News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

कोल इंडिया ने थैलेसीमिक बच्चों के इलाज के लिए फोर्टिस हेल्थकेयर के साथ समझौता किया

Share Us

319
कोल इंडिया ने थैलेसीमिक बच्चों के इलाज के लिए फोर्टिस हेल्थकेयर के साथ समझौता किया
01 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

फोर्टिस हेल्थकेयर Fortis Healthcare ने केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम की सीएसआर पहल 'थैलेसीमिया बाल सेवा योजना' के तहत थैलेसीमिया से पीड़ित वंचित बच्चों के इलाज के लिए कोल इंडिया Coal India के साथ हाथ मिलाया है।

इस संबंध में 28 जुलाई को गुरुग्राम के फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट Fortis Memorial Research Institute Gurugram में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

कोल इंडिया ने थैलेसीमिया से प्रभावित वंचित बच्चों के इलाज में सहायता के लिए 2017 में 'थैलेसीमिया बाल सेवा योजना' शुरू की। 2020 में अप्लास्टिक एनीमिया को कार्यक्रम Aplastic Anemia Program में जोड़ा गया।

कोल इंडिया अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण Coal India Bone Marrow Transplant के लिए पात्र रोगियों को 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा और इलाज फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में किया जा सकता है।

स्वास्थ्य केंद्र भारत के सबसे बड़े और सबसे व्यापक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण केंद्रों में से एक है, जिसमें सभी प्रकार के रक्त विकारों के इलाज में विशेषज्ञता वाले लगभग 20 डॉक्टरों की एक टीम है।

अस्पताल की गुरुग्राम सुविधा में बोन मैरो ट्रांसप्लांट सेंटर में 26-बेड का बोन मैरो ट्रांसप्लांट आईसीयू है। केंद्र में 1,500 से अधिक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण सफलतापूर्वक पूरे किए गए हैं।

फोर्टिस हेल्थकेयर ग्रुप के सीओओ अनिल विनायक Anil Vinayak COO Fortis Healthcare Group ने कहा अनुमानित 42 मिलियन थैलेसीमिया वाहक और लगभग 1,00,000 थैलेसीमिया सिंड्रोम वाले रोगियों के भारी बोझ के साथ भारत को दुनिया की थैलेसीमिया राजधानी के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार इस बोझ को संबोधित करना महत्वपूर्ण है। बीमारी का पता लगाना और सही उपचार प्रदान करना आवश्यक है।

कोल इंडिया के निदेशक विनय रंजन Coal India Director Vinay Ranjan ने कहा थैलेसीमिया और अप्लास्टिक एनीमिया के रोगियों के सामने आने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के तत्वावधान में कोल इंडिया उपचार में सहायता के लिए एक सीएसआर पहल लेकर आया है। दो बीमारियों से प्रभावित बच्चों की संख्या।

थैलेसीमिया एक वंशानुगत रक्त विकार है, जिसके कारण शरीर में हीमोग्लोबिन सामान्य से कम हो जाता है।

एक बयान में कहा कि यह एक दुर्लभ बोझिल बीमारी है, जिसमें जीवन भर बार-बार रक्त चढ़ाने के साथ-साथ अन्य महंगे चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। कि भारत में हर साल 10,000 से अधिक बच्चे थैलेसीमिया से पीड़ित पैदा होते हैं। यहां दुनिया में थैलेसीमिया मेजर से पीड़ित बच्चों की संख्या सबसे अधिक है, अनुमानित 1 से 1.5 लाख व्यक्ति यहां हैं।