है, जो चिकित्सकों को प्रकृति-आधारित समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है, जो प्रकृति को बुनियादी ढांचे के डिजाइन के केंद्र में रखती है।

फॉरेस्ट एंड क्लाइमेट लीडर्स पार्टनरशिप सस्टेनेबल वुड पहल के साथ हरियाली निर्माण:

बिल्डिंग ब्रेकथ्रू, सीमेंट ब्रेकथ्रू और एफसीएलपी के ग्रीनिंग कंस्ट्रक्शन विद सस्टेनेबल वुड पहल का लक्ष्य ग्लोबल स्टॉकटेक के जवाब में अंतर-सरकारी और बहु-स्तरीय सहयोग को अनलॉक करना है। वे राष्ट्रीय सरकारों और अन्य हितधारकों को अधिक शमन, अनुकूलन और लचीलेपन के साथ भवन निर्माण क्षेत्र को तेजी से बदलने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करते हैं।

TWN Special