अंतरिक्ष में चीन की बड़ी छलांग, 3 रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट्स किए लांच

Share Us

344
अंतरिक्ष में चीन की बड़ी छलांग, 3 रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट्स किए लांच
24 Jun 2022
min read

News Synopsis

भारत India का पड़ोसी देश चीन China टेक्नोलॉजी के मामले में पहले से ही आगे है। चीन ने एक बार फिर गुरुवार को तीन नए रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट्स Three New Remote Sensing Satellites को सफलतापूर्वक लांच Successfully Launched कर दिया है। यह लांचिंग दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत Sichuan Province स्थित जिचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर Xichang Satellite Launch Centre से की गई। उपग्रहों को याओगन-35 फैमिली के दूसरे बैच के रूप में अंतरिक्ष में भेजा गया है।

इन्‍हें अंतरिक्ष Space में ले जाने में लॉन्ग मार्च-2डी कैरियर रॉकेट Carrier Rocket की भूमिका रही। सभी सैटेलाइट्स को सफलतापूर्वक ऑर्बिट में पहुंचा दिया गया है। चीन की सरकारी न्‍यूज एजेंसी सिन्हुआ Government News Agency Xinhua की रिपोर्ट के मुताबिक, इन सैटेलाइट्स का इस्‍तेमाल विशेषतौर पर साइंस एक्‍सपेरिमेंट Science Experiment, लैंड रिसोर्स सर्वे Land Resource Survey, एग्रीकल्‍चरल प्रोडक्‍ट्स Agricultural Products की उपज का आकलन करने और आपदा रोकथाम में किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, यह लॉन्‍ग मार्च सीरीज कैरियर रॉकेट का 424वां लॉन्‍च था। इससे पहले 6 नवंबर को चीन ने 3 याओगन-35 सैटेलाइट्स का एक बैच लॉन्च किया था। लॉन्ग मार्च कैरियर रॉकेट सीरीज Long March Carrier Rocket Series को चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन China Aerospace Science and technology corporation (CASC) ने डेवलप किया है।