News In Brief Wellness and Health
News In Brief Wellness and Health

7 से 12 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, DCGI की बैठक में हुआ फैसला

Share Us

348
7 से 12 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, DCGI की बैठक में हुआ फैसला
29 Jun 2022
min read

News Synopsis

देश में कोविड के मामले Cases of Covid एक बार फिर से बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में लोगों को सावधानी फिर से बरतने की जरूरत है। देश की राजधानी capital of the country दिल्ली Delhi में पिछले 24 घंटों में 874 कोविड के नए मामले दर्ज किए गए हैं। जिससे कोविड के सक्रिय मामले बढ़कर 4,482 हो गए हैं। वहीं इस बीच एक बड़ी राहत की खबर ये आई है कि अब 7 साल से 12 साल के बच्चों को भी कोवोवैक्स वैक्सीन की खुराक दी जा सकेगी। सीरम इंस्टीट्यूट Serum Institute ने अब 7 साल से 12 साल के बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन Kovovax Vaccine तैयार कर दी है। इस वैक्सीन को डीसीजीआई DCGI से मंजूरी भी मिल गई है।

आपको बता दें कि भारत के पहले स्वदेश विकसित आरबीडी प्रोटीन सबयूनिट टीके कोर्बेवैक्स RBD Protein Subunit Vaccine Corbevax का उपयोग इस समय 12 साल से 14 साल तक के बच्चों के लिए किया जा रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया था कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया Serum Institute of India में सरकारी और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह Director Prakash Kumar Singh ने इस संबंध में 16 मार्च को डीसीजीआई को आवेदन दिया था। विशेषज्ञ समिति ने अप्रैल में अपनी पिछली बैठक में पुणे से संचालित कंपनी से आवेदन के संबंध में और आंकड़े मांगे थे।

इससे पहले डीसीजीआई ने कोवोवैक्स को 28 दिसंबर को वयस्कों में आपात स्थिति में सीमित उपयोग के लिए मंजूरी दी थी और 12 से 17 साल की आयु के बच्चों को कुछ शर्तों के साथ इसे देने की स्वीकृति नौ मार्च को दी थी।